Spread the love

“दूसरे के प्रति करुणा, दया और स्नेह होना चाहिए — मुनिश्री निस्प्रह सागर महाराज
वचन हमारे अमृत तुल्य होना चाहिए — मुनिश्री विनंद सागर महाराज”

गुणी व्यक्ति से ही संपर्क व मैत्री करें ,ताकि आपमें उनके गुण आए और आपके गुणों में वृद्धि होगी। आज आप अपनी बेटी के लिए लड़का देखते समय उनका पैसा और भौतिक संसाधनों को देखते हैं, लड़के को देखते हैं ,लेकिन उसके व्यवहार एवं वह किस सोच का है यह नहीं देखते हैं,ग्लैमर देखते हैं। लड़की के प्रति संवेदनाएं क्या है,यह पूछे।

जघन्य गुण वाले से संगति करें। हमारी शिक्षा और संस्कार अच्छे है। निष्क्रष्ट फास्ट फूड का सेवन नहीं करना चाहिए।चमक भावों की भक्ति एवं श्रद्धा से आती है। गृहस्थ जीवन को अच्छी तरह निर्वहन कर सकते हैं।पर के प्रति करुणा, दया, प्रेम होना चाहिए, सबसे पहले इंसान बने।

दैनिक जीवन में घटने वाली घटनाओं से सीखने को मिलता है। क्षमा मांगने से विवाद टल जाता है। नीतियों का प्रयोग करने से अच्छे -अच्छे बलशाली पराजित हो जातें हैं।


उक्त बातें नगर के श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन दिव्योदय अतिशय तीर्थ क्षेत्र किला मंदिर पर चातुर्मास हेतु विराजित पूज्य गुरुदेव आचार्य भगवंत विद्यासागर महाराज एवं नवाचार्य समय सागर महाराज के परम प्रभावक शिष्य मुनिश्री निस्प्रह सागर महाराज ने आशीष वचन देते हुए कहीं।

आपने कहा कि तीर्थंकर से बढ़कर ओर कोई प्रवत्ति नहीं। हम अपने परिणाम निर्मल रखें। हमें कभी भी किसी को नीचा दिखाने की भावना न करें। जैन सिद्धांत और मानवता नहीं, किसी को नीचा नहीं दिखाएं।किसी की हेल्प करते हो तो कितनी प्रसन्नता होगी। आपसे ज्यादा तो बड़े बाबा नदियां वाले बाबा की प्रतिमा चमक रही है।

भक्ति के साथ विवेक रखें। वचन हमारे अमृत तुल्य होना चाहिए शुभ भाव, सुविचार औषधि के समान होते हैं — मुनिश्री विनंद सागर आज के परिवेश में व्यस्ततम जीवन में राग द्वेष आदि परिणाम से व्यक्ति ग्रस्त है।हम जितने शुद्ध विचार, शुद्ध भाव रखते हैं ,वह शुभ भाव औषधि स्वरूप हैं। हमारी अंतर की कालिमां को दूर करते हैं ,गृह में अच्छे भाव से स्त्रियों द्वारा बनाया गया भोजन शरीर में रस धातु का निर्माण करता हैं ।

शुद्ध भावों से भोजन करना भी हमें सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है। इस परिवेश में बच्चे मोबाइल एवं टीवी देख कर भोजन करते हैं जो गलत है। मुनिश्री ने कहा मोबाइल से निकलने वाला रेडिएशन हमारे शरीर के लिए बहुत घातक है। यहां ब्रेन ट्यूमर कैंसर का कारण होता है । आचार्य सन्मति सागर जी महाराज के विचारों की शुद्धता एवं तप के प्रभाव से उनकी नासिक से प्राप्त द्रव्य भी औषधि स्वरूप बदल गया था, हम जो भोजन करते हैं वहां भोजन हमारे शरीर में सप्त धातु का निर्माण करता है।हर एक जीव का एक औरा (आभा मंडल)होता है यह लेश्या 6 प्रकार की हुआ करती हैं।

