Spread the love


 

सीहोर। मप्र भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल में पंजीयन का एक और मौका दिया गया है। पात्रता में आने वाले ऐसे निर्माण श्रमिक जिन्होंने अभी तक अपना पंजीयन नहीं कराया है, वे 31 मार्च तक अपना पंजीयन करा सकते हैं।
इसी प्रकार मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के पंजीकृत हितग्राही जिनका भौतिक सत्यापन नही हुआ है उनसे अपने पंजीयन का भौतिक सत्यापन कराने का आग्रह किया गया है। जिनके पंजीयन में नाम पता, बैंक खाता नम्बर, आधार नम्बर में या अन्य कोई त्रुटि है तो उसका शुद्धिकरण ग्रामीण क्षेत्र में जनपद पंचायत एवं शहरी क्षेत्र में नगर पालिका, नगर पंचायत में आवेदन देकर कराया जा सकता है। सभी पंजीकृत परिवारों से आग्रह किया गया है कि हितलाभ प्राप्त करने में आने वाली कठिनाईयों से बचने के लिये यह काम जरूर कराएँ।


 “अशासकीय विद्यालयों की मान्यता नवीनीकरण हेतु 31 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन”
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अशासकीय विद्यालयों की मान्यता नवीनीकरण का आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2021 निर्धारित की गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल से संबद्ध समस्त अशासकीय विद्यालय आगामी 31 मार्च तक मान्यता नवीनीकरण का ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मान्यता नवीनीकरण शुल्क एक मुश्त या तीन किश्तों में जमा किया जा सकेगा। मध्यप्रदेश माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शालाओं की मान्यता नियम, 2017 के अनुसार प्रचलित प्रक्रिया से छूट प्रदान करते हुए मान्यता नवीनीकरण को 31 मार्च 2022 तक की समयावधि के लिए मान्य किया गया है। जिन अशासकीय विद्यालयों ने पूर्व के निर्देशों के अनुसार सशुल्क आवेदन किए थे और उनकी मान्यता नवीनीकृत की जा चुकी है, उसे यथावत मान्य किया गया है। जो अशासकीय विद्यालय निर्धारित आवेदन एवं शुल्क जमा कर चुके हैं किंतु उनकी मान्यता का नवीनीकरण नहीं हुआ है, उन्हें पुनः शुल्क जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी।


“एक अप्रैल से लगेगी 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को कोविड वैक्सीनेशन”
कोविड-19 वैक्सीनेशन के अगले चरण में अब एक अप्रैल, 2021 से 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी नागरिकों का वैक्सीनेशन किया जायेगा। इस संबंध में आवश्यक तैयारियाँ सुनिश्चित करने के लिये समस्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों और जिला टीकाकरण अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं।


राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि टीकाकरण अभियान दूसरे चरण में एक मार्च से 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के को-मोर्विड नागरिकों का कोविड-19 टीकाकरण किया जा रहा है। केन्द्र सरकार से हाल ही में प्राप्त निर्देशों के अनुसार अब एक अप्रैल, 2021 से प्रदेश के 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी नागरिकों का टीकाकरण किया जाना है। इस आयु वर्ग के नागरिकों को वैक्सीनेशन के लिये को-मोर्विड प्रमाण-पत्र की आवश्यकता नहीं होगी। अधिकारियों से कहा गया है कि जिले के 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी नागरिकों का कोविड-19 टीकाकरण एक अप्रैल, 2021 से करना शुरू करें। इसके लिये सभी आवश्यक तैयारियाँ समय पर कर ली जायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!