Spread the love

आष्टा । आज शाम को आष्टा के हिंदू संगठनों के प्रमुखों के पास सूचना आई कि भोपाल से एक कंटेनर आष्टा की ओर आ रहा है । इस कंटेनर में मवेशियो का परिवहन हो रहा है। कंटेनर के पीछे डाक पार्सल लिखा है। कंटेनर का नम्बर HR 38 Y 1654 अंकित है। सूचना मिलते ही आष्टा में हिंदू संगठनों ने योजनाबद्ध तरीके से जाल फैलाया । वही उक्त कंटेनर चालक ने भी हिंदू संगठनों को चकमा देने के प्रयास तो किए लेकिन वह सफल नहीं हो पाया ।

पकड़े कंटेनर के साथ हिन्दू संगठन के लोग पहुचे थाने

सूचना मिलने पर भोपाल नाके पर भारी पुलिस बल मौके पर भी पहुंचा । हिंदू संगठनों ने उक्त पकड़े गए कंटेनर को पुलिस के सुपुर्द किया तथा मांग की कि इस पर जांच कर ठोस कार्यवाही की जाए । सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कंटेनर के साथ चालक परिचालक सहित 3 लोगों को भी पुलिस ने हिरासत में लिया है, तथा उनसे पूछताछ की जा रही है ।

आष्टा टीआई ने की दबंग कार्यवाही,टाली बड़ी घटना

वही उक्त कंटेनर हरियाणा पासिंग है तथा कंटेनर के पीछे पीले रंग से पेंट है। फाटक पर डाक पार्सल एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्लोगन भी लिखे थे । इसी की आड़ में कंटेनर परिवहन कार्य में जुटा था । प्राप्त जानकारी के अनुसार आज शाम को भोपाल के हिंदू संगठनों ने भी इस कंटेनर को पकड़ने के प्रयास किए लेकिन यह वहां पर भी चकमा देकर निकल आया तब भोपाल के हिंदू संगठनों ने इसकी सूचना आष्टा के हिंदू संगठनों को दी ।

आष्टा के हिंदू संगठनों ने ब्यूह रचना रचते हुए कुछ लोगों को बाईपास पर तैनात किया। कुछ लोग पुराने इंदौर भोपाल रोड भोपाल नाके पर तैनात रहे तथा कुछ लोगों को वाहनों से आष्टा सीहोर मार्ग पर स्थित कोठरी के करीब बाइक से कोठरी भेजा। हिंदू संगठनों ने इसके पीछे आते गये तथा सूचना आष्टा को दी कि उक्त कंटेनर कोठरी से रवाना हुआ है।

सूचना लगते ही भारी भीड़ पहुची आष्टा थाने

कोठरी से चलकर इंदौर भोपाल बाईपास से आगे की ओर जाना था लेकिन कंटेनर चालक के पास भी कहीं ना कहीं से इसकी सूचना मिल गई कि वह कहीं से निशाने पर है तब उसने बाईपास के स्थान पर कंटेनर को पुराने इंदौर भोपाल रोड पर डाल दिया । सूचना बाईपास पर तैनात हिंदू संगठन के लोगों को लगी तब वे अलीपुर होते हुए सीधे भोपाल नाके पहुंच गए तथा कंटेनर को दबोच लिया। कंटेनर चालक परिचालक सहित एक व्यक्ति को पकड़ा और पुलिस के हवाले किया गया ।

आष्टा थाने से पार्वती धाम गोशाला भेजा कंटेनर

पकड़े गए कंटेनर को पुलिस ने मां पार्वती धाम गौशाला भेजा जहां पर उक्त कंटेनर में से 33 मवेशी निकले । मां पार्वती धाम गौशाला में इस कंटेनर को खोलने पर जो दृश्य अंदर का देखा गया उसको देखकर रूह कांप गई क्योंकि ना जाने कितने घंटों से इस कंटेनर में मूक पशुओं को विभिन्न स्तरों पर रस्सी से बांधकर डबल स्टोरी में भरा गया था ।

क्रूरता पूर्वक भरी मवेशी को गौशाला में उतारा गया

हिंदू संगठनों के लोगों ने ही कंटेनर में से इन मवेशियों को निकाला । उसके पश्चात मौके पर बुलाए गए पशु चिकित्सा विभाग के लोगों ने उन सभी की जांच की तीन मवेशियों की हालत चिंताजनक होने पर इन्हें तत्काल इलाज उपलब्ध कराया तथा उसके बाद उनके हालत में सुधार हुआ ।