कृष्ण नील कापोत अशुभ हैं ,जबकि पीत,पद्म, शुक्ल यहां शुभ लेश्याए है ,यही लेश्याए आभामंडल का निर्माण करती है| लेश्या हमारे परिणामों का थर्मा मीटर होती है ।मुनिश्री ने भक्तांबर महामंडल विधान के मध्य आज 34 वें काव्य का शुद्ध उच्चारण करवाया एवं उसके छंद का फल गर्भ संरक्षक बताया ।

छंद के अर्थ में मुनिश्री ने कहा हे भगवान तीनों लोको की क्रांति को तिरस्कृत करने वाला सात भवों को स्पष्ट दिखाता हुआ चंद्रकांति के समान शीतलदाई आपका भामंडल प्रचुर शोभा को प्राप्त हो रहा हैं।

“ब्लॉक अधिकारियों ने बच्चों को सुनाई कहानियाँ”

सीहोर विकासखंड के शासकीय माध्यमिक विद्यालय, टैगोर व शासकीय माध्यमिक विद्यालय, तिलक में राज्य शिक्षा केंद्र व रूम टू रीड संस्था द्वारा आयोजित रीडिंग कैंपन के अंतर्गत रीड- अ – थॉन कार्यक्रम का आयोजन किया गया |

शाला के समस्त बच्चों के द्वारा सुबह 11 से 11:30 बजे के बीच कहानियों की किताबों से सामूहिक पठन किया गया। बच्चों को समूह में पढ़ने में काफी आनंद आया एवं उनमें बहुत उत्साह देखा गया| बच्चे किताबें पढ़ने के बाद अपनी कहानियों के बारे में एक दूसरे को बता रहे थे।

विकासखंड से बीआरसी श्री अशोक वर्मा ने बच्चों को कहानी सुनाई और पुस्तकालय, किताबों एवं पढ़ने के महत्व के बारें में बताया | बीएससी श्री सुरेन्द्र यादव, श्रीमती योगिता लोधी, श्रीमती अमिता आहूजा द्वारा भी बच्चो को कहानियां सुनाई गई ।

जनशिक्षक भी कार्यक्रम में शामिल हुए | शाला के शिक्षकों ने किताबों का वितरण किया और खुद भी किताबें पढ़ी | मिशन अंकुर टीम सदस्य संजय शर्मा व अनीस खान ने कार्यक्रम में सहयोग प्रदान किया | ब्लॉक की अन्य शालाओं में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

“अलीपुर क्षेत्र नगर की सांस्कृतिक विरासत का अभिन्न अंग,कैलाश परमार ने नवनियुक्त हिन्दू उत्सव समिति के पदाधिकारियों का किया सम्मान”

अलीपुर क्षेत्र इस नगर की सांस्कृतिक विरासत का एक समृद्ध अंग है । इस क्षेत्र में तेजी से बढ़ती आवासीय कालोनियों और जनसंख्या को दृष्टिगत रखते हुए धार्मिक और सांस्कृतिक गतिविधियों में इजाफा होना स्वाभाविक है ।

बीते वर्षों में स्थानीय श्रद्धालुओं की सुविधा और सांस्कृतिक चेतना के चलते यहां हिन्दू उत्सव समिति का गठन कर अनुशासित और व्यवस्थित रूप से सभी धार्मिक त्योहारों को मनाया जाना प्रशंसनीय है ।

हम सभी नगर की शानदार धार्मिक और सामाजिक परम्पराओं का पालन आपसी मेलजोल और तालमेल बना कर करने के लिए कटिबद्ध हैं । स्वामी अवधेशानन्द गिरी जी महाराज द्वारा स्थापित प्रभु प्रेमी संघ के संयोजक तथा पूर्व नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने यह विचार अलीपुर हिन्दू उत्सव के नव नियुक्त पदाधिकारियों से चर्चा के दौरान व्यक्त किये ।

