Spread the love

आष्टा। होली पर्व को लेकर तैयारियां जारी है। महिलाओं द्वारा फागोत्सव भी मनाया जा रहा है। इसके तहत नगर के श्रीजगदीश्वर धाम स्थित राधा कृष्ण मंदिर में श्रीजगदीश्वर धाम महिला मंडल के तत्वधान में फागोत्सव मनाया गया। महिलाएं रंग-बिरंगे परिधान पहनकर मंदिर पहुंची और जमकर फूलों से होली खेली। कार्यक्रम में नगर की विभिन्न महिला भजन मंडली ने फाग गीत प्रस्तुत किए, जिस पर महिलाओं ने जमकर नृत्य किया।


“श्रीगणेश वंदना से हुई शुरुआत”
 श्रीविनायक चतुर्थी व बुधवार के दिव्य आलौकिक सहयोग में भव्य फाग उत्सव की शुरुआत श्रीगणेश वंदना से की गई । तत्पश्चात सभी महिलाओं ने भगवान राधा कृष्ण के साथ गुलाल की होली खेली। फाग उत्सव के इस रंगा रंग माहौल में होली के गीतों पर भक्त महिला थिरकते हुई नजर आई। सुंदर भगवान श्रीकृष्ण पर आधारित फाग गीतों पर भक्त थिरकने को मजबूर हुए। भक्तों ने गुलाल और फूलों से जमकर होली खेली  व एक दूसरे के चेहरे गालों पर स्नेह का प्रतीक मिलन सारीता का रंग लगाया।


“दिया पानी बचाने का संदेश”
महिलाओं ने नृत्य करते हुए एक दूसरे पर फूल बरसाए। महिलाओं ने फूल और कैमिकल रहित गुलाल से होली खेलकर लोगों को पानी बचाने का संदेश दिया।इसी तरह नगर में अनेको स्थानो पर फागोत्सव की धूम मची हुई है।


“जल बूंदों से किया इंद्रदेव ने स्वगात”
महिलाओं की निःस्वार्थ भक्ति भवनाओं को देख इंद्रदेव ने जल बूंदों की वर्षा से स्वगात किया सम्पूर्ण वातावरण श्रीकृष्ण की भक्ति में सराबोर रहा।नारीशक्तियों के भक्ति समर्पण को देख मौसम ने भी अनुकूल साथ दिया।


“आरती के साथ हुआ समापन”
इस भक्तिमय रंगारंग फागोत्सव  का समापन दिव्य आरती ,प्रसाद, व स्वल्पाहार के साथ किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी महिला मंडलों का आभार श्रीजगदीश्वर धाम महिला मंडल के सदस्यों द्वारा शाब्दिक रूप से किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!