Spread the love

“ई-रूपी के माध्यम से प्रदान की गई निःशुल्क सोनोग्राफी की सुविधा”

जिले में ई-रूपी के माध्यम से 25 गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क सोनोग्राफी की सुविधा प्रदान की गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि ई-रूपी के माध्यम से गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क सोनोग्राफी सेवा प्रदान करने के लिए जिला चिकित्सालय

सिविल अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में विशेष जांच शिविर लगाए गए थे। प्रत्येक माह के 5 एवं 9 तारीख को इस तरह के शिविर लगाकर गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क सोनोग्राफी निजी सेंटर्स पर निशुल्क कराई जाएगी।

जिले में 25 अगस्त को गर्भवती महिलाओं के लिए जिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर विशेष जांच शिविर लगाकर ई-रूपी के माध्यम से निशुल्क सोनोग्राफी की सेवाएं निजी सोनोग्राफी सेंटर्स पर प्रदान की जाएगी।

राज्य स्तर से जिले के 04 सोनोग्राफी सेंटर्स इसके लिए अधिकृत एवं चिन्हित किए गए है। जिसमें न्यू रूद्र हास्पिटल, निरामय डायग्नोस्टिक सेंटर, जे. पी. सोनोग्राफी तथा न्यू स्केन अल्ट्रासोनोग्राफी सेंटर्स शामिल है। गर्भवती महिलाओं को सोनोग्राफी की व्यवस्था डिजीटली ई-रूपी के माध्यम से प्रदान की गई।

हितग्राही महिलाओं के मोबाइल पर एस.एम.एस. अथवा डिजीटली मोड अथवा क्यूआर कोड पर एसएमएस मिलने से वे अधिकृत सोनोग्राफी सेंटर में से कहीं से भी निःशुल्क सेवा ले सकती है।

“ग्रामीण क्षेत्रो के 20 ओर ट्रांसफार्मरो की क्षमता वृद्धि की मिली स्वीकृति,विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर के प्रयासों से अभी तक कुल 40 डीपी की बढ़ गई क्षमता
बार बार फाल्ट होने की समस्या होगी खत्म”

लगातार बोल्टेज की समस्या,डीपी पर लोड अधिक होने की मिली शिकायतों के बाद क्षेत्रीय विधायक श्री गोपाल सिंह इंजीनियर के प्रयासों का परिणाम आने लगे है। पूर्व में 20 ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्वि की स्वीकृति मिली थी।

अब पुनः कोठरी,बागेर,खाचरौद, हकीमाबाद,मैना डीसी की 20 डीपी की क्षमता वृध्दि की स्वीकृति प्राप्त हुई है। ग्रामीणों द्वारा समय-समय पर ग्रामों में लगे ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि की मांग की गई थी । ग्रामीणों का कहना था कि वर्तमान में उनके ग्राम में जो ट्रांसफार्मर लगे हैं उनकी क्षमता से अधिक विद्युत लोड होने के कारण समय-समय पर जल जाते हैं या अन्य तकनीकी खराबी आने के कारण ग्राम की संबंधित ट्रांसफार्मर से विद्युत सप्लाई बंद हो जाती है ।

जिसके कारण ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है । ग्रामीणों की मांग पर आष्टा विधायक श्री गोपाल सिंह इंजीनियर ने पिछले दिनों मध्य प्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों को अपने कार्यालय से ग्रामों से मिली शिकायतों के आधार पर समस्या ग्रस्त ग्रामो की सूची बनाकर उन ग्रामों में लगे ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि के निर्देश दिये थे। विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर ने इसको लेकर सीहोर से लेकर भोपाल तक मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों से मिल कर ग्रामो की उक्त समस्या के निदान हेतु चर्चा की।