आगामी गणेश उत्सव , बाबा राम देव दशमी , डोल ग्यारस , अनन्त चतुर्दशी , नवरात्रि , विजय दशमी सहित सभी त्योहारों के मद्देनजर बेहतर प्रबंधन और कतिपय समस्याओं के बारे में चर्चा करने पहुंचे

अलीपुर हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष अक्षय शर्मा आशु , सचिव पारस जैन , संजय मेवाड़ा , सुनील शर्मा , विवेक विश्वकर्मा आदि से पूर्व नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने कहा कि हमारे नगर में स्थानीय नपा परिषद के सभी सदस्य गण , अधिकारी एवं कर्मचारीगण अनुभवी और कार्यकुशल हैं । वरिष्ठ नागरिक और जनप्रतिनिधियों की मदद से सभी समस्याओं का निदान आसानी से हो जाता है ।

कैलाश परमार से चर्चा के दौरान विद्युत और सफाई व्यवस्था तथा प्रमुख रूप से पार्वती किनारे नवीन पुल बन जाने से अलीपुर दशहरा मैदान का आकार घट जाने की समस्या को सुलझाने पर भी बात चीत हुई । इसके अलावा धर्मस्थलों के आस पास जरूरी साफ सफाई तथा प्रकाश और सुरक्षा व्यवस्था पर भी समय रहते प्रशासन को अवगत कराने का सुझाव भी

पूर्व पार्षद शैलेश राठौर , नरेंद्र कुशवाह , एडवोकेट सुरेंद्र परमार पल्लव प्रगति ने देते हुए अलीपुर हिन्दू उत्सव समिति को भी नगर के अन्य संगठनों की तरह ही सहयोग देने की बात कही । पूर्व नपाध्यक्ष ने अलीपुर हिन्दू उत्सव समिति के सभी पदाधिकारियों का पुष्प माला पहना कर स्वागत किया ।

“बप्पा मोरिया…के जय घोष के साथ नगर में अनेकों सार्वजनिक स्थानों एवं घर घर मे हुई गणेश स्थापना,प्राचीन गणेश मंदिर में हुई महाआरती बड़ी संख्या में भक्त जनो के साथ इंद्रदेवता भी हुए शामिल”

बप्पा मोरिया के जय घोष के साथ आज से 10 दिवसी गणेश उत्सव का पर्व उत्साह उमंग और श्रद्धा भक्ति के साथ प्रारंभ हुआ । गणेश उत्सव पर्व के प्रथम दिन आज दोपहर 12:00 बजे नगर के चमत्कारिक प्राचीन गणेश मंदिर में भगवान श्री गणेश जी का विशेष श्रृंगार किया गया एवं बड़ी संख्या में भक्तगण महा आरती में शामिल हुए । महाआरती के पश्चात गणेश मंदिर में प्रसादी का वितरण हुआ ।

इसके पश्चात आज शुभ महूर्त में नगर में करीब 50 बड़े मंडलों द्वारा बनाए गए विभिन्न आकर्षक सुंदर पांडालों में भगवान श्री गणेश जी की स्थापना की गई । वहीं नगर के सभी 18 वार्डों में कई छोटे-छोटे स्थान पर भी लगभग 50 से अधिक स्थानों पर छोटे-छोटे बच्चों के मंडलों ने भी गणेश स्थापना की ।

आज से आष्टा नगर में 10 आदिवासी गणेश उत्सव का पर्व प्रारंभ हो गया। आज प्रथम दिन नगर में सुबह से लेकर देर रात तक काफी चहल-पहल नजर आई। वही विधि विधान के साथ सभी गणेश उत्सव समितियां के सदस्यों की उपस्थिति में मंचों पर भगवान श्री गणेश जी की आकर्षक एवं सुंदर प्रतिमाएं स्थापित की गई।

