Spread the love

आष्टा । आष्टा नगर में जिस तेजी से बैंकों का नगर प्रवेश हुआ है,उसी तेजी से उपभोक्ताओं ने भी इन बैंकों में रुचि दिखाई,विश्वास किया,अपने खाते खोले,पीएम श्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप लेन देन में ऑनलाइन, डिजिटल सुविधाओ का उपयोग शुरू किया,कई बैंकों ने अपने एटीएम भी खोले है,ताकि उनके ग्राहक बैंकों में ना आ कर बैंक के एटीएम से ही 24✖️7 घंटे कभी भी एटीएम से रुपये निकाल सके।

इस तरह ATM “मशीन बन्द है” लिख दिया जाता है

लेकिन देश की नामी,सबसे पुरानी,एसबीआई बैंक की आष्टा कन्नौद रोड संघ कार्यालय के पास की शाखा पर जो सुरक्षा गार्ड तैनात है उसने कल रात्रि में आष्टा हैडलाइन ने कुछ ग्राहकों को जिन्होंने हमे ये शिकायत की थी की इस बैंक के एटीएम में मशीन चालू होने,उसमे केश भी भरा होने के बाद भी एटीएम की स्क्रीन पर एक कागज या गत्ते पर “एटीएम बन्द है” कि सूचना लिख कर लगा दी जाती है।

सूचना का गत्ता हटाते ही चालू हो गया ATM

जो ग्राहक प्रधानमंत्री के डिजिटल लेन देन के सपने को साकार करने के लिये जब इस बैंक के एटीएम में जाते है तो कुछ तो उक्त सूचना पड़ कर ही उल्टे पैर लौट जाते है,कुछ गार्ड से पूछताछ करते है तब यहा तैनात गार्ड उन्हें सामने,या आस पास जिन अन्य प्राइवेट बैंकों के एटीएम लगे है ।

उन एटीएम में जाने,वहा से रुपये निकालने की सलाह दे देते है । संघ कार्यालय के पास की इस एसबीआई की शाखा के एटीएम में कभी कभार एटीएम खराब हो तो समझ मे आता है,की चलो कोई तकनीकी खराबी आ गई होगी,लेकिन अक्सर ऐसा हो तो समझ से परे लगता है।

ये भी इस ही ATM में लगी मशीन का है चित्र है

इस बैंक के कुछ ग्राहकों ने आष्टा हैडलाइन को जानकारी दी कि इस बैंक के एटीएम में जानबूझ कर किसी योजना के तहत ऐसा होता है । तब कल एक योजना के तहत कल में स्वयं शाम 4 बजे के करीब इस एटीएम में पहुचा

तो देखा दोनों मशीनों पर एक में गत्ते पर,दूसरी में कागज पर सूचना लिखी थी “एटीएम मशीन बन्द है” जब मैने गार्ड से पूछा तब उसने कहा आज रविवार है इस लिये मशीन बन्द है । क्या ऐसा कोई नियम या आदेश एसबीआई का है की रविवार को एटीएम की मशीन बन्द रहेगी.?

रविवार को ATM बन्द रहता है,क्या ऐसा कोई नियम है

जब हमने गार्ड को बताया की पेसो की जरूरत है तब उसने हमें सुझाव दिया कि सामने एवं आस पास अन्य एटीएम है आप वहां से पैसे निकाल ले। जिन ग्राहकों ने हमे इस मामले की जानकारी दी थी हमने उनका सहयोग लिया उन्हें हमने फिर रात्रि में भेजा

तब पहले से ही वहां दो ग्राहक मौजूद बताये तब एक ग्राहक ने एक एटीएम के स्क्रीन से मशीन बन्द है कि सूचना हटाई ओर अपना एटीएम लगाया तथा निर्धारित प्रक्रिया दर्ज की उसके बाद आवश्यकता अनुरूप रुपये एटीएम मशीन ने उगल कर इस पूरे मामले की साजिश का पर्दाफाश कर दिया।

ये है वो गार्ड जिसने इस मामले का किया पर्दाफास

तब गार्ड से पूछा ये क्या है। तब गार्ड ने एक ऐसा सच उगला जो आश्चर्य जनक है। एक ग्राहक ने अपना नाम ना छापने की शर्त पर उसने अपने मोबाइल में जो सब कुछ कैद किया उसकी पूरी जानकारी दी। उसने बताया की गार्ड ने ग्राहकों को बताया ऐसा करने के लिये उसे बैंक की मैडम के निर्देश है,वो मैडम कौन है जब उसका नाम पूछा तब उसने जो नाम बताया वो कुछ समझ मे नही आया लेकिन गार्ड ने यह जरूर बताया कि वो मेडम भोपाल से आती है।

गत्ता हटाते ही ATM हुआ चालू,उगले रुपये

अब ये बड़ी जांच का विषय है कि आखिर ये मेडम कौन है.?, वो गार्ड को एटीएम मशीन को खराब क्यो बताने का बोलती है,वो गार्ड को मशीन बन्द है कि सूचना स्क्रीन पर लगाने का क्यो कहती है.? गार्ड का काम एटीएम की सुरक्षा का है या इस तरह झूठी सूचना लगा कर ग्राहकों को परेशान करने का है.?, गार्ड इस एटीएम में आने वाले ग्राहकों को दूसरी बैंकों के एटीएम से पैसे निकालने का क्यो कहता है.?

फिर तो रुपये निकालने वालो की लाईन लग गई

इस पूरे मामले से गार्ड में उक्त बैंक के प्रबंधक को अवगत कराया कि नही ?, ऐसा क्यो,किस के इशारे पर,कब से चल रहा है?,क्या ये पीएम के डिजिटल सपने को बदनाम करने की कोई साजिश तो नही है ? ये ओर इसके जैसे कई प्रश्न इस गम्भीर मामले की जांच के है।

झूठ का गत्ता हटाते ही,मशीन से निकलने लगे रुपये

देखना है इस बैंक के शाखा प्रबंधक, क्षेत्रीय आफिसर कब संज्ञान में लेते है।
कल शाम 4 बजे से रात करीब 8 बजे तक के एटीएम में लगे सीसीटीवी की ही जांच इस बैंक के अधिकारी कर ले तो पूरा मामला उनकी समझ मे आ जायेगा कि आखिर ये क्यो,किसके इशारे पर,कब से चल रहा है.! इस मामले में एसबीआई की इस शाखा का मत का इंतजार है।

error: Content is protected !!