Spread the love

आष्टा। टीकाकरण कार्य ऑनलाइन के साथ अब ऑफलाइन भी हो गया। ऑफ लाइन होने के कारण टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगवाने वालो की भीड़ उमड़ेगी इसका प्रशासन,स्वास्थ विभाग,पुलिस विभाग ने पूर्व से ना ही कोई अनुमान लगाया और ना ही कोई ऐसी तैयारी की की अगर ऐसा हुआ तो व्यवस्थाओं को कैसे किया जाये, क्या तैयारियां की जाये कि अवस्था ना फैले।

अव्यवस्था,हंगामे के साक्षी टीकाकरण केंद्र का ये चित्र काफी है

आज आष्टा नगर के 18 प्लस युवाओं को लगने वाले टीकाकरण केंद्र पर प्रशासन की पूर्व से कोई तैयारी नहीं होने के कारण भारी अव्यवस्थाओ का बोल बाला रहा। टीकाकरण केंद्र पर पहुचे युवाओं, युवतियों को भारी व्यवस्थाओं का सामना करना पड़ा,पर्ची वितरण के दौरान काफी गदर हो गया,हर कोई यह चाहता था कि पहले उसे पर्ची मिल जाये।

मैदान में बैठे युवक युवतियां अपनी बारी आने का इंतजार करते हुए

जबकि स्वास्थ विभाग की टीम ने पहले केंद्र पर उपस्तिरह युवतियों महिलाओं को पर्ची वितरण शुरू किया जिसको लेकर युवकों ने हो हल्ला मचा दिया,बाद में युवकों को भी पर्ची वितरण की,इसी दौरान कुछ लोग जबरन दूसरी ओर से घुस कर पर्ची पाने में लग गये यही से इसका विरोध और बाद में हंगामा शुरू हो गया। जिस वक्त ये हंगामा शुरू हुआ तब तक केंद्र पर कोई भी जिम्मेदार नही था। हंगामा की सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची।

व्यवस्था बिगड़ने के बाद पुलिस के साये में शुरू हुआ टीकाकरण

लेकिन प्रशासन का कोई अधिकारी 10:00 बजे तक मौके पर नहीं पहुंचा था। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बीएमओ डॉ प्रवीर गुप्ता का कहना था कि हम लोगों का काम केवल टीकाकरण का है व्यवस्था का काम पुलिस और प्रशासन का है। प्राप्त जानकारी के अनुसार जब से टीकाकरण का कार्य ऑनलाइन के स्थान पर ऑफलाइन हुआ तभी से टीकाकरण केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों की भीड़ बढ़ गई है जब ऑफलाइन का निर्णय लिया गया तो इसको लेकर प्रशासन को भी पूरी तैयारी करना चाहिए थी लेकिन प्रशासन की कोई तैयारी नहीं होने के कारण आज आष्टा के टीकाकरण केंद्र पर भारी हंगामा हुआ।

केंद्र पर टीकाकरण करते स्वास्थ कर्मी

आज जैसे ही 18 प्लस के युवाओं को ज्ञात हुआ कि टीकाकरण केंद्र पर टीकाकरण का कार्य होगा जो 9:00 बजे से प्रारंभ होकर शाम 5:00 बजे तक चलता है। टीका लगवाने आये एक युवा रवि श्रोत्रिय ने बताया टीके लगवाने के उत्सुक उत्साही युवक और युवतियां प्रातः 7:00 बजे से ही टीकाकरण केंद्र पर पहुंच गए थे टीकाकरण केंद्र पर 7:00 बजे पहुंचने के कारण भारी भीड़ जमा होना शुरू हो गई थी 9:00 बजे टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जब पर्ची का वितरण शुरू किया और यह पर्ची का वितरण चालू होते ही हंगामा शुरू हो गया क्योंकि हर व्यक्ति चाहता था कि उसको पर्ची जल्दी मिले उसको टीका जल्दी लग जाए वहीं कुछ लोगों ने बीच में से जिन रास्तों पर जिस मार्ग से निकासी थी उस मार्ग से प्रवेश कर पर्ची प्राप्त करने की कोशिश की और इसी को लेकर बाहर लाइन में लगे लोगों ने हंगामा शुरू हो गया और देखते ही देखते भारी हंगामा शुरू।

इस मामले को प्रशासन को संज्ञान में लेना होगा।

हुआ सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन 10:00 बजे तक भी प्रशासन का कोई जिम्मेदार अधिकारी टीकाकरण केंद्र पर नहीं पहुंचा था। आज टीकाकरण केंद्र पर जो हुआ इसे प्रशासन,पुलिस,स्वास्थ विभाग को गम्भीरता से संज्ञान में लेना होगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार आज आष्टा टीकाकरण केंद्र पर 300, जावर टीकाकरण केंद्र पर 200, कोठरी एवं सिद्दीकगंज टीकाकरण केंद्र पर 150-150 डोज पहुचे है।

इनका कहना है- ऑनलाइन के स्थान पर ऑफलाइन होने के कारण आज यह स्तिथि बनी है,जो बढ़ना ही थी,व्यवस्था के लिए प्रशासन, पुलिस यह ही कर सकती है की केंद्र पर किसी तरह स्तिथि अव्यवस्थाओ में ना बदले,इसको लेकर कुछ योजना बनाते है-विजय कुमार मंडलोई एसडीएम आष्टा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!