Spread the love

आष्टा । संभवतः आष्टा का एक मात्र बिधुत विभाग ऐसा विभाग है जो नागरिको की सुनने,उनकी समस्याओं को हल करने में हमेशा अव्वल रहता है। इसी कारण से इस विभाग की हमेशा सोशल मीडिया में तारीफ होती रहती है।

लेकिन आज रात्रि में हमेशा समस्याओं का हल करने में अव्वल रहने वाला ये विभाग फेल हो गया और यही कारण रहा कि कल रात्रि में वार्ड 18 के क्षेत्र में लगा एक ट्रांसफार्मर एवं उसकी केबल जल गई ।

मंडल के कर्मियों ने फाल्ट खोजा उसे सुधारा भी लेकिन बार बार वो फिर फाल्ट होता रहा। इस कारण से रात्रि में उक्त डीपी से जितने क्षेत्र में बिधुत सप्लाय होती थी,बन्द रही और नागरिक,बुजुर्ग,बीमार लोग,बच्चे आदि सभी रात 12 बजे से सुबाह 5 बजे तक परेशान होते रहे।

अर्ध रात्रि में मंडल के वरिष्ठ अधिकारी श्री अजय वघवानी जी को भी इस समस्या से अवगत कराया,उन्होंने भी अधीनस्थों को निर्देश तो दिये लेकिन लाइन स्टॉफ की कमी से जूझ रहे मंडल के रात्रि में तैनात 2 कर्मियों ने सुबाह 5 बजे फाल्ट खोजा

ओर उसके बाद अस्थाई कार्य कर करीब 5.30 बजे सप्लाय चालू कर रात भर से परेशान नागरिको को राहत प्रदान की। आज प्रातः शहर इकाई के जेई योगेंद्र साहू पूरा लाइन स्टॉफ को लेकर मौके पर पहुचे ओर 10 बजे से सप्लाय बन्द कर केबल बदलने का कार्य शुरू किया।

“कब होगा समस्या का स्थाई हल,डीपी की क्षमता बढ़ाई जाये”

मध्य प्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी हर आठ पंद्रह दिन में मेंटेनेंस के नाम पर नगर के कई क्षेत्रों की विद्युत सप्लाई बंद कर मेंटेनेंस का कार्य करती है । लेकिन उसके बाद भी लगातार जिस तरह से क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में डीपी या केबल जलती है या अन्य कारणों से विद्युत सप्लाई प्रभावित होती है ।

उसके कारण से नागरिक परेशान होते हैं । आज रात में लगभग 12:00 बजे नगर के वार्ड क्रमांक 18 के सांई कॉलोनी क्षेत्र में लगी डीपी एवं उसकी केवल अचानक जल गई जलने के बाद कर्मचारियों की कमी के कारण रात भर इस क्षेत्र के नागरिक परेशान होते रहे ।

जब आती हो गई तब नागरिकों ने मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को भी फोन लगाया लेकिन समस्या का हाल सुबह 5:00 के करीब हुआ 5:00 के बाद 10:00 बजे तक पूर्ण रूप से बिधुत सप्लाई रही तथा डीपी की जली केबल को बदलने के लिए सुबह 10:00 बजे से फिर इस क्षेत्र में सप्लाई बंद की गई है ।

बताया जा रहा है कि इस क्षेत्र में जो डीपी लगी है उस पर उसकी क्षमता से अधिक लोड होने से,केबल पुरानी होने से गर्मी के कारण जैसे ही लोड बढ़ता है,डीपी में आग लग जाती है,केबल जल जाती है,मंडल को इस समस्या का स्थाई हल करना चाहिये।

मौके पर जो डीपी लगी है उसकी क्षमता बढ़ाई जाना चाहिये । ताकि बार बार आने वाली समस्या का स्थाई हल हो सके।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आष्टा नगर के वार्ड क्रमांक 18 में लगी 200 की डीपी जो ओवरलोड होने के कारण तथा गर्मी के प्रभाव से बार-बार इसमें व केबल में फाल्ट होता है । जब विद्युत मंडल को यह सब चीज मालूम है तो इस समस्या का स्थाई हल क्यों नहीं किया जाता है ।

इस ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाई जाये और पुरानी केवल को बदला जाना चाहिये। आज ओवर लोड डीपी एवं पुरानी हो चुकी केबलों की समस्या से कोई एक ही कॉलोनी के लोग नहीं आष्टा नगर के अधिकांश क्षेत्रों में कई लगे ट्रांसफार्मर ओवरलोड होने के कारण तथा जो विद्युत की केवल डाली हुई है वह भी पुरानी हो जाने के कारण और लोड बढ़ने से बार-बार डीपी और केवल जलने की समस्या पैदा होती है ।

मध्य प्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को एक बार पूरे आष्टा नगर में लगे सभी ट्रांसफार्मरो एवं उनकी केवालों की जांच करना चाहिए तथा जहां भी सुधार की आवश्यकता हो इसका स्थाई हल किया जाना चाहिए। ताकि बार-बार की यह समस्या से नागरिकों को निजात मिल सके ।

आज इस विकट समस्या से रात भर जो परेशान हुए उन नागरिकों ने आष्टा विधायक गोपालसिंह इंजीनियर को भी समस्या से अवगत कराते हुए मांग कि है कि मध्य प्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी से उत्पन्न इन समस्याओं का स्थाई निराकरण कराया जाए । विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर ने जल्द ही इस समस्या का निराकरण कराने का भरोसा दिया है।

error: Content is protected !!