Spread the love

सीहोर । प्रदेश के साथ ही जिले के सभी विकासखण्डों में भी लाडली लक्ष्मी उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला मुख्यालय पर लाडली लक्ष्मी उत्सव कार्यक्रम स्थानीय टाउन हॉल में आयोजित किया गया। सीहोर जिले से राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 100 बालिकाएं सम्मिलित हुई। जिले से चयनित आष्टा विकासखंड की ग्राम पंचायत फूडरा को राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सम्मानित किया गया।

इसके साथ ही जिले की 10 ग्राम पंचायतों को जिला स्तरीय कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा गया। इस अवसर पर विधायक श्री सुदेश राय ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रारंभ की गई लाडली लक्ष्मी योजना प्रदेश की सभी लाडली बेटियों के लिए कारगर साबित हुई है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा लाडली बहनों एवं लाडली बेटियों की बेहतरी के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे है। आज बेटियों के पैदा होने से उसकी पढ़ाई और शादी तक के लिए प्रदेश सरकार द्वारा योजनाएं बनाकर उनका संचालन किया जा रहा है।

जिसके परिणामस्वरूप आज बेटियों को बोझ नहीं बल्कि वरदान माना जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की योजनाओं से अंतिम छोर के व्यक्तियों को भी लाभान्वित किया जा रहा है। हाल ही में प्रदेश में लाडली बहनों के लिए लाडली बहना योजना भी शुरू की गई है, जिसके आवेदन फार्म प्रक्रिया पूरे होते ही महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रूपए की राशि सीधे उनके बैंक खाते में प्रदान की जाएगी।

“परिवार को जोड़े रखना सिर्फ मातृशक्ति के द्वारा ही संभव है” – कलेक्टर श्री सिंह

कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना महिला सशक्तिकरण की दिशा में मील का पत्थर साबित हुई है। इसके साथ ही प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहनों के लिए शुरू की गई लाडली बहना योजना में भी जिले की सभी पात्र महिलाओं द्वारा फार्म भरे जा रहे है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार किसी संस्था को चलाने के लिए मैनेजर की आवश्यकता होती है

ठीक उसी प्रकार मातृशक्ति भी सबसे अच्छी मैनेजर है। वह पूरे घर को पूरे व्यवस्थित ढंग से मैनेज करती है। महिलाओं की प्रबंधन क्षमता किसी एमबीए डिग्रीधारी से कम नही है। उन्होंने कहा कि बिना किसी डिग्री के अपने घर को चलाना, आगे बढ़ाना और पूरे परिवार को जोड़े रखना सिर्फ मातृशक्ति के द्वारा ही संभव है और प्रत्येक घर को चलाने में उनका योगदान अतुलनीय है।


लाडली लक्ष्मी उत्सव कार्यक्रम में महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री प्रफुल्ल खत्री ने बताया कि लाडली लक्ष्मी योजना से अब तक जिले की कुल 83063 बालिकाओं को लाभान्वित किया जा चुका है। इस दौरान उन्होंने महिला बाल विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही अनेक योजना की जानकारी प्रदान की। जिला स्तरीय कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष श्री प्रिंस विकास राठौर, सीहोर जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नाबड़ी बाई, श्री सुरेश पांचाल सहित बड़ी संख्या में लाडली लक्ष्मी बेटियां तथा महिलाएं उपस्थित थी।

लाडली लक्ष्मी उत्सव के जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिले की 10 ग्राम पंचायतों को जिला सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में जिले की ऐसी ग्राम पंचायते, जिनमें वर्ष में एक भी बाल विवाह सूचित न हुआ हो, कोई भी बालिका कुपोषित न हो, बालिकाओं के संपूर्ण टीकाकरण, शत-प्रतिशत शाला प्रवेश, बालिकाओं के विरुद्ध अपराध घटित न हुआ हो, ऐसी पंचायतों को लाडली फ्रेंडली पंचायत घोषित कर सम्मानित किया गया।

इसके साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाली ऋषिका साहू एवं आशा चावरिया को सम्मानित किया गया। लाडली बालिकाओं को योजना के छात्रवृत्ति के प्रमाण पत्र वितरित किए गए। कार्यक्रम में संगीतिका संगीत महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई एवं मास्टर ऑफ ताओ एसोसिएशन के बच्चों द्वारा जूडो़, कराटे तथा ताइकांडो का प्रदर्शन किया गया।

You missed

error: Content is protected !!