Spread the love


सीहोर । पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित मप राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अन्तंर्गत बुदनी विकासखंड अन्तर्गत ग्राम पीली करार में गठित एकता स्व-सहायता समूह की सुनीता बाई ने मुख्य‍मंत्री स्ट्रीट वेण्डर योजना का लाभ लेते हुए खिलौने की दुकान का संचालन कर व्यवसाय बढ़ा रही है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ग्रामीण पथ विक्रेता योजना का सीधा संवाद के माध्य से सुनीता बाई से बात की तो सुनीता बाई ने बताया कि मुझे बैंक ऑफ इंडिया बुदनी से आसानी से ऋण मिल गया एवं आज में बहुत खुश हूं मेरी प्रतिदिन की बिक्री 500 से 700 रू होती है जिसमें मुझे मुनाफा 300 से 400 रू तक हो जाता है।


सुनिता बाई बताती है वे लॉकडाऊन से पहले खिलौने एवं प्लास्टिक से बने सामान बेचकर प्रतिदिन 200 से 300 रू कमा लेती थी परन्तु कोविड.19 के दौरान लॉकडाऊन में व्यवसाय पूरी तरह चोपट हो गया और मेरे द्वारा जमा की गई पूंजी खर्च हो गई। पति से अलग रहने के कारण अपने परिवार का भरण-पोषण भी मुझे स्वंय को करना पड़ता था जिससे परिवार का सामान्य  खर्च तो चल गया परन्तु अन्यी कार्य जैसे शादी, त्यौहार तथा सामाजिक कार्य आकास्मिक खर्चों पर पैसे की कमी होने लगी एवं आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा।

आपदा की घड़ी में विकासखण्ड बुदनी के ग्राम पीली करार के ग्राम पंचायत सचिव से सुनीता बाई को मुख्यमंत्री ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर योजना की जानकारी प्राप्त हुई तभी उन्हों ने योजना के लाभ के उददेश्य से आवेदन कर आवेदन की एक कॉपी पंचायत सचिव को दी सचिव द्वारा उक्तक आवेदन जनपद में प्रस्तुरत कर बैंक में प्रेषित किया।


मप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन विकासखण्ड बुदनी द्वारा मुझे बैंक ऑफ इंडिया शाखा में बैंक मेनेजर से सम्प र्क करने हेतु मार्गदर्शन दिया बैंक मैनेजर द्वारा समस्ता दस्तादवेज की पुष्टि कर पात्रतानुसार मेरे खाते में 10 हजार रू की राशि हस्तांदतरित की गई जिससे मैने खिलोने और प्लास्टिक के अन्यय सामान भोपाल से क्रय कर पुन: दुकान चालू की गई।
मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेण्डर योजना का लाभ लेने के पश्चात वर्तमान में मेरी कमाई 500 से 700 रुपये प्रतिदिन होने लगी। लॉकडाऊन के दौरान मुझे चिंता होने लगी थी की अपनी दुकान का सामान्‍ कैसे भर पाऊंगी परन्तु  मुख्येमंत्री स्ट्रीट वेण्डर योजना का लाभ लेने के बाद मेरी कमाई दोगुनी हो गई जिससे मैं हर माह बैंक ऋण की किश्त‍ आसानी से जमा कर सकती हूं। मुख्यमंत्री ने सुनीता दीदी का उज्जवल भविष्य की अनेक शुभकामनायें देते हुये प्रदेश की जनता से कहा कि स्व सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पाकद सामग्री को अधिक से अधिक खरीदें और समूह की महिलाओं का मनोबल बढ़ाये जिससे हमारे आत्मप निर्भर भारत का सपना पूर्ण हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!