Spread the love

आष्टा। कल मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सीहोर में जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में दिए गए निर्देशों के तहत आज आष्टा तहसील कार्यालय में आष्टा नगर की क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक विधायक रघुनाथ सिंह मालवीय की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में उपस्थित मैनेजमेंट ग्रुप के सभी सदस्यों अधिकारियों व्यापारी प्रतिनिधियों ने अपने अपने विचार व्यक्त किए।

क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक

इस अवसर पर एसडीएम श्री विजय कुमार मंडलोई ने कहा कि अभी कोरोना की रफ्तार धीमी हुई है,कोरोना खत्म नहीं हुआ है। 1 जून से मध्य प्रदेश शासन के निर्देशानुसार अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होना है लेकिन हम इस तरह से बाजारों को खोलें जिससे फिर कोरोना का कहर तीसरी लहर के रूप में हम सब के सामने उपस्तिथ ना हो। हम सब का समन्वित प्रयास होना चाहिए कि धीरे धीरे बाजार भी खोलें, कोरोना गाइडलाइन का सभी पालन भी करें तथा कोरोना की दूसरी लहर का जो कहर हम सब लोगों ने जिस रूप में भुगता है उसे वापस हम लोगों को उस कहर से रूबरू ना होना पड़े।

मंडी,बाजार,होंगे अनलॉक

इसको लेकर सर्वप्रथम आष्टा कृषि उपज मंडी व्यापारियों मुकेश बड़जात्या,मनीष पालीवाल,जितेन्द्र धाड़ीवाल,सचिव आर्य ने अपने सुझाव मंडी को खोलने के लिए समिति के समक्ष रखें। जिसमें इस बात पर सहमति बनी कि प्रातः 10 से 12 बजे तक नीलामी का प्रथम चरण पूर्ण हो 12 से 1 बजे तक मध्यांतर रखा जाये,1 से 3 बजे तक नीलामी का दूसरा चरण हो। अनलॉक के प्रारंभ में प्रत्येक दिन डेढ़ सौ से 200 लोगो तक ही मैसेज मंडी किसानों को भेजे ताकि मंडी में गाड़िया,ट्रेक्टर ट्राली कम से कम 150 से 200 तक ही आये, भीड़ भी ना हो इस तरह की व्यवस्था की जाए ताकि मंडी में भी भीड ना बड़े, व्यापारियों किसानों को भी परेशानी ना हो।

सहयोग के साथ अब सुरक्षा की है जिम्मेदारी

मंडी में सभी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, व्यापारी अपने अपने प्रतिष्ठानों के ऊपर सेनेटाइज रखे,सभी उसका उपयोग करें तथा जो भी अपने वर्कर हैं वह सब मास्क लगाकर कार्य करें यह भी सुनिश्चित हो। बैठक में आपकी इस बात पर किराना व्यापारी संघ के संरक्षक सुशील संचेती,अध्यक्ष मुकेश गुलवानी,कोषाध्यक्ष धारवा उपस्तिथ थे। किराना व्यापारी संघ के सुशील संचेती ने बैठक में अपनी बात रखते हुए कहा की आष्टा का सम्पूर्ण व्यापार मंडी पर निर्भर है,किसान जब उपज बेच कर,पैसे लेकर मंडी से बहार आयेगा तब ही वो अपनी आवश्यकता की सामग्री खरीदेगा इस लिये बाजार को 12 से 5 बजे तक खोलने पर सहमति बनी और उक्त प्रस्ताव प्रस्तावित किया गया।

सब के सहयोग से हुआ है कोरोना नियंत्रित

इसी तरह सब्जी मंडी,शब्जी दुकान दूध डेरी आदि की दुकानें खोलने,शब्जी फल के ठेले कहा लगाये जाते को लेकर भी विस्तार से चर्चा कर प्रस्ताव प्रस्तावित किया गया। चर्चा के दौरान यह बात सामने आई की जो राशन की दुकाने है जहां पर मध्य प्रदेश सरकार एवं भारत सरकार की ओर से 5 माह का अनाज गरीबों को वितरित किया जाना है और यह चालू भी हो चुका है जिसको लेकर राशन की दुकानों पर काफी भीड़ इकट्ठी हो रही है कहीं यह भीड़ कोरोना के फैलाव का कारण न बन जाए इसलिए इस भीड़ को भी नियंत्रित किया जाना चाहिए। बैठक में इसको लेकर सहकारिता विस्तार अधिकारी आर के रायचूर खाद्य अधिकारी मेडम कुसुम अहिरवार को निर्देश दिये कि सभी से चर्चा कर यह सुनिश्चित करे कि कही भी नगर में ग्रामो में राशन की दुकानों पर राशन वितरण के वक्त भीड़ ना जमा हो।

