Spread the love

आष्टा ।अनुविभाग के ग्राम खाचरोद में खाचरोद सिद्धिकगंज मार्ग पर स्थित मरघट की जमीन के पास लगी ग्राम के कृषक दिनेश, मुकेश एवं अशोक जाती सुतार की जमीन के कुछ हिस्से को मरघट की जमीन बता कर उसे परेशान किया जा रहा है। उसी को लेकर आज उक्त कृषक ग्रामीणों के तहसील पहुचे ओर एक ज्ञापन एसडीएम के नाम से नायाब तहसीलदार अतुल शर्मा को सौपा। ज्ञापन में बताया कि 2013 में मरघट की जमीन का विधिवत सीमांकन हो गया तथा जेसीबी से हद कायम कर दी थी। एक तरह खंबे भी गड़े है। तब से लेकर अभी तक कोई विवाद नही था।

सम्पन्न हुए पंचायत चुनाव के बाद चुनावी रंजिश के तहत अब उसे परेशान किया जा रहा है। जबकि मरघट की जमीन में अतिक्रमण हो रहा है,उसे नही रोका जा रहा है। इसको लेकर उक्त तीनों कृषकों को तहसील से नोटिश भी दिये गये है,जिसका जवाब भी दे दिया गया है। तीनो पीड़ित कृषकों ने मांग की है की हमारी जमीन का सीमांकन कराया जाये। हमारे खिलाफ जो कार्यवाही,शिकायत हो रही है वो चुनावी रंजिश के कारण की जा रही है। सौपे गये ज्ञापन में ग्राम के आनंदीलाल,मुकेश,लल्लू जी,रेवाशंकर,इम्तियाज,हजारीलाल,महेश,राजेश,विक्रमसिंह,करणसिंह,राजन,आजमबेग,राधेश्याम आदि के हस्ताक्षर है।

“होली से पहले भगौरिया हाट में आदिवासी समाज ने मनाया जमकर जश्न, जगह जगह हुआ स्वागत”

प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी आदिवासी समाज ने सिद्दीकगंज ग्राम में भगोरिया हॉट का आयोजन किया। भगोरिया आदिवासियों का पारंपरिक होली के 6 दिन पहले से हाट चालू होते हैं जिसमें आदिवासी समाज के लोग अपनी आवश्यकता के अनुसार सामानों का क्रय एवं विक्रय करते हैं और इस हाट को आदिवासी समाज के पटेल एवं गांव का मुखिया और पुजारी इत्यादि लोग पूजन करके इस आयोजन का शुभारंभ किया। समाज के लोग अपनी वेशभूषा मे सभी लोग बढ़चढ़कर आते है। इस उपलक्ष पर आदिवासी समाज के ग्राम अंचल के लोग एकत्रित हो एक जुलूस के रूप में अपने पारंपरिक वेशभूषा में नाचते गाते जुलूस को सिद्दीकगंज मुख्य बाजार में निकालकर सभी लोगों को भगोरिया की शुभकामनाएं दी।

आदिवासी विकास परिषद के जिलाध्यक्ष सुनील कटारा ने बताया कि आदिवासी समाज के वरिष्ठ जनों ने इस उपलक्ष में आदिवासी समाज के गाने गाए एवं युवा वर्ग को संदेश देते हुए कहा कि प्रकृति की पूजा एवं रक्षा के लिए तत्पर रहना चाहिए। आदिवासी समाज के इस भव्य जुलूस का थाना प्रभारी सिद्दीगंज ,गणमान्य लोग एंव उनके पटेल एवं अन्य लोगों ने आदिवासी समाज के जुलूस का स्वागत किया । आदिवासी समाज के वरिष्ठ लोग इसमें उपस्थित मिस्टर पटेल पूर्व जनपद सदस्य सुगंध सिंह वर्तमान सरपंच महेंद्र काजले पूर्व सरपंच दयाराम डुडवे पूर्व सरपंच कैलाश रावत उपसरपंच दिलीप सोलंकी ,पप्पू सिंह ओबरॉय सरदार सिंह बारेला, सुनील भाई , लखन डुडवे रमेश डुडवे इंदर सिंह सियाराम रमेश जामले जीवन डुडवे, आदिवासी युवा संगठन के कार्यकर्ता आदिवासी विकास परिषद जिला अध्यक्ष सुनील कटारा मुकेश कुमार भोसले नरपत सिंह दारा सिंह फरसिंह इत्यादि लोगों ने भगोरिया हाट में आए।

“शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार से की सौंजन्य भेंट”

नगर विकास की विभिन्न कार्ययोजनाओं को लेकर विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा अपने साथियों के साथ भोपाल पहुंचे, जहां वल्लभ भवन पहुंचकर नगर विकास की कार्ययोजनाओं को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा की गई। साथ ही प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार से सौंजन्य भेंटकर आत्मीय स्वागत सम्मान किया। इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि श्री मेवाड़ा ने शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार के सहयोग व दूरदृष्टि सोच से प्रदेश में शिक्षा के स्तर को सुदृढ़ बनाने और प्रदेश में सीएम राईस जैसे स्कूलों की सौगात मिलने पर शुभकामनाएं दी व आभार व्यक्त किया। साथ ही शिक्षा संबंधी नगर हित में विस्तार से चर्चा भी की। इस अवसर पर श्री मेवाड़ा के साथ नगर भाजपा कोषाध्यक्ष सुरेश परमार, विजय मेवाड़ा मौजूद थे।

