Spread the love


सीहोर। आष्टा विकास खण्ड के ग्राम भंवरा में मध्‍यप्रदेश शासन राज्‍य मंत्री, स्‍कूल शिक्षा स्‍वतंत्र प्रभार एवं सामान्‍य प्रशासन विभाग श्री इंदर सिंह परमार द्वारा लगभग 1 करोड़ 26 लाख की लागत से बनने वाली नल जल योजना का भूमि पूजन किया साथ ही सीसी रोड एवं बाउन्ड्रीवाल का लोकार्पण किया।


      इस अवसर पर मंत्री श्री परमार ने कहा कि अब भंवरा ग्राम की महिलाओं एवं सभी लोगों को पेयजल के लिए यहां वहां भटकना नहीं पडेगा। नलजल योजना के माध्यम से शीघ्र ही घर घर पाइपलाईन द्वारा पानी पहुंचाया जायेगा। उन्होने कहा कि जल्द ही भंवरा के साथ साथ क्षेत्र के अन्य सभी शासकीय विद्यालयों की बाउन्ड्रीवाल निर्माण व अन्य मरम्मत संबंधी कार्य पूर्ण किये जायेंगे। सभी शासकीय विद्यालयों को सर्वसुविधायुक्त बनाया जायेगा।  प्रदेश सरकार का उदेश्य सिर्फ अच्छी स्कूल की बिल्डिंग ही नहीं बल्कि अच्छे शिक्षक व विद्यार्थी तैयार करना भी है। प्रदेश की नई शिक्षा नीति शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन लायेगी इस शिक्षा नीति का मूल उद्देश्य हमारी भाषा से हमें विश्व में पहचान दिलाना होगा।

हमें एक राष्ट्र के तौर पर अपनी राष्ट्भाषा हिन्दी एवं अन्य प्रान्तीय भाषाओं पर गर्व होना चाहिए ना कि किसी विदेशी भाषा पर। मंत्री श्री परमार ने यह भी कहा कि भारत का इतिहास बहुत ही गौरवशाली रहा है। युवाओं को इस इतिहास से परिचित होकर अपनी संस्कृति को समझते हुए आगे बढ़ना चाहिए।   


      उन्होने बताया कि शिक्षा नीति प्रदेश ही नही संपूर्ण राष्ट् के लिए लाभदायक होगी। भारत के विभिन्न राज्यों में 22 प्रान्तिय भाषाओं में बच्चों को मूलभूत शिक्षा प्रदान करने पर विचार किया जा रहा है। इसके साथ ही बच्चों में व्यावसायिक   शिक्षा का बोध 6वी कक्षा से लाने का प्रयास किया जायेगा जिससे विद्यालय की पढ़ाई का उपयोग जीविकोपर्जन में किया जा सकेगा । प्रदेश की शिक्षा नीति व्योवहारिक होने के साथ साथ लचीलापन लिए हुए है।


      आष्टा विधायक श्री रघुनाथ मालवीय ने इस अवसर पर कहा कि आष्टा विधानसभा क्षेत्र की जनता को समय समय पर प्रदेश सरकार की और से विकास की सौगातें उपहार में दी जा रही है। यह कृम निरन्तर जारी रहेगा। उन्होने कहा कि क्षेत्र में 6 करोड 84 लाख रूपये की लागत से 18 गौशालाऐं बनाई जा रही है, इसी के साथ उज्जवला योजना अंतर्गत रसोई गैस सिलेण्डर प्रदान किया जा रहे हैं, बीपीएल परिवारों को राशन, आयुष्मान कार्ड धारकों को मुफ्त इलाज आदि जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन प्रदेश सरकार द्वारा लगातार किया जा रहा है।


      इस मौके पर आष्टा जनपद प्रधान धारसिंह पटेल,पूर्व विधायक रंजीतसिंह गुणवान, सुनील परमार, गजराज सिंह पटेल, श्रीमती रंभाबाई परमार,श्रीमति नवदीप कौर, अतुल शर्मा, भगवानसिंह मेवाड़ा, मानसिंह इलाई आदि जनप्रतिनिधि उपस्थित थे 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!