Spread the love

आष्टा। सरकार द्वारा किसानों के हित में लाए गए तीनों कृषि सुधार कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर विगत करीब 12 दिनों से किसान आंदोलनरत है।
सबसे ज्यादा इसका असर दिल्ली की सीमा पर एवं पंजाब और हरियाणा में नजर आ रहा है। तीनों कृषि सुधार कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर आंदोलनरत किसानों ने आज भारत बंद का आवाहन किया। आष्टा में भारत बंद का कोई असर नजर नहीं आया।


किसानों की ओर से आयोजित भारत बंद का कांग्रेस ने समर्थन किया है।
आज प्रातः एआईसीसी के सदस्य कांग्रेस नेता हरपाल ठाकुर के नेतृत्व में कुछ कांग्रेस के युवा नेता प्रातः नगर में दुकाने बाजार बंद कराने निकले तथा खुली दुकानों को बंद कराने के प्रयास किए कुछ लोगों ने इन नेताओं के आने पर अपनी शटर को उतार भी दी।


नेताओ के जाने के बाद पुनःसभी दुकाने खुल गई।
नगर के सभी बाजार सुबाह से ही खुल चुके थे,कुल मिलाकर आज व्यापारियों ने बन्द को पूरी तरह से नकार दिया।
बन्द का आव्हान करने वाले एवं उसका समर्थन करने वाली कांग्रेस उसके पदाधिकारी अगर एक दिन पूर्व नगर के व्यापारी संगठनों से सम्पर्क कर समर्थन की बात रखते तो शायद बन्द को कुछ समर्थन मिल सकता था,लेकिन कांग्रेस के किसी भी नेता या संगठन के अध्यक्ष ने किसी से कोई समर्थन नही मांगा ओर ना ही संपर्क किया।

आज प्रातः कांग्रेस नेता हरपाल ठाकुर के नेतृत्व में जनपद के पूर्व उपाध्यक्ष सोभालसिंह ठाकुर,शहर अध्यक्ष जाहिद गुड्डू,महेंद्रसिंह ठाकुर,आत्माराम परमार,राजेश यादव,गोरैमिया सहित 15 से 20 कार्यकर्ता सड़को पर उतरे और बन्द को समर्थन देने,दुकानों को बन्द करने की शांति पूर्वक अपील कर पूरे नगर में घूमे।

आज प्रातः नगर में गिनती की दुकाने कुछ बाजारों में जरूर बंद नजर आई थी।
कांग्रेस नेता हरपाल ठाकुर के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ता सभी प्रमुख बाजारों में घूमे तथा व्यापारियों से भारत बंद को सफल बनाने की अपील की लेकिन व्यापारियों ने कांग्रेस की अपील को अपनी दुकान खोल कर समर्थन नही दिया।


भारत बंद के आह्वान को देखते हुए आज प्रशासन-पुलिस पूरी तरह से चौकस नजर आया नगर के सभी प्रमुख पाइंट,चौराहो,बाजारों में पुलिस बल तैनात किया ।
आज प्रातः जब कांग्रेसी कार्यकर्ता दुकानें बंद कराने निकले तो उनके पीछे पूरा प्रशासन नजर आया।


जुलूस के पीछे तहसीलदार रघुवीरसिंह मरावी,आष्टा टीआई सिद्धार्थ प्रियदर्शन,नायब तहसीलदार अंकिता वाजपेयी सहित राजस्व एवं पुलिस अमला साथ चल रहा था। आज बन्द को देखते हुए सुबाह से ही नगर में मोबाइल वाहन भी घूम कर हर स्तिथि पर पूरी नजर रखते नजर आये। समाचार लिखे जाने तक लगभग सभी बाजार खुल चुके थे।
आज बन्द का समर्थन करने वाली कांग्रेस के अधिकांश नेता सड़को पर नजर नही आये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!