Spread the love

सीहोर । पशुपालन विभाग द्वारा मुख्यमंत्री पशुपालन विकास योजना के तहत भारतीय उन्नत नस्ल की गायों की जिला स्तरीय दुग्ध प्रतियोगिता एवं पुरस्कार वितरण समारोह जिला पशु चिकित्सालय के प्रांगण में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री गोपाल सिंह इंजीनियर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। कार्यक्रम में प्रतिदिन औसतन सबसे अधिक दूध देने वाली गायों के पशुपालकों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया।

इंजी गोपालसिंह जिला पंचायत अध्यक्ष सीहोर


इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री गोपाल सिंह इंजीनियर ने कहा कि प्रदेश में दूध के उत्पादन को बढ़ावा देने तथा पशुपालकों और किसानों के विकास के लिए प्रदेश सरकार लगातार नए प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा अंतिम छोर के व्यक्ति को भी शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए अनेक योजनाएं बनाई गई है। किसान भाई पशुपालन कर अधिक आय अर्जित कर सकें, इसके लिए प्रदेश में पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है।

उन्होंने सभी किसानों को गौपालन के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि कहा कि गौपालन से एक और जहां किसानों को दूध का विक्रय करने से अच्छी आमदनी होती है, वहीं गाय के गोबर से बना खाद खेतों में मिट्टी की उर्वरक क्षमता को नष्ट होने से बचाता है। सरकार की योजनाओं की मदद से आज शहरों में भी युवा डेयरी, पशुपालन को व्यवसाय के रूप में अपना रहे हैं।


कार्यक्रम में महामंत्री श्री लक्ष्मण सिंह जीराठन तथा जिला पंचायत सदस्य श्री शंकर पटेल ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के अंत में पशुपालन विभाग के सहायक संचालक डॉ. एकेएस भदौरिया ने सभी उपस्थितों को पशुपालन विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी।


“इन्हें किया गया पुरूस्कृत”

प्रदेश की गौवंशीय नस्ल की दुधारू गायों के लिए जिला स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिदिन 13.514 लीटर दूध देने वाली गिर नस्ल की गाय के पशुपालक श्री बद्री प्रसाद को प्रथम स्थान प्राप्त करने पर पुरूस्कृत किया गया। इसी प्रकार प्रतिदिन 13.397 लीटर दूध देने वाली गिर नस्ल की गाय के पशुपालक श्री केदार सिंह को द्वितीय स्थान तथा प्रतिदिन 13.088 लीटर दूध देने वाली गिर नस्ल की गाय के पशुपालक श्री प्रीतम मेवाड़ा को तृतीय स्थान प्राप्त करने पर पुरूस्कृत किया गया।

You missed

error: Content is protected !!