Spread the love

सीहोर। चिकित्सा शिक्षा एवं कोविड-19 जिला मंत्री श्री विश्वास सारंग कल एक दिवसीय दौरे पर आष्टा आने की खबर है.! आ रही खबर के अनुसार,मंत्री श्री विश्वास सारंग एक दिवसीय दौरे के दौरान आष्टा ,बेदाखेड़ी,रूपेटा खड़ी हॉट,में किल कोरोना की करेंगे समीक्षा। समाचार लिखे जाने तक मंत्री श्री सारंग के आष्टा दौरे का अधिकृत कार्यक्रम जारी नही हुआ है।

?निजी स्वास्थ्य संस्थाएँ घोषित पैकेज के अनुसार करें कोरोना का इलाज- मुख्य सचिव

सीहोर। मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस ने कहा है कि प्रदेश में विभिन्न निजी स्वास्थ्य संस्थाओं द्वारा कोविड-19 का इलाज किया जा रहा है। इन अस्पतालों द्वारा चिकित्सा पर होने वाले व्यय के स्वतरू घोषित पैकेजेस राज्य शासन के पोर्टल http:/sarthak.nhmmp.gov.in/covid  में प्रदर्शित हैं। निजी अस्पतालों से अपेक्षा है कि वह इन पैकेजेस के अनुरूप मरीजों की बिलिंग करें।


मुख्य सचिव श्री बैंस ने बताया है कि इस संबंध में अस्पताल प्रबंधन के विरुद्ध शिकायत प्राप्त होने पर उसकी जाँच करने तथा आवश्यक समाधान करने के लिये एक समिति गठित की गयी है। समिति में प्रमुख सचिव श्री संजय दुबे, श्री प्रतीक हजेला और सचिव श्री संजय गोयल को शामिल किया गया है। समिति इस संबंध में शिकायतें प्राप्त करने, उनकी जाँच करने एवं यथोचित कार्यवाहियाँ करने की सम्पूर्ण व्यवस्था करेगी। 

?स्वास्थ विभाग आष्टा का दावा…..कोरोना महामारी पर दिखा नियंत्रण

आष्टा। विगत एक माह से कोरोना महामारी का प्रकोप विकासखण्ड आष्टा में बिना अंकुष लगाऐ पूरी रफ्तार से बढ़ता चला जा रहा था जो कि प्रशासकीय प्रयास एवं लिये गये निर्णयों तथा आमजन के सहयोग से अब कोरोना संक्रमण नियंत्रण की स्थिति में देखा गया है। वर्तमान में कोविड मरीजों के उपचार तथा सैम्पल रिपोर्ट से पॉजिटीवीटी दर मरीजों के उपचार में सुधार की स्थिति देखी गई।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में किल कोरोना कार्यक्रम के अन्तर्गत लगातार गृह भेंट कर आमजन को परामर्श एवं उचित उपचार हेतु दवाई का वितरण तथा शीघ्र अतिशीध्र जांच कराने से कोरोना महामारी की वृद्धि पर लगाम लगाने के प्रयास के सुखद परीणाम निकल कर आ रहे हैं। महामारी के दौर में जागरूक नागरिकों, समाजसेवीयो व पत्रकार बंधुओं द्वारा निरंतर प्रचार प्रसार के द्वारा कोरोना वैक्सिन लगाने हेतु लोगों के बीच में जागरूकता प्रदान की गई जिसके फलस्वरूप वैक्सिन के प्रति लोगों के मन से भय धीरे धीरे कम होने लगा है तथा वैक्सिनेशन सेंटर पर उत्साह पूर्वक वैक्सिन लगवाया जा रहा है।

“रिपोर्ट कार्ड एक नजर में”

1,वर्तमान में सिविल अस्पताल आष्टा में कुल डी.सी.एच.सी. में कुल भर्ती – 162
2,आज दिनांक में भर्ती मरीजों की संख्या – 27
3,आज दिनांक तक रिकवर् – 74
4,आज दिनांक तक उपचार के दौरान मृत्यु – 46
5,आज दिनांक को स्वस्थ्य होकर घर भेजे मरीजों की संख्या – 4

6,एक सप्ताह में कुल स्वस्थ्य मरीजों की संख्या -36
7,विगत सप्ताह में उपचार के दौरान मृत्यु की संख्या -7

“विकासखण्ड आष्टा अन्तर्गत कोरोना मरीजों की संख्या जानकारी”

1,आज दिनांक तक कुल संक्रमित व्यक्तियों की संख्या -1177

2,आज आऐ नवीन संक्रमित व्यक्तियों की संख्या-23

3,आज संक्रमण उपरांत स्वस्थ्य हुए व्यक्तियों की संख्या -22

4,कुल आज दिनांक तक संक्रमण उपरांत स्वस्थ्य हुए व्यक्ति -608

?सेन समाज के सदस्यों ने घरो में परिवार के साथ मनाई सेन जयंती
अखिल भारतीय युवा सेन समाज के आव्हान पर हर्षोल्लास के साथ मनाई गई 721वीं सेन जयंती
आष्टा। अखिल भारतीय युवा सेन समाज के आव्हान पर हर्षोल्लास के साथ सभी समाजजनों ने अपने निवास स्थान पर ही आराध्य देव संत शिरोमणि श्री सेन जी महाराज की पूजा अर्चना कर, द्वीप प्रज्वलित कर बड़ी धूम-धाम के साथ मनाई सेन जयंती और सोसल मीडिया के माध्यम से दी गई बधाई एवं शुभकामनाएं व गुरुदेव से प्रार्थना कि गई की इस महामारी से सभी की रक्षा करें व इस महामारी को समाप्त करे,सभी को स्वस्थ और सुरक्षित रखें। साथ ही जिलाध्यक्ष व समिति द्वारा सभी से निवेदन किया गया कि सभी को कोरोना महामारी से लड़ना है, डरना नहीं ,सभी नियमों का पालन करना है व किसी प्रकार की समस्या य परेशानी होने पर संगठन द्वारा बनाई गई हेल्प डेस्क की मदद लेना है।

?आज सिद्धार्थ अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जावर
में कोविड केयर सेंटर होंगे शुरू,केयर हॉस्पिटल मे पहले ही हो चुका है शुरू

आष्टा। नगर में स्वास्थ विभाग के निर्देश पर नगर में संचालित प्राइवेट सिद्धार्थ हॉस्पिटल का कल से 20 बिस्तर का कोविड केयर सेंटर सेमनरी रोड पर शुरू होगा,सेन्टर के मैनेजर अमित मकोड़ी ने बताया 20 बेड में से 10 बेड ऑक्सीजन सुविधा वाले होंगे। खबर है कल पुष्प कल्याण अस्पताल में भी कोविड केयर सेंटर शुरू हो सकता है।

कल सामुदायिक स्वास्थ केंद्र में भी 10 बिस्तर का कोविड केयर सेंटर शुरू होने की खबर है,शासन ने जावर को कोविड केयर सेंटर हेतु 5 कंसेंट्रेटर भी उपलब्ध करा दिये है। इसके पूर्व केयर हॉस्पिटल का कोविड केयर सेंटर सीहोर रोड पर शुरू हो चुका है। इन सभी अस्पतालों द्वारा कोविड केयर सेंटर शुरू करने से कोविड के मरीजो को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!