Spread the love

आष्टा। पुराने भोपाल इंदौर मार्ग के पास नगर पालिका ने पीएम आवास योजना के आवास हीन हितग्राहियों को प्लाट आवंटित किये, हितग्राहियों ने योजना कि आई राशि से जैसे तैसे मकान बना लिये,नपा ने बिना कोई मूलभूत सुविधाए उपलब्ध कराये उनको गृहप्रवेश करा दिया। बेचारे छत विहीन हितग्राही छत मिलने से खुश होकर बिना किसी सुविधा के होते हुए भी पीएम आवास कालोनी में रहने चले गये,1 साल से करीब 100 से 150 परिवार बिजली,पानी,रोड,नाली,साफ सफाई बिना हुए रह कर परेशानी भोग रहे है। कुछ दिनों पूर्व महिलाओं ने धरना प्रदर्शन किया तब नपा ने बड़ी मुश्किल से पानी की व्यवस्था की।

इस आधुनिक युग मे जब बिना बिजली के रहना मुश्किल है,लेकिन नपा की लापरवाही,हठधर्मिता के कारण पीएम आवास योजना के 150 हितग्राही 1 साल से अंधेरे में रह रहे है,नपा को शिकायत करते है तो वो सुनती नही,पैसा नही है का रोना रोया जाता है,बिजली घर जाते है तो वो कहते है नपा को डीपी रखने का स्टीमेट दे दिया है,वो राशि जमा करा दे कल काम शुरू कर देंगे। अंधेरे में रह रहे रहवासियों का दिन तो जैसे तैसे कट जाता है,रात डरते डरते कटती है।

उक्त कॉलोनी जिसमें करीब 450 से अधिक हितग्राहियों के मकान बने है, 150 से ज्यादा हितग्राही कई माह पहले अपने मकानों में रहने भी आ गए लेकिन कॉलोनी में मूलभूत समस्याओं का अभाव है कॉलोनी में ना बिजली है ना सड़क और ना ही नाली बनी है कई बार कॉलोनी वासियों ने मूलभूत समस्याओं के संबंध में जनप्रतिनिधियों के अलावा एस डीएम मुख्य नगरपालिका अधिकारी बिजली विभाग एवं क्षेत्रीय विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय को भी अवगत करा दिया ज्ञापन सौंपकर इन समस्याओं को हल करने की मांग की लेकिन करीब 6 महीने होने को आया है कॉलोनी वासी अंधेरे में रहने को मजबूर कई बार कॉलोनी वासियों ने ज्ञापन सौंपकर मांग की लेकिन अभी तक अधूरी है।

आज फिर कॉलोनी वासी बड़ी संख्या में नगर पालिका कार्यालय पहुंचे जहां पर मुख्य नगरपालिका अधिकारी नंदकिशोर परसानिया को ज्ञापन सौंपा और ज्ञापन में बताया कि हम अंधेरे में रहने को मजबूर है आपने पानी की व्यवस्था तो कर दी लेकिन लेकिन बिजली नहीं होने कारण हम अंधेरे में रहने को मजबूर है इधर बारिश आने वाली है ऐसे में बारिश में परेशानी उत्पन्न होगी इसलिए कम से कम बिजली की व्यवस्था के साथ सड़क नाली बनाने की कृपा करें। इसके बाद सभी रेहवासी बिजली विभाग पहुंचे।

जहां पर बिजली विभाग के एई दिनेश कटारे को कालोनी में बिजली की समस्या से अवगत कराया इस पर श्री कटारे ने कहा कि हमारे पास राशि जमा नहीं हुई है जैसे ही नगर पालिका राशि जमा करेगी हम पीएम आवास कॉलोनी रहवासियों को बिजली उपलब्ध करा देंगे।यह सब नगरपालिका के हाथ में जब नगर पालिका में पीएम आवास कॉलोनी के रह वासियों ने चर्चा की तो नंद किशोर परसानिया ने बताया कि हमारे पास राशि का अभाव है बिजली विभाग ने राशि मांगी है वह भी संभव नहीं फिर भी हम एक ट्रांसफार्मर की राशि जमा करने का प्रयास कर रहे है। 1 सप्ताह में कॉलोनी वासियों को अस्थाई बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। इस संबंध में सीएमओ ने कार्यवाही हेतु उपयंत्री देवेंद्र चौहान को निर्देशित किया है।
ज्ञापन सौंपने वालों में प्रमुख रूप से जाहिद खा, हरी मेवाड़ा, रवि राठौर, धर्मेंद्र कुशवाहा,रमेश चंद गुप्ता सहित बड़ी संख्या में महिलाएं रहवासियों के साथ थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!