33 मवेशियो को मिला अनमोल जीवनदान

वही मवेशियों को कंटेनर से निकालने के बाद जब इन्हें पानी पिलाया गया तो यह कई घंटों से प्यासे थे पानी मिलते ही सभी मवेशी टूट पड़ी । घटना की जानकारी लगते ही एसडीएम आनंद सिंह राजावत, एसडीओपी मोहन सारवान,

गौशाला के आसपास भी जमा हो गई थी भारी भीड़


तहसीलदार जावर लाखनसिंह चौधरी, नायब तहसीलदार अतुल शर्मा,टीआई पुष्पेंद्र सिंह राठौर जावर थाना प्रभारी मदन इवने, पार्वती थाना प्रभारी विक्रम आजाद, सभी थानों का पुलिस बल मोके पर आष्टा पहुंच गया ।

गौशाला में कंटेनर से मवेशियों को उतारने के बाद हिंदू संगठन के लोग काफी आक्रोशित नजर आए तब पुलिस ने उक्त कंटेनर को काफी समय तक गौशाला में ही खड़ा रखा । वही इंदौर भोपाल पुराने हाईवे पर भारी पुलिस बल तैनात कर जो भीड़ जमा हो गई थी।

ये है वो कंटेनर का नम्बर

उस भीड़ को तितर-बितर किया । जिस वक्त कंटेनर को पकड़कर आष्टा थाने ले जाया गया थाने पर भी हिंदू संगठनों के लोगों की सैकड़ों की तादाद में भीड़ इकट्ठा हो गई थी। जिसे पुलिस ने संभाला ।

“ग्वालियर से भरे थे पशु,बुरहानपुर होते हुए औरंगाबाद पहुचाने थे पशु”

हमारे सूत्रों से जो जानकारी मिली उसके अनुसार उक्त कंटेनर में जो गोवंश ठूस ठूस कर भरे गये थे उन्हें ग्वालियर से भरे थे तथा वाहन से उन्हें बुरहानपुर के रास्ते औरंगाबाद पहुचाना था।

पुलिस ने कंटेनर की जांच,मिली 60 लीटर अवैध शराब

“वाहन में पशुओं के साथ कि जा रही थी अवैध शराब की तस्करी,60 लीटर शराब जप्त”

डाक पार्सल लिखे इस कंटेनर में आरोपी पशुओं की तस्करी,अवैध परिवहन तो कर ही रहे थे,इसकी सूचना पर ही हिन्दू संगठनों ने उक्त कंटेनर पकड़ कर पुलिस को सौपा, जब पुलिस ने इस कंटेनर की जांच की तो इसमें करीब 60 लीटर अवैध शराब भी मिली है। मतलब आरोपी इस वाहन में पशुओं के साथ अवैध शराब का भी परिवहन करते पाये गये। आष्टा टीआई पुष्पेन्द्र सिंह राठौर ने कंटेनर में से 60 लीटर अवैध शराब मिलने की पुष्टि की है।

कई घंटों के बाद मवेशियों को गौशाला में मिला चारा,पानी

“4 आरोपियों पर मामला दर्ज,2 आरोपी यूपी के,2 हरियाणा के”

मुखविर की सूचना पर आष्टा में हिन्दू संगठनों के सैकड़ो युवकों ने जिस मवेशियों से भरे कंटेनर को पकड़ा और पुलिस को सौपा। इस मामले में आष्टा पुलिस ने 4 आरोपियों पर मामला दर्ज किया है। देर रात्रि में आष्टा टीआई पुष्पेन्द्रसिंह राठौर ने आष्टा हैडलाइन को बताया कि

आष्टा टीआई पुष्पेन्द्रसिंह राठौर की दबंग कार्यवाही

इस मामले में आरोपी जब्बार पिता इशाद खा उम्र 42 वर्ष निवासी मथूरा यूपी,मुस्ताक पिता मुंशी खा 35 वर्ष निवासी आगरा यूपी,हसीम पिता हारून खा उम्र 20 वर्ष निवासी हरियाणा,वसीम पिता उमर खान उम्र 30 वर्ष निवासी हरियाणा के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम,सहित अन्य अधिनियमो की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर जांच एवं कार्यवाही शुरू की है।


आज इस मामले में जो स्तिथि निर्मित हुई थी उसमें आष्टा पुलिस ने काफी सूझबूझ से काम लिया और किसी अनहोनी घटना को टालने में सफलता हासिल की।

error: Content is protected !!