बैंकों में,राशन दुकान पर हो भीड़ नियंत्रित

आज जिला सहकारी बैंक की बुधवारा स्थित शाखा पर पिछले कुछ दिनों से जिस तरह की भीड़ उमड़ रही है वह भी चर्चा में आई इस को लेकर बैंक के शाखा प्रबंधक अनिल सोलंकी को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वह भीड़ को नियंत्रित करने की प्रक्रिया प्रारंभ करें तथा सड़क पर और बैंक के अंदर भीड ना जमा हो। बैंक के बहार पीने के पानी,छांव की व्यवस्था करें।
बैठक में ग्रुप के सदस्य अनोखीलाल खंडेलवाल ने सुझाव रखा कि आने वाला समय खेती किसानी का आ रहा है,दुकानें खुलने का समय ऐसा रखा जाये की किसान खाद,बीज,दवा,चद्दर,कबेलू,बरसादी आदि के लिये परेशान ना हो। बैठक में मनीष पाठक,कल्याणसिंह जावर,आष्टा टीआई सिद्धार्थ प्रियदर्शन,मंडी सचिव वीरेन्द्र कुमार आर्य,नरेन्द्र कुशवाह आदि ने भी महत्वपूर्ण सुझाव दिये।

तीन मंजिल पर ग्राहक मत ले जाओ…


बैठक को सम्बोधित करते हुए विधायक रघुनाथसिंह मालवीय ने कहा कि आप सब नागरिको के सहयोग से हमने अपने आष्टा क्षेत्र को कोरोना से लगभग मुक्ति पा कर आज थोड़ी राहत मिली है। लेकिन इससे हमें खुश होने,बेफिक्र होने की जरूरत नही है,अब तो हमे ओर अधिक चिंता करना होगी,सतर्क रहना होगा की कोरोना का कहर जिन लोगो ने,परिवारों ने भोगा वो कोरोना का कहर अब कोई नही भोगे,सब सुरक्षित रहे ये तभी सम्भव है जब आप हम सब मिल कर मुख्य रूप से तीन बातों का ध्यान रखेंगे मास्क जरूर लगाए, दो गज की दूरी बना कर रखे,हाथों को बार बार धोये,बिना कारण के घरो से ना निकले,भीड़ भाड़ के सभी आयोजन कार्यक्रम ना करे।
एसडीओपी श्री मोहन सारवान ने कहा कोरोना की दूसरी लहर ने बहुत कुछ सिखाया है,अब हम सब को सावधान सतर्क रहने में ही अपनी,सबकी,परिवार की सुरक्षा है। इस बार कई व्यापारियों ने चोरी छिपे दूसरी तीसरी मंजिल तक ग्राहकों को ले जा कर छुपा कर समान दिया उन्होंने प्रशासन पुलिस को नही अपने आप को धोखा दिया है,अपने परिवार के स्वास्थ को दाव पर लगाया था।
सभी गाइडलाइन का जरूर पालन करे।

सतर्क,सावधान रहने में ही है हम सब की सुरक्षा

बैठक की अध्यक्षता कर रहे विधायक रघुनाथसिंह मालवीय ने कहा हमे बेफिक्र होने की नही ओर ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। बाजार अनलॉक होने पर ओर अधिक सावधानियां रखे,बिना मास्क के कही नही जाये। दुकानदार भाई भी ध्यान रखे की दुकानों पर भीड़ ना हो। बैंक प्रबंधक,राशन दुकान संचालक ज्यादा ध्यान दे कि उनके यह भीड़ न हो। सभी नागरिक वैक्सीन जरूर लगवाये।
क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में तहसीलदार आष्टा, जावर,सभी विभागों के प्रतिनिधि,सदस्य आदि उपस्तिथ रहे।

100%टीकाकरण कराओ 2 लाख पाओ


“विधायक ने 2 लाख के इनाम की घोषणा की”
आज आष्टा विधायक रघुनाथसिंह मालवीय ने घोषणा की की आष्टा जनपद की 134 पंचायतों में से जिस पंचायत में 100% वैक्सिनेशन कार्य होगा उस पंचायत को विधायक निधि से उस पंचायत में विकास कार्य के लिए 2 लाख रुपये की विशेष राशि दी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!