Spread the love

आष्टा। बेमौसम पिछले दिनों हुई बारिश ने यू तो सभी लोग प्रभावित हुए,बड़ा नुकसान भी हुआ । कुम्हार समाज के उन ईंट निर्माताओं का जो ईंट का निर्माण करते है। बेमौसम हुई बारिश के कारण कुम्हार समाज के जो लोग ईंट बनाते है,उनके द्वारा बनाई गई कच्ची ईंटे, ईंट के भट्टे अचानक दिन रात में हुई बारिश के कारण बनाई गई सभी कच्ची ईंटे गल गई जिससे इन गरीब मजदूर वर्ग के लोगो का लाखो का नुकसान हो गया।

बारिश से हुए इस नुकसान से परेशान पीड़ित ईंट भट्टे वाले सभी पीड़ित प्रजापति समाज के नागरिको ने 4 दिन पूर्व 1 मई को प्रजापति समाज के अध्यक्ष पूर्व पार्षद शिवलाल प्रजापति के नेतृत्व में ईंट निर्माता कुम्हार समाज के जगदीश,सुमित,पप्पू,राधेश्याम,सुरेश,संजीव,दुलीचंद,रोहित,शैलेन्द्र,मोहन,मनीष,प्रकाश,सुनील,धर्मेन्द्र,संजय, अर्जून,कमल,ताराचंद,चिंतामन,बाबूलाल, नन्दकिशोर,

लोकेश,संतोष,हुकमचंद,रामप्रसाद,रमेश कुमार,नवीलाल, सुनील,अनिल,प्रेमचंद,गणेश, प्रजापति ने तहसील पहुच कर तहसीलदार को एक ज्ञापन सोप कर उन्हें अवगत कराया कि हम सभी प्रजापति कुम्हार समाज के लोग ईंट बना कर अपना जीवन यापन करते है,सभी भट्टो पर कच्ची ईंट बनी रखी थी के अचानक बारिश हो गई। बेमौसम बारिश से बनाई गई कच्ची ईंटे गल गई जिससे सभी ईंट निर्माताओं को लाखों का नुकसान हो गया। करीब 80 से 90 परिवार इस कार्य से जुड़े है उनका यही जीवन यापन का एक मात्र साधन है।

सभी पीड़ितों ने ज्ञापन के माध्यम से मांग की थी की उनके हुए नुकसान का सर्वे करा कर उन्हें राहत राशि की सहायता दी जाये। प्रजापति समाज के अध्यक्ष शिवलाल प्रजापति ने आज एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया की सभी प्रभावितों ने 1 मई को तहसीलदार मेडम को ज्ञापन सोप कर नुकसान का सर्वे कराने, राहत राशि देने की मांग की थी,लेकिन 4 दिन बाद भी प्रशासन की ओर से कोई अधिकारी,कर्मचारी मोके पर नही आये,ना ही सर्वे किया गया।

अब अगर हमारी मांग पर सर्वे नही किया जाता है तो वे अपनी पीड़ा लेकर कलेक्टर सीहोर के पास जायेंगे। जिस दिन प्रशासन को ज्ञापन दिया था उसी दिन हम सभी आष्टा विधायक रघुनाथसिंह मालवीय से भी मिले थे,उन्हें भी अपनी पीड़ा बता कर ज्ञापन सौपा था। विधायक के निर्देश के बाद भी आज तक कोई सर्वे करने भट्टो पर नही आया

error: Content is protected !!