जिस पर विधायक के ठोस प्रयासों के परिणाम स्वरूप आष्टा विधानसभा क्षेत्र के 20 ट्रांसफार्मरो की क्षमता वृद्धि के प्रस्ताव को अब ओर स्वीकृति प्राप्त हो गई है। अब तक कुल 40 डीपी की क्षमता वृध्दि की स्वीकृति मिल चुकी है। आष्टा विधायक श्री गोपाल सिंह इंजीनियर जब भी ग्रामीण क्षेत्र के दौरे पर जाते हैं तब कई ग्रामीणों ने अपने ग्रामों में लगे ट्रांसफार्मरो की क्षमता वृद्धि की मांग की थी ।

उसी के आधार पर विधायक जी द्वारा लगातार ठोस प्रयासों को सफलता प्राप्त हुई है । दी गई जानकारी अनुसार ऐसे अनेकों ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि की सौपी सौपी गई थी सूची में से अभी करीब 40 ट्रांसफार्मरो की क्षमता वृद्धि के प्रस्तावों की स्वीकृति प्राप्त हो गई है


शेष की भी जल्द स्वीकृति हो जायेगी इसमें आष्टा नगर के ट्रांसफार्मर भी है जिनकी क्षमता वृध्दि होना है । आज जिन 20 डीपी की क्षमता वृध्दि स्वीकृत हुई है उसमें से 18 ट्रांसफार्मर जो वर्तमान में 25 केवी के है उनके स्थान पर अब 63 केवी के लगाये जायेंगे एवं 3 ट्रांसफार्मर जो वर्तमान में 63 केवी के है उनके स्थान पर अब 100 केवी के लगाये जायेंगे।


जिन ग्रामो की सूची प्राप्त हुई है उसमे बगैर डीसी के,हॉस्पिटल वाला, पंचायत भवन के सामने, जगदीश राठौर वाला,रोड़ स्टिंग कॉलोनी, कुंडी वाला, हरिजन बस्ती वाला, वीरेंद्र सिंह वाला, पंचायत फेस वन वाला, दरबार वाला, जीटीएल वाला, पंचायत के सामने वाला


खाचरोद डीसी में बड़खोला 3, एफएस 8 वाला, बड़घाटी गांव वाला, एफ11,मैना डीसी में देवपुरा कॉलोनी वाला, कोठारी डीसी में अर्जुन सिंह के प्लांट वाला, ग्राम पंचायत वाला, पुलिया वाला एवं हकीमाबाद में चक्की जोड़ वाले ट्रांसफार्मर जो लगे हैं अब उनके स्थान पर नई क्षमता वाले ट्रांसफार्मर जल्द ही लगाये जायेंगे ।

इनकी क्षमता वृद्धि होने से ग्रामीणों की एक बड़ी समस्या का निदान हो जायेगा। विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर ने कहा की जनता की ओर से लगातार उक्त शिकायत के साथ अधिक क्षमता की डीपी लगाये जाने की मांग की जा रही थी। जिसे प्राथमिकता से पूर्ण किया अब ग्रामीणों को इससे बड़ी राहत मिलेगी ऐसी पूरी उम्मीद है।

“दिन दहाड़े गल्ला मंडी में शटर उचकाकर चना चुराते चोर को पकड़ा”

स्थानीय कृषि उपज मंडी परिसर में एक व्यापारी की दुकान की शटर उचकाकर चना चुराते हुए चोर पकड़ा गया। नगर निरीक्षक श्री रविन्द्र यादव ने सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर भेजी। आरोपी को ट्रैक्टर ट्राली एवं मशरूका सहित गिरफ्तार किया। कृषि उपज मंडी में रुचि ट्रेडिंग कंपनी के बाबूलाल जैन निवासी शास्त्री कॉलोनी ने रिपोर्ट दर्ज कराई

की उनकी दुकान पर सुबह 10 बजे के करीब दुकान की शटर उचका कर ट्रैक्टर ट्राली में राधेश्याम मेवाडा निवासी रिछड़िया चने के बोरे चुराकर रख रहा था ।उसकी ट्रैक्टर ट्राली में तीन बोरा चने के उनकी दुकान के नाम लिखे हुए उसने डाल लिए थे।

उसे रंगे हाथों पकड़ कर पुलिस को सौंपा गया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया ।आरोपी को कल न्यायालय में पेश किया जाएगा।

