Spread the love

आष्टा । आष्टा नगर मे महाकाल की सावन माह में हर वर्ष महांकाल की पालकी निकाली जाती है । इस वर्ष भी निकली लेकिन इस वर्ष हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष कालू भट्ट के नेतृत्व में भादो में भगवान भोलेनाथ की ठाठ बाट से शाही पालकी का आयोजन किया गया। जिसने आष्टा नगर में एक ऐसा अमिट इतिहास लिख दिया जो लम्बे समय तक याद रखा जायेगा।

भादो के सोमवार को कल हिन्दू उत्स्व समिति के अध्यक्ष कालू भट्ट के नेतृत्व में नगर के प्राचीन गणेश मंदिर से भगवान महांकाल राजा की शाही पालकी सभी लाव लश्कर के साथ शुरू हुई जो पीपल चौक, भवानी चौक से होते हुए पार्वती नदी पहुची। यहा शंकर घाट पर शंकर मंदिर पर महाआरती हुई।

यहा से शाही पालकी रवाना हो कर अस्पताल चौराहे पहुची। यहा से शाही ठाठ बाट से भगवान की शाही पालकी सभी प्रकार की की गई व्यवस्थाओ,बेंड बाजो,हाथी,घोड़ो,डमरू,बिनाकी टीम,आखाड़ो के साथ शुरू हुईं । शाही पालकी अस्पताल चौराहा,खत्री चौक, बुधवारा होता हुआ श्रीराम मंदिर पहुचा यहा विशेष आरती हुई।

आरती में विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर,नपा अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री रायसिंह मेवाडा सहित अन्य जनप्रतिनिधि शामिल हुए और बाबा की आरती कर उनसे क्षेत्र में सुख शांति,समृध्दि की विनती कर आष्टा क्षेत्र पर सब तरह की कृपा दृष्टि बनाये रखने की विनती की। श्रीराम मंदिर चौराहे पर आयोजित आरती में हजारों भक्त उपस्तिथ रहे।

यहा से शाही पालकी का जुलूस खंडेलवाल चौराहा,शास्त्री कालोनी,गल चौराहा,अदालत रोड,सुभाष चौक,गंज गेट,सिकन्दर बाजार,होता हुआ बड़ा बाजार पहुचा। गणेश मंदिर के सामने बाबा महांकाल की महाआरती के बाद शाही पालकी का समापन हुआ। आज निकली शाही पालकी को लेकर हिन्दू उत्सव समिति अध्यक्ष कालू भट्ट ने बताया कि इस वर्ष सभी के प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष सहयोग से नगर मे ऐतिहासिक भव्य एवं अनूठी शाही सवारी निकाली गई।

पालकी को आकर्षक बनने के लिए देश एवं प्रदेश के प्रख्यात कलाकारो ने शामिल हो कर अपनी कला का प्रदर्शन किया जिसे नगर की जनता ने खूब पसंद किया। शाही पालकी में कढाबीन,हाथी, घोड़े पर आकर्षक वेश भूषा में युवतियां, नाचने वाले ऊंट, दिल्ली से भगवान महादेव की झांकी, हनुमान जी शिव पार्वती राम जी का रूप लिए हुई झांकी, मेरठ से सांपो का करतब दिखने विशेष कलाकर, मेरठ से अघोरियो की टोली, दिल्ली से आई लड़कियो की डमरू टीम एवं झांझ बजने वाली टीम,नरसिंगा का सुप्रसिद्ध बेंड,मास्टर बारेलाल जी की बेंड टीम ने भी अपनी आकर्षक धुनो से गीतों भजनों से नागरिको को मंत्र मुग्ध कर दिया।

शाही सवारी मे मंदसौर की आर्केष्टा,जावर से आई भगवान भोले नाथ की फूलो से सजी हुई हाथो से उठाने वाली पालकी भी नगर आष्टा मे निकले जुलूस में आकर्षण का केंद्र रही। शाही पालकी में कानफोड़ू आवाज वाले डीजे की धुन पर नृत्य करने झूमने वालो ने पूरी पालकी में जम कर आनंद लिया।

