Spread the love

आष्टा । तीन दिन पूर्व आष्टा से एक नाबालिक युवती के अपहरण के मामले में आखिरकार आष्टा पुलिस को सफलता मिल ही गई। पुलिस ने आरोपी के कब्जे से युवती को कानपुर से बरामद किया है।
पुलिस अधीक्षक सीहोर मयंक अवस्थी के निर्देशन एव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीहोर गीतेश गर्ग एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस आष्टा मोहन सारवान के मार्गदर्शन मे थाना आष्टा पुलिस के द्वारा संवेदनशील अपहरण के अपराध की पीडिता को लगातार पुलिस टीमों को भोपाल, शाजापुर व आगर मालवा व कानपुर उत्तर प्रदेश में दबिश देकर आरोपी के कब्जे से तीन दिवस में बरामद किया व अपराध के आरोपी को विभिन्न धाराओं में गिरफतार कर न्यायालय में पेश किया जहां से उसे जेल भेजा गया।

सफलता की कहानी लिखने वाली आष्टा थाने की टीम

घटना को लेकर पुलिस द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया की दिनांक 30.4.23 को फरियादी निवासी आष्टा के द्वारा थाना आष्टा पर आकर रिपोर्ट किया कि उसकी नाबालिग बालिका उम्र 16 साल को दिनांक 29.4.23 को शाम के करीब छः बजे कोई अज्ञात आरोपी अपहरण कर ले गया है । फरियादी की उक्त रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना आष्टा में विभिन्न धाराओं में अपराध दर्ज कर अनुसंधान मे लिया गया । अनुसंधान के दौरान प्राप्त तकनीकी साक्ष्य के आधार पर जानकारी मिली कि पीडिता भोपाल के एक व्यक्ति के संपर्क मे थी । सोशल मीडिया के माध्यम से शुरू हुई बातचीत इस मुकाम तक पहुच गई थी ।

न्यायालय ने आरोपी को भेजा जेल

मामला अतिसंवेदनशील प्रकृति का होने से तत्काल एक पुलिस टीम भोपाल की ओर रवाना की गई, पुलिस टीम द्वारा पूरी रात मेहनत कर अपहरण संबंधी तथ्य प्राप्त किए जानकारी के आधार पर दिनांक 01.05.23 को पुनः दो पुलिस टीम जिसमे एक पुलिस टीम का नेतृत्व उप निरीक्षक श्री चुन्नीलाल रैकवार एवं दूसरी पुलिस टीम का नेतृत्व उप निरीक्षक श्री दिनेश यादव के द्वारा किया गया ।

दोनो टीमों को पृथक पृथक स्थानों पर रवाना किया गया, जिसमें उप निरीक्षक श्री रैकवार की टीम को कानपुर उत्तर प्रदेश तथा उप निरीक्षक दिनेश यादव को आगर मालवा के बडोद थाना क्षेत्र की ओर आवश्यक निर्देश देकर रवाना किया गया, तथा एक पुलिस टीम को कस्बा आष्टा मे पर्याप्त निर्देश देकर आवश्यक सूचनाएं प्राप्त करने हेतु रवाना किया गया ।

जिसके द्वारा भी समय समय पर अनेक सूचनाएं दी जिनके आधार पर बाहर गई दोनो पुलिस टीमों को आवश्यक जानकारियाॅ दी गई। उपरोक्त पुलिस टीम मे उप निरीक्षक श्री सी0एल0 रैकवार की टीम को उत्तर प्रदेश के कानपुर से पुखराया क्षेत्र मे प्रकरण की पीडिता को आरोपी के कब्जे से पकडने मे सफलता मिली ।

बाद प्रकरण के आरोपी को अभिरक्षा मे लेकर तथा पीडिता को साथ लेकर पुलिस टीम कानपुर से रवाना होकर आष्टा आई । आष्टा आकर पुलिस टीम के द्वारा बताया गया कि उत्तर प्रदेश की पुलिस (थाना भोगनीपुर जिला कानपुर) की पुलिस के द्वारा भी अपराध की संवेदनशीलता को देखते हुए अपेक्षित सहयोग किया जिससे प्रकरण की पीडिता एवं आरोपी को पकडने मे सफलता कम समय मे मिली।

एसपी पूरी टीम को करेंगे पुरुष्कृत

बाद प्रकरण की पीडिता से पूछताछ करने व कथन के आधार पर प्रकरण मे बलात्कार एवं लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम से संबंधित गंभीर धाराओं की बढोतरी की जाकर आरोपी को मेडिकल परीक्षण कराने के उपरांत न्यायालय में पेश किया गया जहाॅ से आरोपी रेहान पिता मरहूम अजीज खाॅन उम्र 26 साल नि0 गोविंदपुरा भोपाल को जेल भेजा गया ।

अनुसंधान कर्ता अधिकारी के द्वारा उक्त अपराध मे निर्देशानुसार सीधे डी0एन0ए0 कराये जाने की कार्यवाही की गई है ताकि बालिकाओं की सुरक्षा के संबंध मे आरोपी का कठिन सजा दिलाई जाकर एक मिसाल समाज मे पेश की जा सके। अपराध की विवेचना वर्तमान समय मे जारी है।


उक्त कार्यवाही मे थाना प्रभारी आष्टा निरीक्षक पुष्पेन्द्र सिंह राठौर, उप निरीक्षक सी0एल0 रैकवार, उप निरीक्षक दिनेश यादव, प्रधान आरक्षक सुरेश परमार, प्रधान आरक्षक सायबर सेल शेलेन्द्र सिंह, आरक्षक शिवराज, आरक्षक राहुल, आरक्षक शेलेन्द्र पटेल, आरक्षक जितेन्द्र चंद्रवंशी एवं आरक्षक हरिओम (बंटी), की सराहनीय भूमिका रही जिन्हे वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा पुरूस्कृत किया जाएगा।

error: Content is protected !!