“णमोकार महामंत्र की महिमा को पहचानों
भगवान की भक्ति करने से सांसारिक सुखों की प्राप्ति –मुनिश्री निष्कंप सागर महाराज”

भक्ति के मामले में बुंदेलखंड राजस्थान से पीछे है। पैसा वाले अहंकार नहीं करें, दान पुण्य अवश्य करें। णमोकार महामंत्र की महिमा को आप ऊपर उठा सकते हैं।णमोकार महामंत्र की महिमा को नहीं समझ पा रहे हैं।

णमोकार महामंत्र में अदभुत शक्ति है। भगवान की भक्ति करना समझ लिया और कल्याण स्तोत्र व णमोकार महामंत्र को तो जिंदगी संवर जाएगी।साधु -संत कभी भी आगम के विरुद्ध नहीं बोलते। पुण्य से मनुष्य भव के साथ पुरुष पर्याय मिली है।

भगवान के अभिषेक करने के लिए पुरुष बने हो, महिलाएं भगवान को स्पर्श नहीं कर सकती है, इस लिए उनकी आंखों से आंसूओं की धारा बहना चाहिए ताकि आपका महिला पर्याय का छेदन हो सके, अर्थात महिला पर्याय से आपको मुक्ति मिले। समय रहते समझ जाओ, अन्यथा पछताना पड़ेगा।


उक्त बातें नगर के श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन दिव्योदय अतिशय तीर्थ क्षेत्र किला मंदिर पर चातुर्मास हेतु विराजित पूज्य गुरुदेव आचार्य भगवंत विद्यासागर महाराज एवं नवाचार्य समय सागर महाराज के परम प्रभावक शिष्य मुनिश्री निष्कंप सागर महाराज ने कहीं।

इस अवसर पर किशनगढ़ राजस्थान के भक्तों ने मुनिश्री निष्कंप सागर महाराज के पाग प्रक्षालन कर जिनवाणी शास्त्र भेंट किया। मुनिश्री ने कहा भक्ति स्तोत्र पाठ भक्तों के लिए कल्याण का मार्ग है।कल्याण करने के लिए हमारे लिए यह सहयोगी है।

भगवान की भक्ति करने से संसार के सुखों की प्राप्ति होती है।किसी का अहित करने के लिए भगवान की भक्ति करोंगे तो वह भक्ति आपका अहित ही करेंगी। भगवान की भक्ति, पूजा अर्चना, कर्मों को नष्ट करने एवं भगवान जैसे बनने के लिए घर से मंदिर जा रहे हैं।

व्यक्ति के साथ कुछ भी होने पर सबसे पहले वह भगवान को दोष देता है, कोसते हो, भगवान ने कुछ नहीं किया, जो किया वह आपने किया है, भगवान को दोष मत दो।हम अंतर्यामी नहीं लेकिन कर्मज्ञानी अवश्य है, इसलिए आपके मन की बात को समझ जाते हैं।

भगवान व गुरु से स्वार्थ का नमस्कार आपको दुर्गति के मार्ग पर ले जाएगा। घर जेल के समान है, भगवान की भक्ति करने जा रहा हूं,अब वापिस नहीं आऊंगा यह भाव होना चाहिए। क्रिया भगवान की भक्ति की होना चाहिए।घर से मंदिर जाने का लक्ष्य बनाकर निकले।

अभिप्राय चोखा है तो परिणाम भी चोखा ही आएगा। गुरुदेव आचार्य विद्यासागर महाराज में कितनी करुणा थी, स्वास्थ्य अनुकूल नहीं फिर भी भक्तों को दर्शन देने आचार्यश्री गए। दुनिया गुरुदेव को जी भरकर देखना चाहती हैं। मुनिश्री ने कहा कि हर पंथ के लोग आचार्यश्री को अपना आराध्य मानते थे। धर्म को बचाया, उपकार है आचार्य भगवंत का। सभी के लिए अदभुत कार्य गुरुदेव ने किए। नमस्कार में चमत्कार हैं तो पाषाण में भगवान निकल जाते हैं।