साथ ही शाही पालकी में अनेको नए आकर्षण इस शाही पालकी मे ढ़ोल नगाड़े तशों और बाजो के साथ शामिल थे। शाही पालकी के चल समारोह में नगर के स्थानीय कुशवाहा समाज के कलाकारों के द्वारा भगवान शंकर पार्वती की सुंदर झांकी एवं ब्रह्मा कुमारी संस्थान द्वारा केले के शिव लिंग की झांकी भी आकर्षण का केंद्र बनी रही।

निकली शाही पालकी को निश्चित आज भव्य,दिव्य, ऐतिहासिक स्वरूप दिया गया था । नगर में निकली शाही पालकी में शामिल होने आष्टा, जावर कोठरी नगर के साथ आज पूरे क्षेत्र के साथ गांव गांव से हजारों की संख्या में नागरिक,युवक,माताएं,बहने यहा आये और पूरे नगर में जिधर निगाह घुमा रहे थे उधर नागरिको के सिर ही सिर नजर आ रहे थे।

निश्चित आज तक इतनी उपस्तिथि वाला नगर में अभी तक हिन्दू समाज को कोई आयोजन नही हुआ था। शाही पालकी मार्ग पर हर चौराहे पर स्वागत सम्मान मंच के साथ प्रसाद वितरण के मंच बने थे एवं वहां से सामाजिक,धार्मिक,व्यापारिक संगठनों,संस्थाओं द्वारा प्रसाद वितरण किया गया। सभी मंचो से हिन्दू उत्सव समिति के अधयक कालू भट्ट,उनकी पूरी टीम का स्वागत ओर सम्मान किया गया। शाही पालकी में कई भजन मंडली भी शामिल थी।


निकली शाही पालकी में कानून व्यवस्था चाक चौबंद थी उस पर एसडीओपी आकाश अमलकर,टीआई रविन्द्र यादव,पार्वती जावर,सिद्दीकगंज थानों के प्रभारी,अतिरिक्त आय सुरक्षा बल ,ड्रोन कैमरा,नगर सुरक्षा समिति के सदस्य हर गतिविधि पर नजर रखे हुए थे। वही नगर पालिका सीएमओ राजेश चौहान ने अपने पूरे अमले के साथ अध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाडा के निर्देशन में पूरे जुलूस मार्ग पर साफ,सफाई,प्रकाश व्यवस्था आदि की विशेष व्यवस्थाए की गई थी। बिधुत विभाग भी पूरे समय चौकन्ना रहा एवं व्यवस्थाए दी।

“शाही पालकी के सफल सम्पन्न होने,भव्य रूप प्रदान करने वाले सभी सगयोगियो का कालू भट्ट ने किया आभार व्यक्त”

नगर में निकली शाही पालकी के सफल सम्पन्न होने,उसे भव्य,दिव्य,ऐतिहासिक बनाने में जिन सहयोगियों ने समिति को प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष सहयोग प्रदान किया उन सभी का हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष कालू भट्ट ने आभार व्यक्त किया ।

भट्ट ने कहा कि जनता,पुलिस, प्रशासन,पत्रकार,नपा,बिधुत विभाग,दानदाताओं,सकल हिन्दू समाज,सभी संगठनों,संस्थाओं,दानदाताओं सहित अन्य सहयोगियों के बिना उक्त आयोजन सफल नही हो सकता था। सभी के सहयोग ने महांकाल की शाही पालकी उनके आशीर्वाद से साआनन्द सम्पन्न हुई ।

कालू भट्ट ने विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर,नपा अध्यक्ष हेमकुंवर मेवाडा नपा अध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाडा, एसडीएम स्वाति मिश्रा,एसडीओपी आकाश अमलकर,तहसीलदार पंकज पवैया, टीआई रविंद्र यादव,सीएमओ राजेश सक्सेना,डीई अजय वाघवानी,


सभी थाने के थाना प्रभारीयो,सुरक्षा बल, नायब तहसीलदार चंचल जैन,मुकेश सांवले, बिजली विभाग के इंजीनियर श्री कालन चक्रे,सब इंजीनियर योगेश साहू और नगर पालिका की विद्युत शाखा, सफाई शाखा, जल शाखा और पूरी नगर पालिका की टीम का सभी वरिष्ठ पत्रकारो का सहयोग के प्रति बहुत-बहुत धन्यवाद के साथ आभार व्यक्त किया।

You missed

error: Content is protected !!