“डॉक्टर अनीस खान बने जन परिषद के सीहोर चैप्टर के अध्यक्ष”

अखिल भारतीय स्तर की सामाजिक संस्था जन परिषद के
चैप्टर अध्यक्ष आष्टा वरिष्ठ पत्रकार श्री रऊफ लाला की अनुशंसा पर संस्था के अध्यक्ष एवं पूर्व डीजीपी श्री एन के त्रिपाठी ने वरिष्ठ डॉक्टर, पूर्व रोटेरियन एवम समाजसेवी श्री अनीस खान को सीहोर चैप्टर का अध्यक्ष मनोनीत किया है l ज्ञात रहे जन परिषद राष्ट्रीय स्तर की सामाजिक संस्था है, जो कि गत 34 वर्षों से सामाजिक एवम् रचनात्मक कार्यों में सक्रिय होने के साथ साथ,

कई ऐतिहासिक एवम् अभूतपूर्व संदर्भ ग्रन्थों का प्रकाशन कर चुकी है।संस्था पर्यावरण पर नौ अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस आयोजित कर चुकी है। संस्था के इस समय पूरे देश में 193 एवम् विदेशो में 6 चैप्टर्स बन चुके हैं। संस्था प्रतिवर्ष उन व्यक्तियों को अलंकृत करती है जो कि रचनात्मक एवम् सामाजिक सुधार के कार्यों को मूर्तरूप दे रहे हैं। संस्था का मुख्य आधार मानवीय , सामाजिक एवम् राष्ट्रीय दृष्टिकोण है l

श्री खान के इस मनोनयन पर जिले के वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप एस चौहान,शेख मुंशी,अब्दुल रऊफ खान लाला,श्रमजीवी पत्रकार संघ के जिला अध्यक्ष बाबू पांचाल, जिला उपाध्यक्ष ज़हूर मंसूरी,डॉक्टर मीना विनीत सिंघी,एआइसी मेम्बर हरपाल ठाकुर,महिला जिलाध्यक्ष गुलाब बाई ठाकुर,पत्रकार मो.सदिक,श्रमजीवी के आष्टा ब्लाक अध्यक्ष श्रीमल मेवाड़ा,मिर्ज़ा हसीब बेग,ब्लाक अध्यक्ष जितेंद्र शोभाखेड़ी,
पत्रकार प्रदीप एस चौहान,शेख मुंशी,अब्दुल रऊफ खान लाला,श्रमजीवी पत्रकार संघ के जिला अध्यक्ष बाबू पांचाल, जिला उपाध्यक्ष ज़हूर मंसूरी,डॉक्टर मीना विनीत सिंघी,एआइसी मेम्बर हरपाल ठाकुर,महिला जिलाध्यक्ष गुलाब बाई ठाकुर,पत्रकार मो.सदिक,श्रमजीवी के आष्टा ब्लाक अध्यक्ष श्रीमल मेवाड़ा,मिर्ज़ा हसीब बेग,ब्लाक अध्यक्ष जितेंद्र शोभाखेड़ी एवम् अन्य गणमान्य नागरिकों ने बधाइयां प्रेषित की हैं।

“अष्टांहिका पर्व के चलते चंद्रप्रभु मंदिर गंज में नंदीश्वर दीप महामंडल विधान नित्य हो रहा”

दिगंबर जैन समाज के अष्टांहिका महापर्व के चलते श्री चंद्रप्रभु मंदिर गंज में जय जिनेंद्र महिला मंडल द्वारा नंदीश्वर दीप महामंडल विधान का आयोजन किया जा रहा है। नित्य ही मंडल की महिलाएं भक्ति भाव के साथ भगवान के अभिषेक शांतिधारा देखने के बाद पूजा- अर्चना करने के पश्चात उक्त विधान के अर्घ्य अर्पित करती हैं।
जैन समाज मैं पर्युषण महापर्व की तरह ही अष्टांहिका महापर्व का विशेष महत्व रहता है। नगर के सभी दिगंबर जैन मंदिरों में भगवान के अभिषेक के पश्चात पूजा-अर्चना एवं विधानों का आयोजन किया जा रहा है। चंद्रप्रभु मंदिर गंज महिला मंडल अध्यक्ष मनीषा जैन चाय घर ने बताया कि अष्टांहिका महापर्व के चलते नित्य ही नंदीश्वर दीप महामंडल विधान भक्ति भाव के साथ करके अर्घ्य अर्पित किए जा रहे हैं। उक्त धार्मिक अनुष्ठान के दौरान काफी संख्या में समाज की महिलाएं उपस्थित रहती हैं।

You missed

error: Content is protected !!