Spread the love

आष्टा । अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर/प्रधान जिला न्यायाधीश, सीहोर के निर्देशानुसार श्री सुरेश कुमार चौबे, प्रथम जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष तहसील विधिक सेवा समिति,आष्टा के मार्गदर्शन, श्रीमती ऋचा राजावत, न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी,आष्टा के मुख्य आतिथ्य में आज 26 जून 2023 को अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस पर विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन शासकीय उच्च माध्यमिक सी एम. राइज विद्यालय आष्टा में किया गया ।

श्रीमती राजावत ने अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस पर बताया कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों को नशे की बुरी आदत से छुटकारा दिलाना तथा उन्हें नशे से होने वाले दुष्प्रभाव से बचाना है। नशा करने वाला व्यक्ति आर्थिक, मानसिक एवं शारीरिक सभी से कमजोर होता है। इस अवसर पर प्राचार्य सितवत खान, शिक्षकगण एवं छात्रगण उपस्थित रहे।

“नशे के खिलाफ कॉलेज में वार्ता कार्यक्रम का हुआ आयोजन”

शहीद भगतसिंह शासकीय महाविद्यालय आष्टा में नशीले पदार्थ के दुरुपयोग और अवैध व्यापार के विरुद्ध अन्तर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय में विभिन्न कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय में एक वार्ता का आयोजन किया गया ।

जिसमें छात्र/छात्राओं ने अपने परिवार पड़ोस और आस-पास के लोगो के संबंध में जो नशा करते है उन लोगों को कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ता है तथा अपने अनुभवों को साझा किया। महाविद्यालय के डाॅ. बेला सुराणा एवं विनोद पाटीदार ने भी नशे के दुष्परिणामों के संबंध में विद्यार्थियों को अवगत कराया ।

इस अवसर पर पाटीदार के द्वारा सभी को शपथ दिलाई कि हम कभी भी किसी भी प्रकार का नशा नहीं करेंगे और परिवार व मित्रों को भी इससे दूर रखनें के लिये प्रेरित करेंगे। इस अवसर पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें छात्र/छात्राओं ने रंगोली के माध्यम से संदेश दिया कि नशा किस प्रकार हम पर हमारे परिवार पर व समाज पर दुष्प्रभाव डालता है। महाविद्यालय प्राचार्य डाॅ.अबेका खरे ने छात्र/छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमे ऐसे लोगों की संगति नही करनी चाहिए जो नशे के आदि हो क्योंकि कभी न कभी उसका प्रभाव हम पर अवश्य पडे़गा।

कार्यक्रम प्रभारी डाॅ. ललिता राय ने कहा की 26 जून अंर्तराष्ट्रीय नशा निवारण दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित महाविद्यालय में किये गये। हमारे भारत में युवाओं की संख्या अधिक है युवा देश का भविष्य है अगर युवा में नशे की लत है तो हम समझ सकते है इसका प्रभाव हमारे देश के भविष्य पर भी पड़ेगा।

अतः हमे नशीले पदार्थों से दूर रहना किसी भी परिस्थिति में उसका सेवन नहीं करना है । आज हमनें शपथ ली है उसका पालन सभी को करना है। इस अवसर पर डाॅ. मेघा जैन व छात्र/छात्राएँ उपस्थित रहें।

You missed

error: Content is protected !!