Spread the love

आष्टा। पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री मयंक अवस्थी के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री गीतेश गर्ग एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस आष्टा श्री मोहन सारवान के मार्गदर्शन में थाना आष्टा पुलिस के द्वारा वर्ष 2021 के एटीएम फ्रॉड के दोनो आरोपियों को राजस्थान के अलवर जिला से पकडने मे सफलता प्राप्त की है । दी गई जानकारी अनुसार दिनांक 2.11.2020 को फरियादी जगन्नाथ धनगर पिता स्व0 नानाजी धनगर निवासी नानकपुर आष्टा एस0बी0आई0 बैंक, के एटीएम से आष्टा मे रूपये निकालने आते है,उस वक्त वहॉ एक आरोपी इनके पास आता है और कहता है कि आपको देर लगेगी इसलिये मै जल्दी रूपये निकालकर दे देता हॅू, और इस प्रकार से धोखे से आरेापी का एटीएम का पिन भी जान लेता है और फरियादी की ऑखो मे धूल झोककर उसे बातों मे लगाकर उसका एटीएम स्वंय लेकर उसे सोनकच्छ की एक महिला का एटीएम बदलकर दे देता हैं ।

सफलता की कहानी लिखने वाली आष्टा थाने की टीम

फिर फरियादी के एटीएम कार्ड से इंदौर के एटीएम से रूपये निकालता है व अन्य स्थानेां पर भी उक्त एटीएम का प्रयोग करता है । जब फरियादी को इस बात का पता चलता है तब तक आरोपी, फरियादी के एटीएम से कुल 38,450/-रू प्राप्त कर लेता है । मामले मे थाना आष्टा पर अपराध क्रमांक 640/2021 धारा 420, 34 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना प्रारंभ कर तकनीकी साक्ष्य एकत्रित कर घटना स्थल के आस पास की साक्ष्य के आधार पर जानकारी प्राप्त हुई कि उक्त प्रकरण मे दो आरोपी शामिल थे जिसमे एक एटीएम के अंदर था तथा दूसरा एटीएम के बाहर से आने जाने वाले पर नजर रखे था । पश्चात उक्त प्रकरण मे विवेचना के दौरान आए साक्ष्यों के आधार पर आरेापियो की तलाश की गई । दिनांक 20.01.2023 को एक पुलिस टीम जिला अलवर राजस्थान भेजी गई ।

जिसका नेतृत्व उप निरीक्षक सी0एल0 रैकवार के द्वारा किया गया । जिन्होने अपराध से संबंधित दोनो आरेापियों को गिरफतार करने मे सफलता प्राप्त की । और आरेापियो द्वारा चोरी के रूपयो से खरीदी गई सामग्री भी बरामद की । उक्त अपराध के दोनो आरेापियों से पूछताछ करने पर जानकारी मिली कि यह ट्रक ड्रायवरी का काम करते है और विभिन्न स्थानों पर जाने के दौरान ही वारदात को अंजाम देते थे । ट्रक ड्रायवर होने से वक्त घटना इन पर कोई शक भी नही करता था और यह आसानी से घटना करके घटना स्थल से फरार हो जाते थे। इन्होने यह तरीका यू-ट्यूब के माध्यम से देखकर सीखा है और यह सोनकच्छ जिला देवास मे भी ऐसी ही एक घटना को अंजाम दे चुके है, ऐसा भी आरोपियों के द्वारा बताया गया ।


गिरफतार आरोपी- 1 मुबारिक पिता गफूर खान उम्र 30 साल नि0 ग्राम ताजलका थाना शेखपुर जिला अलवर राजस्थान
2 मुकीम पिता नूरदीन खान उम्र 22साल निवासी ग्राम ताजलका थाना शेखपुर जिला अलवर राजस्थान।
आरोपियों पर राजस्थान मे आयुध अधिनियम (आम्र्स एक्ट), मारपीट, छेडछाड, रास्ता रोककर मारपीट, गाली गलोच, एवं गबन जैसी गंभीर धाराओं के अनेक अपराध पंजीबद्ध है । उक्त आरोपियों की गिरफतारी मे निरीक्षक थाना प्रभारी आष्टा पुष्पेन्द्र सिंह राठौर, उप निरीक्षक सी0एल0 रैकवार, प्रधान आरक्षक दिनेश सिसौदिया थाना आष्टा एवं प्रधान आरक्षक योगेश भावसार सायबर सेल सीहोर की सराहनीय भूमिका रही जिन्हे वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा पुरूस्कृत किया जावेगा।

error: Content is protected !!