Spread the love

आष्टा। आज कम समय मे अपनी पहचान बनाने वाले सीहोर कलेक्टर ने आज आष्टा अनुविभाग के कई ग्रामो में पीएचई विभाग की महत्वपूर्ण योजनाओ के चल रहे कार्यो का निरीक्षण के बाद जो कार्यवाही के निर्देश दिये उससे ये समझ मे आता है की आष्टा अनुविभाग में कही पीएचई विभाग भ्रष्टाचार को इतिहास लिखने में तो नही जुटा है। कलेक्टर साहब आज आपने जिस विभाग के कार्य देखे वो तो एक झांकी है,अभी अन्य विभाग तो अभी बाकी है,जिन्हें आपकी पारखी दृष्टि के पढ़ने का इंतजार है.!


आज कलेक्टर सीहोर श्री प्रवीणसिंह ने आष्टा विकासखंड के ग्राम भीलखेड़ी सड़क, मैना, अतरालिया, जावर, खड़ीहाट, कुंडिया नाथू में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अंतर्गत पेयजल योजनाओं के चल रहे कार्यों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ठेकेदारों द्वारा कराए जा रहे गुणवत्ताहीन कार्यों पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए कार्य निरस्त किए, तो कुछ ठेकेदारों को कार्य पूर्ण करने की समय सीमा निर्धारित कर अंतिम अवसर दिया गया।

कलेक्टर श्री सिंह द्वारा भ्रमण के दौरान ग्राम भील खेड़ी सड़क में निर्मित आरसीसी ओवर हेड टैंक, एवं संपवेल आदि संरचनाओं का बारीकी से निरीक्षण किया गया तथा टंकी के पास बने वाल्व चेंबर, संपवेल की गुणवत्ता संतोषजनक न पाए जाने पर कॉन्ट्रैक्टर श्री आर के बिल्डर भटिंडा पंजाब को मोबाईल पर चर्चा कर नाराजगी व्यक्त की गई तथा शेष कार्य 15 दिवस में पूर्ण करने हेतु निर्देश दिए गए। उन्होने वाल्व चेंबर के कार्य को तत्काल निरस्त कर दिया है। मतलब साफ है घटिया निर्माण कलेक्टर के नेत्रों से नही बच पाये।


इसी प्रकार कलेक्टर श्री सिंह ने ग्राम मैना, कुंडिया नाथू, खड़ीहाट में कॉन्ट्रैक्टर दल्लु गुप्ता भोपाल के द्वारा किए गए कार्यों का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कार्य की धीमी गति देखकर तथा पाइप लाईन के रेस्टोरेशन कार्यों को संतोषजनक तरीके से पूर्ण नही पाए जाने पर तत्काल समस्त कार्य निरस्त करने के आदेश कार्यपालन यंत्री पीएचई को दिए गए। औचक निरीक्षण के दौरान जो आज कलेक्टर ने देखा,पाया तब बड़ा प्रश्न ये खड़ा होता है की जिस विभाग के अंतर्गत ये कार्य हो रहे है तो उसके सीहोर से लेकर आष्टा तक के अधिकारियों को कार्य का घटिया पन क्यो नजर नही आया जबकि एक निगाह में कलेक्टर ने सब कुछ देख भी लिया और समझ भी लिया तो क्या इन जिम्मेदारों पर बड़ी कार्यवाही नही होना चाहिये.?


इसी प्रकार कलेक्टर श्री सिंह अतरलिया, जावर में पेयजल योजना का कार्य बीएल इंफ्रा अहमदाबाद के द्वारा किए जा रहे कार्य का निरीक्षण भी किया। कलेक्टर श्री सिंह ने निरीक्षण के दौरान कार्य समय सीमा में नही पूर्ण होने पर, एजेंसी के कार्यों के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त की है तथा 15 दिवस में कार्य पूर्ण करने का कांट्रेक्टर को अन्तिम अवसर दिया गया। उन्होंने पीएचई विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री एमसी अहिरवार को निर्देश दिए कि आष्टा में इन पेयजल कार्यों की एमबी को कलेक्ट्रेट कार्यालय में जमा कराया जाए। ताकि कार्यों का तृतीय पक्ष से सत्यापन कराए जा सके।


सहायक यंत्री आष्टा के द्वारा कराए गए कार्यों की गुणवत्ता संतोषजनक नही पाए जाने पर तत्काल प्रभाव से दो इंक्रीमेंट रोकने के निर्देश कार्यपालन यंत्री पीएचई को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी कांट्रेक्टर से कहा कि कार्यों की 15 दिवस बाद पुनः समीक्षा की जायेगी। भ्रमण के दौरान पीएचई के कार्यपालन यंत्री श्री एमसी अहिरवार, आष्टा एसडीएम श्री आनन्दसिंह राजावत, सहायक यंत्री पीएचई मौके पर उपस्थित थे।


“आयुष्मान कार्ड की समीक्षा”
कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने भ्रमण के दौरान आयुष्मान कार्ड की भी समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए उन्होंने एसडीएम एवं जनपद सीईओ को नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने आष्टा में आयुष्मान कार्ड की प्रगति पर संतोष जाहिर किया।


“ग्रामवासियों से की चर्चा”
कलेक्टर श्री प्रवीणसिंह सिंह ने भ्रमण के दौरा ग्रामवासियों से चर्चा की और उनसे योजनाओं के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह ने ग्रामवासियों से जाना कि उन्हें किन-किन योजनाओं का लाभ मिल रहा है। इसके साथ ही आंगनबाड़ी, स्कूल तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के खुलने और और स्टॉफ के आने के बारे में जानकारी ली। श्री सिंह ने मध्यान्ह भोजन तथा स्व सहायता समूह की गतिविधियों की भी जानकारी ली। अगर कलेक्टर इसी तरह आष्टा को प्राथमिकता दे कर आते रहेंगे तो निश्चित आष्टा को निर्माणकार्यो में बहुत बड़ी गुणवत्ता मिलने से कोई नही रोक सकता है,कलेक्टर साहब बस आप दौरे पर इसी तरह आते रहे…

error: Content is protected !!