Spread the love

आष्टा। नगरपालिका का साधारण सम्मेलन नपा के सभाकक्ष में नपाध्यक्ष श्रीमती हेमकुंवर मेवाड़ा की अध्यक्षता में एवं परिषद के सभी सदस्यों, अधिकारियों की उपस्थिति में संपन्न हुआ। सम्मेलन दोपहर 3 बजे प्रारंभ हुआ जो अल्प समय में पूर्ण होकर नगर के विकास के एक दर्जन विषयों पर सर्वसम्मति बनी। वहीं परिषद द्वारा लाभ का बजट भी प्रस्तुत किया गया।

बुधवारा में जल भराव की समस्या का होगा स्थाई हल


नपाध्यक्ष श्रीमती हेमकुंवर मेवाड़ा की अध्यक्षता में आयोजित साधारण सम्मेलन में उपस्थित मुख्य नगरपालिका अधिकारी एन.के. पारसनिया ने जानकारी देते हुए बताया कि वार्ड 4 किला स्थित बटकेश्वर मंदिर के क्षैत्र को सुरक्षित करने की दृष्टि से रिटर्निंग वाल निर्माण के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया, वहीं वार्ड 5 में श्री दिगंबर जैन मंदिर एवं श्वेतांबर जैन मंदिर जो कि नगर की धरोहर है

वार्ड 1,4,15 में बनेंगे संजीवनी क्लिनिक

को सुरक्षित करने व धंसने जैसी स्थिति को समाप्त करने की दृष्टि से रिटर्निंग वाल निर्माण कार्य को भी परिषद ने मंजूरी दी। फारेस्ट पार्क के पास पेबर्स ब्लाॅक कार्य तथा अंडरग्राउंड सीवर लाईन, पांडूशिला के पास बाॅक्स कल्वर्ट निर्माण को भी परिषद ने हरी झंडी दिखाई। वर्ष 2023-24 हेतु वाहन विराम शुल्क ठेका, तह बाजारी ठेका, पशु उतार-चढ़ाव ठेका, पशु पंजीयन ठेके की आमंत्रित दर को स्वीकृत किया गया।

आष्टा नगर पालिका का बजट सम्मेलन


तीन वार्ड में बनेंगे संजीवनी क्लीनिक – नपाध्यक्ष श्रीमती हेमकुंवर मेवाड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि नगर का वार्ड क्रमांक 15 क्षैत्रफल व आबादी की दृष्टि से बड़ा वार्ड है तथा स्थानीय सिविल अस्पताल वार्ड से काफी दूर पड़ता है। इन्हीं सबके चलते परिषद ने सर्वसम्मति से उक्त वार्ड में संजीवनी क्लीनिक खोले जाने की प्राप्त निविदा दरों को सर्वसम्मति से स्वीकृति प्रदान की गई। इसी प्रकार नगर के वार्ड क्रमांक 01 एवं 04 में भी संजीवनी क्लीनिक को स्वीकृति मिली।

लंगापुरा-अलीपुर के गंदे पानी को पार्वती में मिलने से रोकेंगे


लाभ का बजट हुआ प्रस्तुत – नपाध्यक्ष श्रीमती मेवाड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि परिषद का वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट लाभ का प्रस्तुत हुआ, जिसमें अनुमानित आय 112,68,50,000/-, अनुमानित व्यय रूपये 112,63,20,000/- तथा बचत 5,30,000/- रूपये का बनाया गया। इस प्रकार परिषद ने बिना कोई कर नही बढ़ाते हुए लाभ का बजट प्रस्तुत किया है। बजट में नागरिकों की मूलभूत सुविधाएं जैसे जलप्रदाय, सफाई व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था के लिए समुचित प्रावधान किया गया है

काला तालाब क्षेत्र को रमणीक स्थल बनाने की है योजना

वहीं नगर के सभी वार्डो में आवश्यकतानुसार सड़कों, नालियों के निर्माण, पार्वती नदी संरक्षण, तालाब संरक्षण व सुधार तथा सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण भी शामिल किया गया है। नगर के नागरिकों के मनोरंजन के साथ ही पर्यावरण सुरक्षा का ध्यान रखते हुए प्राकृतिक पार्क निर्माण, जनसुविधा हेतु ट्रेक्टर तथा फायर ब्रिगेड व जेसीबी वाहन, वहीं डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण के लिए नवीन वाहन क्रय किया जाना प्रस्तावित किया गया है।

सबका साथ,सबका सहयोग से होगा शहर का विकास


नागरिकों की वर्षो पुरानी समस्या का होगा हल – नगर के बुधवारा रोड़ जो कि अल्पवर्षा में जलमग्न हो जाया करता था, उक्त समस्या का स्थायी समाधान करने के लिए परिषद द्वारा सर्वसम्मति से विस्तृत कार्ययोजना बनाकर यहां की जलभराव स्थिति से हमेशा के लिए छुटकारा करने का संकल्प लिया है। इसी प्रकार दरगाह स्थित जलभराव की समस्या को भी गंभीरता से लेकर निराकरण करने का फैसला लिया है। साथ ही नगर की जीवन दायिनी मां पार्वती नदी में अलीपुर क्षेत्र के के गंदे नाले का पानी मिलकर पानी को दूषित करता था, जिसके निपटान हेतु भी परिषद ने एकजुट होकर संकल्प पारित कर उक्त समस्या का भी स्थायी निदान करने को अपनी सर्वसम्मति दी है।

वार्ड 4,5 में बनाई जायेगी रिटर्निगवाल, जमीन धसने को रोकेंगे

बैठक में नपाध्यक्ष श्रीमती हेमकुंवर मेवाड़ा, विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा, मुख्य नगरपालिका अधिकारी एन.के. पारसनिया, उपाध्यक्ष सिद्दीका भूरू खां, पार्षदगण डाॅ. सलीम, कमलेश जैन, राजकुमार मालवीय, हिफज्जुर्रहमान भैया मियां, राशिदा अनवार हुसैन, मेहमूद अंसारी, आरती नामदेव, शेख तस्कीम रईस, नूरजहां अतीक कुरैशी, जाहिद गुड्डू, अनिता भट्ट, तारा कटारिया, तेजसिंह राठौर, रवि शर्मा, अंजली चैरसिया, लता मुकाती के साथ ही नपा के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण मौजूद थे।

आज हिन्दू नववर्ष है आप भी “आष्टा हैडलाइन” के माध्यम से बधाई संदेश मात्र 100/- रुपये में दे सकते है-संपर्क करे 9893161681
error: Content is protected !!