Spread the love

सीहोर । नसरूल्लागंज के ग्राम अमीरगंज में आयोजित चौपाल में आई श्रीमती कलाबाई उस वक्त भावविभोर हो गई जब कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने उन्हें पेंशन स्वीकृत कराने और मकान के लिए स्वयं एक लाख रूपए की सहयोग राशि एकत्रित कर देने की बात की। कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह, आदिवासी वित्त विकास निगम अध्यक्ष श्रीमती निर्मला बारेला, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रवि मालवीय ने कलाबाई के मकान का भूमिपूजन भी किया। कलाबाई विधवा महिला है और उनके लिए अपना गुजर-बसर करना भी मुश्किल होता है। उन्होंने चौपाल में पहुंचकर कलेक्टर श्री सिंह को अपनी समस्या बताई।

इसपर कलेक्टर श्री सिंह ने कलाबाई की पेंशन शीघ्र स्वीकृत करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने नसरूल्लागंज विकासखंड की ग्राम पंचायत भिलाई तथा अमीरगंज में आयोजित चौपाल में ग्रामवासियों से चर्चा की और उनकी समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने ग्रामवासियों से सभी हितग्राही मूलक योजनाओें के बारे में जानकारी ली।

कलेक्टर श्री सिंह ने अमीरगंज में कार्य में लापरवाही बरतने पर पंचायत सचिव को निलंबित करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह भी उपस्थित थे। कलेक्टर श्री सिंह ने ग्रामवासियों से आयुष्मान योजना, संबल योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, प्रसूति योजना, पीएम किसान सम्मान निधि सहित अनेक योजनाओं से मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि चौपाल तथा शिविरों का उद्देश्य ही यही होता है कि कोई भी पात्र व्यक्ति किसी कारण से योजनाओं का लाभ पाने से वंचित रह जाए तो उसे शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि ग्रामवासी स्वयं भी शासन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी लेते रहे और यदि वे पात्र हैं तो उसका लाभ लें। कलेक्टर श्री सिंह ने भिलाई तथा अमीरगंज में हितग्राही मूलक योजनाओं तथा जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा की और सभी कार्यो को शीघ्र पूरा करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी पूरी सजगता और तत्परता से कार्य करें ताकि आमजन के कार्य समय पर हो और उन्हें योजनाओं के लाभ भी शीघ्र मिले। इसके साथ ही उन्होंने पंचायत एवं ग्रामीण विकास द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे सभी निर्माण एवं विकास के कार्य गुणवत्तापूर्ण ढंग से समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे नियमित निर्माण कार्यों का निरीक्षण करें, जहां गुणवत्ता संतोषजनक न तो तुरंत संबंधित एजेंसियों को ठीक करने के लिए कहे। इस दौरान एसडीएम श्री दिनेश तोमर तथा जनपद सीईओ श्री प्रबल अजारिया सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!