Spread the love

आष्टा । थाना कोतवाली हरदा पुलिस को 04.08.24 को शाम 6.30 बजे सूचना प्राप्त हुई कि डगावा नीमा चौराहा यात्री प्रतिक्षालय के पास बैतुल इंदौर हाइवे पर एक अज्ञात शव पड़ा हुआ है । उक सूचना पर तत्काल संज्ञान लेते हुए वरिष्ठ अधिकारी थाना कोतवाली की टीम के साथ घटनास्थल पर पहुचे । मौके पर अज्ञात पुरूष का शव संदिग्ध अवस्था में पड़ा था । जिसके सर के ऊपर पत्थर रखा हुआ था और जबड़ा टुटा हुआ था ।घटना स्थल पर ही एफ. एस. एल. अधिकारी एवं डॉग स्कॉट को बुलाया गया ।

घटना स्थल का बारिकी से निरीक्षण किया गया । पुलिस अधीक्षक द्वारा अज्ञात मतक की पहचान हेतु 10000 /- रू के इनाम की घोषणा जारी की गई । तथा वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में थाना कोतवाली की एक विशेष टीम इस अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझाने एवं आरोपी को गिरफ्तार करने हेतु बनाई गई। हरदा पुलिस के सामने सबसे बड़ी पहली चुनोती यह थी कि अज्ञात व्यक्ति की पहचान हो।

इसके लिये
अज्ञात मृतक की पहचान बाबत संपूर्ण प्रदेश के थाने में अज्ञात शव की फोटो भेजी गई । सी.सी.टी.एन.एस एवं आई.सी.जे.एस. के माध्यम से गुम इंसान की जानकारी सर्च कर उनके सूचनाकर्ता से फोन पर बात कर फोटो पहचान करवाई गई । लगभग 50 गुम इंसान सर्च करने के बाद अज्ञात शव की पहचान सतीश कुशवाह पिता कैलाश कुशवाह उम्र 35 साल निवासी आष्टा के रूप में हुई ।

मृतक के परिजन द्वारा जिला हरदा द्वारा अज्ञात मृतक पहचान पूर्ण रूप से की गई। मृतक के परिजन से पुछताछ की गई । मृतक की पत्नी पुजा की काल डिटेल, संदेहीयो की काल डीटेल प्राप्त की गई। संपुर्ण जाँचक्रम में पाया गया की मृतक सतीश कुशवाह और उसकी पत्नी पुजा कुशवाह अपने दो छोटे बच्चो के साथ में आष्टा में किराये के मकान में एक सप्ताह पहले ही निवासरत आये थे । इसके पूर्व परिवार समेत घनश्यामपुर आष्टा में निवास करते थे।

मृतक सतीश लाईट फिटिंग का काम करता है एंव अत्यधिक शराब पीने का आदी था। मृतक की पत्नी का आष्टा निवासी कृपाल मेवाडा से परिचय/दोस्ती थी । इस बात की जानकारी मृतक एवं उसके परिजनो को पुर्व से थी। संदेही कृपाल मेवाडा से पुछताछ करने पर उसने अपना जुर्म स्वीकार करते बताया की मृतक सतीश को पुजा से मेरे संबंधो की जानकारी हो गई थी एवं आरोपी कृपाल को यह डर था कि पूजा का पति सतीश कभी कोई घटना कर देगा ।

कृपाल ने मृतक सतीश को रास्ते से हटाने की पूर्ण योजना बना ली थी । इस लिये आरोपी कृपाल मेवाडा द्वारा योजनाबध्द तरीके से दिनांक 01/08/24 को शाम 06/00 बजे करीब मृतक से मिला उसे नर्मदा स्नान करने की बात पर अपनी बाईक से लेकर कन्नोदखांतेगाँव-हंडिया के रास्ते होते हुए घटनास्थल पहुँचा । घटनास्थल यात्री प्रतिक्षालय पर कृपाल के द्वारा पुन मृतक को शराब पीलाई गई और शराब में मदहोश करने के बाद मृतक को कृपाल ने घटनास्थल पर लेटाकर पत्थर से उसके सिर पर 04-05 बार प्रहार किए ।

जिससे मृतक की मौके पर ही मृत्यु हो गई। आरोपी व्दारा मृतक के चैहरा पहचान न आने के उद्देश्य से चेहरे पर पत्थर से बार कर चेहरा विगाड़ा था । घटना करने के बाद आरोपी अपनी बाईक से वापस आष्टा चले गया। आरोपी के विरूद्ध धारा 103(1),238 बीएनस के अंतर्गत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है। इस घटना मे आरोपी के रूट, अन्य सहयोगी, पत्नी की भूमिका के संबंध में जाँच की जा रही है।


उक्त घटनाक्रम के खुलासे में थाना कोतवाली हरदा से निरीक्षक प्रहलाद सिंह मर्सकोले, उनि दिनेश रावत, सूबेदार उमेशठाकुर, सउनि संजय ठाकुर, सउनि सुरेन्द्र श्रीवास्तव, प्र.आर. दुर्गेश, प्र.आर. विजय प्रजापति, महिला आरक्षक विजय लक्ष्मी, आर. वीरेन्द्र राजपूत, आर. दीपक बरकडे, आर, कमलेश परिहार सायबर सेल, आर. चालक संजू चौहान की विशेष भूमिका रही ।
पुलिस ने बताया की इस हत्या के आरोपी का नाम कृपाल पिता केशरसिंह मेवाडा उम्र 34 साल निवासी घनश्यामपुरा आष्टा जिला सीहोर है जिसे गिरफ्तार कर लिया है।

error: Content is protected !!