Spread the love

सीहोर। लोकतंत्र का चौथा स्तंभ होने के नाते देश को एक जीवंत लोकतंत्र के रूप में विकसित करने में मदद करने के लिए मीडिया की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। पत्रकार और प्रेस के सदस्य समाज के लिए एक आईने के रूप में काम करते हैं। पत्रकार किसी भी सरकारी एजेंसी या निजी संस्था के लिए या उसके खिलाफ बिना किसी डर या पक्षपात के सच्चाई सामने लाते हैं। उक्त विचार शहर के क्रिसेंट रिसोर्ट में बुधवार को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जिला प्रेस क्लब के अध्यक्ष राकेश राय ने कहे ।

उन्होंने कहा की हमारे शहर का नाम पूरे देश में होना चाहिए, इसके लिए शीघ्र ही राष्ट्रीय स्तर पर पत्रकार सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए विभिन्न समितियों का गठन शीघ्र किया जायेगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि मेरा एक संकल्प है कि पत्रकारों की कालोनी होना चाहिए। आगामी दिनों में इस समस्या का हल भी हो जाएगा। कार्यक्रम में मंच पर मौजूद वरिष्ठ पत्रकार रघुवर दयाल गोहिया, बलजीत सिंह ठाकुर,जुगल पटेल के अलावा महेन्द्र सिंह ठाकुर सहित अन्य पत्रकारों ने पत्रकारों के लिए नियमित रूप से कार्यशाला आदि कराने सहित अन्य सुझाव दिए।


जिला प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री राय ने कहा कि मीडिया के सामने कई चुनौतियां है, जिनका सामना करते हुए पत्रकारों को सही व तथ्यों पर आधारित जानकारी लोगों तक पहुंचानी चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकार को समाज का आईना कहा जाता है, जिसका दायित्व समाज के समक्ष किसी भी मामले की सही तस्वीर प्रस्तुत करना है। पत्रकारों के हित में काफी बेहतर काम किया जा रहा हैं। क्लब के सदस्य स्वच्छ पत्रकारिता के लिए जाने जाते हैं। यहीं जिला प्रेस क्लब की असली ताकत है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस चौथे स्तंभ की हालत आज बहुत खराब है, दिन पे दिन पत्रकारों का शोषण हो रहा है, अब हमें चाहिए की हम सब मिलकर एक दूसरे का साथ दे।

सभी पत्रकारों को एकजुट होकर कार्य करना चाहिए, कोई पत्रकार छोटा या बड़ा नहीं होता है, हम सब एक है। अंत में आभार प्रदर्शन युवा पत्रकार साथी कपिल सूर्यवंशी ने किया और कार्यक्रम का सफल संचालन वरिष्ठ साहित्कार/पत्रकार जोरावर सिंह ने किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से वरिष्ठ पत्रकार योगेश उपाध्याय, धर्मेन्द्र यादव, सुशांत समाधिया, कपिल गौर, नवेद जाफरी, सक्षम पालीवाल, पवन अरोरा, पवन विश्वकर्मा, पंकज पजवानी, धीरज साहू, सचिन महोबिया, राजेन्द्र नागर, दिलीप गांधी, प्रेम राय, चंदर मेवाड़ा, सोनू योगी, मनोज दीक्षित मामा आदि शामिल थे।

error: Content is protected !!