शहरवासियों को नगर पालिका के नवीन भवन के साथ नवीन सब्जी मंडी की मिलेगी सौगात, करोड़ों रुपए के विकास कार्य का भूमि पूजन 11 अगस्त को

शहर में विकास कार्य का सिलसिला जारी है। नगर पालिका परिषद की बैठक शुक्रवार को आयोजित की गई थी। इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर के अलावा कांग्रेस-भाजपा के सभी पार्षदों के अलावा नगर पालिका अधिकारी भूपेन्द्र दीक्षित सहित अन्य मौजूद थे।


बैठक में नगर पालिका के अध्यक्ष श्री प्रिंस राठौर ने सभी पार्षदों को बताया कि आगामी 11 अगस्त को शहरवासियों को करोड़ों रुपए की सौगात दी जाएगी। जिसमें नगर पालिका कार्यालय के नवीन भवन करीब दो करोड़ दो लाख के अलावा नवीन सब्जी मंडी करीब एक करोड़ 80 लाख रुपए के कार्यों का भूमि पूजन होना है।


इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार नगर पालिका कार्यालय के नवीन भवन की लागत करीब दो करोड़ से अधिक है। जिसमें नगर पालिका अध्यक्ष समेत सभी पार्षद, एल्डरमैन, विधायक, सांसद प्रतिनिधि एवं जनप्रतिनिधियों की बैठक के लिए मीटिंग हाल बनाया जाना है, इसके अलावा पॉर्किंग सुविधा भी बढ़ाई जाएगी। वहीं अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए भी विभिन्न शाखा का निर्माण किया जाएगा।

“आष्टा के शा. महाविद्यालय में मनाया गया अगस्त क्रांति दिवस”

शहीद भगतसिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय आष्टा में स्वामी विवेकानन्द रोजगार मार्गदर्शन प्रकोष्ठ द्वारा 9 अगस्त शुक्रवार को अगस्त क्रान्ति दिवस मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यवक्ता राजनीति विज्ञान विषय प्रभारी डाॅ.बेला सुराणा द्वारा अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आज हम जिस स्वतंत्र भारत में सांस ले रहे है इस आजादी के लिये लाखों लोगो ने अपनी जान की बाजी लगादी। विद्यार्थियों ने स्कूल छोड़े तो लोगो ने अपनी नौकरिया छोड़ दी। 8 अगस्त को महात्मा गाँधी जी ने संपूर्ण भारत में एक ‘‘असहयोग आंदोलन’’ करने का निश्चय किया। 
इस आंदोलन का महत्व नारा था ‘करो या मरो’ इस आंदोलन में बच्चे, युवा, वृद्ध एवं महिलाओं सभी का सहयोग मिला। छोटे-छोटे रुप में समस्त भारत में चल रहे आंदोलन गांधीजी एक आवाज पर एकीकृत हो गये। इसके महत्वपूर्ण चरण थे हड़ताल, बहिष्कार, धरना प्रदर्शन, गांधीजी 9 अगस्त को अन्य नेताओं के साथ गिरफ्तार हो गये। ओल्ड गोल्ड लेडी के रुप में अरुणा आसफ अली ने ग्वालिया टैंक में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया, जिसे आजाद मैदान के नाम से जाना गया। इस आंदोलन का समग्र भारत पर प्रभाव पड़ा। आंदोलन ब्रिटिश शासन के ताबूत में अंतिम कील सिद्ध हुआ। समस्त भारत की एक ही आवाज थी।

“दिलों में तूफानो की टोली, लबों पर इंकलाब है।
रोको न हमे आज, हम हिलादेंगे ब्रिटिश राज”
इस कार्यक्रम में विद्यालय की छात्रा रिशिता बी.काॅम प्रथम वर्ष ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में डाॅ.रचना श्रीवास्तव, डाॅ.ललिता राय श्रीवास्तव, डाॅ.मेघा जैन, कु.शिवानी मालवीय, जयपाल विश्वकर्मा, वैभव सुराणा, जगदीश नागले सहित महाविद्यालय के छात्र/छात्राएँ उपस्थित रहें।

error: Content is protected !!