“गणेश मंदिर में हुई महाआरती,जनप्रतिनिधि हुए शामिल”

आज गणेश चतुर्थी पर गणेशोत्सव के प्रथम दिन नगर के बड़ा बाजार स्थित प्राचीन गणेश मंदिर में महाआरती का आयोजन किया गया । महाआरती में नगर के सैकड़ो भक्त शामिल हुए एवं भगवान श्री गणेश जी के दर्शन कर महाआरती में शामिल हुए।

महाआरती में समाजसेवी अनोखीलाल खंडेलवाल, क्षेत्र के विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर,नपा अध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाडा,पूर्व नपा अधयक कैलाश परमार,ललित नागोरी,जितेन्द्र सोनी जयश्री सहित बड़ी संख्या में भक्त गण उपस्तिथ रहे। गणेश मंदिर में आज तुलसी मानस मंडल के भजन गायकों ने गायक राजू जायसवाल के नेतृत्व में सुमधुर भजनों की शानदार प्रस्तुति दी

“दिगंबर जैन समाज के दस दिवसीय पर्यूषण महापर्व आज से,मुनि संघ के सानिध्य में दस लक्षण पर्व मनेगा”

श्री दिगंबर जैन समाज के दस दिवसीय पर्यूषण महापर्व 8 सितंबर रविवार से प्रारंभ होकर 17 सितंबर को समापन होगा।इस बार पर्यूषण महापर्व श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन दिव्योदय अतिशय तीर्थ क्षेत्र किला मंदिर पर चातुर्मास हेतु विराजित आचार्य भगवंत विद्यासागर महाराज एवं नवाचार्य समय सागर महाराज के परम प्रभावक शिष्य मुनिश्री निष्पक्ष सागर महाराज,निस्प्रह सागर महाराज,निष्कंप सागर महाराज एवं निष्काम सागर महाराज तथा श्री चंद्र प्रभ मंदिर अरिहंत पुरम अलीपुर में चातुर्मास हेतु विराजित पूज्य मुनिश्री विनंद सागर महाराज एवं ऐलक विनमित सागर महाराज के परम सानिध्य में मनाएं जाएंगे।


श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर किला पर 8 सितंबर रविवार से 19 सितंबर तक प्रताप 5:45 से 6:30 बजे तक अर्हम ध्यान योग कक्षा मुनिश्री निष्पक्ष सागर महाराज, प्रातः 6.30 बजे से नित्य अभिषेक, शांति धारा, प्रातः 7 बजे से सामूहिक पूजन, प्रातः 8.30 बजे से पूज्य मुनि संघ के मंगल प्रवचन,

प्रातः 10 बजे मुनि संघ आहारचर्या, दोपहर ढाई बजे से तत्त्वार्थ सूत्र वाचन व मुनि संघ के श्रीमुख से व्याख्यान सायं 6 बजे आचार्य भक्ति,6.15 बजे सामूहिक प्रतिक्रमण/ मुनि संघ प्रवचन, सायं 7.30 बजे से श्रीजी की मंगल आरती तथा रात्रि 8.30 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। पहले दिन रविवार को उत्तम क्षमा धर्म के रूप में पर्यूषण पर्व मनाया जाएगा।

“मैकेनिक मार्केट में दुकानों के बहार लगे पंखे चुराते एक चोर कैमरे में हुआ कैद,पुलिस को दी सूचना”

आज प्रातः 7 से 8 बजे आष्टा नगर के नये बस स्टैंड के पास नगर पालिका के मैकेनिक मार्केट में एक चोर अपनी कला का प्रदर्शन कर दुकानों के बहार लगे पंखे,कैमरे व अन्य सामान चुरा कर ले गया।

चोर अनाड़ी था वो खुले मुह होने के कारण तीसरी आंख में कैद हो गया । दुकानदारों ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी है। पुलिस फुटेज के आधार पर इस चोर की तलाश में जुटी है..

You missed

error: Content is protected !!