Spread the love

आष्टा। भोपाल कमिश्नर श्री कविंद्र कियावत आज एक दिवसीय दौरे पर आष्टा एवं जावर पहुचे। आष्टा एवं जावर में सभी राजस्व न्यायालयों का किया निरीक्षण। दोनों स्थानों पर पेंडिंग राजस्व प्रकरणों का बारीकी से किया निरीक्षण ।
दौरे के दौरान आष्टा एवं जावर तहसील के सभी राजस्व न्यायालयो का निरीक्षण के दौरान पेंडिंग पड़े कई राजस्व प्रकरणों में अनियमितताएं एवं कई राजस्व प्रकरण लंबे समय से बिना कारण के छोटी छोटी कमियों के कारण पेंडिंग पड़े होने के कारण जावर एवं आष्टा तहसीलदार रत्नेश श्रीवास्तव,रघुवीरसिंह मरावी को कड़ी फटकार लगाई ।

मिली हर कमी,त्रुटियों की एक एक से की पूछताछ


जावर तहसील में दौरे के दौरान जावर के जनप्रतिनिधियों ने जावर नगर परिषद के सी एम ओ पर गंभीर आर्थिक अनियमितताओं,मनमानी के गम्भीर आरोप लगाये, वही जानकारी में कमिश्नर भोपाल को ज्ञात हुआ की वे बिना प्रशासक को बताये,वरिष्ठ कार्यालय को छुट्टी का आवेदन दे कर छुट्टी पर रहे तब जावर से ही कमिश्नर श्री कियावत ने नगरीय प्रशासन विभाग के जिम्मेदार अधिकारी को निर्देश दिये कि इन्हें 2 घण्टे में कार्यमुक्त का आदेश जारी कर आदेश की प्रति मुझे भेजे।

जावर में सीएमओ की जनप्रतिनिधियों ने की शिकायत


जावर के बाद कमिश्नर श्री कियावत आष्टा तहसील कार्यालय पहुंचे,आष्टा पहुचते ही श्री कियावत ने सबसे पहले लोक सेवा केंद्र का निरीक्षण किया यहां पर उन्होंने कई अनियमितताएं पाये जाने,निर्देशो का पालन नही होने पर कड़ी फटकार लगा कर लोकसेवा केंद्र पर 5 हजार जुर्माने के निर्देश दिये।

जो समस्या थी,वो यहा उजागर हुई


यहा के बाद कमिश्नर श्री कियावत ने आष्टा एसडीएम, तहसील व नायब तहसीलदार के न्यायालय का बारीकी से निरीक्षण किया सभी न्यायालयों में पेंडिंग पड़े सभी राजस्व प्रकरणों को देखा कई प्रकरणों के दस्तावेजों को काफी गहराई में जाकर खंगाला जिनमें कई अनियमितताएं नजर आई तथा कई कमियां भी उजागर हुई जिसको लेकर उन्होंने आष्टा तहसीलदार रघुवीरसिंह मरावी को भी कड़ी फटकार लगाई।

अनुभवी नेत्रों से गहराई पूर्ण निरीक्षण


कमिश्नर श्री कियावत ने तहसीलदार को निर्देश दिए कि जिन कोटवारों से कार्य नही हो रहा है,जो 60 कि उम्र पार कर चुके है वहा एवं जहा कोटवारों के पद रिक्त है वहा कार्य करने वाले कोटवारों को काम पर लगाया जाए।

जावर तहसील का निरीक्षण


श्री कियावत ने जावर तहसील एवं आष्टा तहसील के दौरे के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों से आए ग्रामीणों की शिकायतों के आवेदन पत्र दिए तथा कई ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं से अवगत कराया उन्होंने तत्काल संज्ञान लेते हुए हल करने के तहसीलदार को निर्देश दिए।

भाजपा नगर अध्यक्ष मिलने पहुचे,लेकिन सुनी नही,सुनाई


इस अवसर पर आज भारतीय जनता पार्टी के नगर अध्यक्ष अतुल शर्मा कमिश्नर श्री कवींद्र कियावत से मिलने तहसील पहुंचे थे उन्होंने एक पर्ची भी कियावत से मिलने के लिए पहले चेम्बर में भेजी जिसको कोई तवज्जो नहीं दी गई, उसके बाद जाते वक्त जब अतुल शर्मा ने कमिश्नर कविंद्र कियावत को अपना परिचय देते हुए चर्चा करने के प्रयास किए तब 3 दिन पूर्व तहसील में जो कुछ घटा था उसकी पूरी जानकारी कवींद्र कियावत के पास थी।

तीन दिन पूर्व की घटना,तहसील में आंदोलन

उन्होंने अतुल शर्मा को तहसील कार्यालय के प्रांगण में ही अनेकों लोगों की उपस्थिति में कड़ी फटकार लगाते हुए कहा की आपने जो भी कुछ उस दिया किया वह सब मेरे संज्ञान में है।
जो ना ही तुम्हारे पद के अनुरूप था और ना ही तहसील की गरिमा के अनुरूप था,इस तरह कड़ी फटकार के बाद कमिश्नर भारतीय जनता पार्टी के नगर अध्यक्ष अतुल शर्मा की कोई भी बात सुने बिना रवाना हो गये।

आष्टा प्रेस से चर्चा


इस अवसर पर कमिश्नर श्री कविंद्र कियावत ने एसडीएम चेम्बर में आष्टा प्रेस से चर्चा करते हुए बताया कि आज जावर आष्टा के सभी राजस्व न्यायालयों में पेंडिंग राजस्व प्रकरणों को देखा,कुछ त्रुटियां मिली है,उन्हें निराकृत करने के निर्देश दिये है इसके पीछे मूल मकसद यह है की आम जन को जल्द न्याय मिले,कार्य की गति में तेजी आये। जावर नगर परिषद के सीएमओ पर जावर के जनप्रतिनिधियों ने गंभीर आर्थिक अनियमितता ओके एवं उनकी मनमानी के कई गंभीर आरोप लगाए,पिछले कई दिनों से वे प्रशासक को बिना सूचना दिए वरिष्ठ कार्यालय को अपनी छुट्टी का आवेदन दे कर छुट्टी पर चले गये इन शिकायतों के बाद उन्हें भार मुक्त करने के निर्देश दिये है।

अभिभाषकों ने बताई समस्याएं


मुख्यमंत्री द्वारा भूमाफियाओं पर सख्त कार्यवाही के निर्देशों के बाद कलेक्टर सीहोर ने पूरे जिले में 250 अवैध कालोनियों को चिन्हित किया है,इन सब पर सख्त कार्यवाही कर गरीब को उसके मकान के सपने को साकार करने में राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!