Spread the love

आष्टा । सीहोर जिले के आष्टा में प्रस्तावित गेल इंडिया पेट्रो केमिकल प्लांट को लेकर उद्योग विभाग ने करीब 700 हेक्टेयर भूमि जिसमे शासकीय एवं निजी दोनों है की मांग की है,उसको लेकर प्रारम्भिक प्रक्रिया के प्रारम्भ होते ही,भंवरा, बगैर सहित अन्य ग्रामो के किसानों ने आज अपना विरोध दर्ज कराया है।

लगने वाले उक्त प्लांट के खिलाफ क्षेत्र के लोगों ने आज तहसील कार्यालय पहुंचकर मुख्यमंत्री के नाम अनुविभागीय अधिकारी आष्टा श्रीमती स्वाति उपाध्याय को एक ज्ञापन सौंपा । ज्ञापन में कहा गया है कि गेल इंडिया मैथिल क्रैकर प्लांट जीवन के लिए बहुत ही घातक है ।

फाइल चित्र

साथ ही क्षेत्र में अधिकतर किसान सीमांत कृषक है । यदि सरकार उनकी जमीन अधिग्रहण करती है तो उनकी जीविका समाप्त हो जायेगी मजबूरन उन्हें अपने पैतृक ग्रामों को छोड़कर अन्य जगह पलायन को मजबूर होना पड़ेगा ।

वहीं ग्रामीण जनों का कहना है कि इस तरह के प्लांट से हमें फायदा कम और नुकसान ज्यादा होंगे । हमारे क्षेत्र में प्रदूषण बढ़ेगा । कई घातक बीमारियों से संबंधित रोगी बहुत तेजी से बढ़ेंगे ।

क्षेत्र का शुध्द वातावरण दूषित होगा । इसलिए उपस्तिथ ग्रामो के ग्रामीण जन आज अपनी बात अनुविभागीय अधिकारी के समक्ष ज्ञापन के माध्यम से रखने पहुचे । उपस्तिथ किसानों ने स्पष्ट कहा हैं कि हम किसान किसी भी कीमत पर अपनी जमीन का अधिग्रहण नहीं होने देंगे ।

साथी ही जो सरकारी जमीन हमारे क्षेत्र की है उस पर भी इस प्राण घातक उद्योग की स्थापना नहीं होने देंगे । ज्ञापन में चेतावनी देते हुए ग्रामीणों ने कहा कि यह हमारा प्रथम ज्ञापन है यदि प्रशासन और शासन हमसे जोर जबरदस्ती करेगा तो ओर प्लांट की स्थापना करेगा तो ।

हम लोग धरना प्रदर्शन चक्काजाम जेलभरो जैसे आंदोलन करेंगे और जरूरत पड़ी तो अपनी जान भी देंगे । लेकिन हम इस मेथेन क्रैकर प्लांट को हमारे क्षेत्र में स्थापित नहीं होने देंगे ।

ज्ञापन देने के लिए आन भंवरा,भंवरी, बापचा, बागैर,दोनिया,शोभाखेड़ी, अन्नदीपुरा, अरनिया राम, अरनिया दाऊत, भटोंनी, बामुलिया भाटी,पूरा,गुराडिया, मांडली, बड़झिरी, मुगली, बंनखेड़ा, सहित दर्जनों ग्राम के लेगा सम्मित हुऐ ।

जिसमे प्रमुख रुप से एलम परमार,जितेंद्र शोभाखेड़ी,नरेंद्र ठाकुर बापचा,अजय सिंह ठाकुर,अजप सिंह सरपंच, जगदीश परमार,सुनील परमार, हरेंद्र किल्लोद,रामबाबू परमार,ताराचंद परमार, महेंद्र परमार,राजेश परमार,संजय परमार,कपिल परमार,अर्जुन, नरेंद्र ठाकुर,गोपाल,कमल,अर्जुन

तरुण,रूप सिंह, ओमप्रकाश परमार, नरेंद्र परमार, कारण सिंह परमार, संतोष, जुगल, गुलाब,राजेश, सुनील, उदय परमार, लखन सिंह,शिवपाल, मदन सिंह बागेर, भुरू भाटी, रघुवीर पटेल, अर्जुन, अके सिंह बागैर, संदीप दो,

निरंजन ठाकुर दोनिया, लोकेंद्र दोनिया, रघुवीर, निर्मल राजपूत, सहित सैकड़ों ग्रामीण लोग सम्मिल हुए। एसडीएम को ज्ञापन देने के बाद कुछ किसान विधायक निवास पर भी पहुंचे तथा आष्टा विधायक श्री गोपाल सिंह इंजीनियर को भी उक्त ज्ञापन की प्रति सौपी।

जुलूस के रूप में तहसील कार्यालयग पहुचे किसानों ने गेल इंडिया वापस जाओ के नारे लगाये ओर जम कर विरोध प्रदर्शन किया। इस मौके पर तहसील में सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किये हुए थे।

ज्ञापन के दौरान एसडीएम स्वाति उपाध्याय,एसडीओपी आकाश अमलकर,टीआई रविन्द्र यादव सहित सभी अधीनस्थ पुलिस राजस्व विभाग के अधिकारी उपस्तिथ थे।

श्रीमति स्वाति उपाध्याय,एसडीएम आष्टा

इनका कहना है….
उद्योग विभाग ने एक पत्र भेजा है,उसने गेल इंडिया पेट्रो कैमिकल प्लांट के लिये करीब 700 हेक्टेयर प्राइवेट,निजी जमीन की मांग की है,पूरा प्रकरण अभी प्रारम्भिक स्तर पर है,जो शासकीय भूमि है उसकी अभी अधिसूचना जारी होना है। जो निजी भूमि चिन्हित की जाएगी उसकी भी पहले अधिसूचना जारी होगी। अभी किसी की भी कोई भूमि अधिग्रहण नही की गई है,सभी प्रक्रिया अभी प्रारम्भिक स्तर पर ही है,आज कुछ किसान आये उन्होंने अपनी आपत्ति ज्ञापन के माध्यम से दर्ज की है जिसे कलेक्टर महोदय में माध्यम से सम्बंधित विभाग को भेजी जा रही है–श्रीमती स्वाति उपाध्याय एसडीएम आष्टा

error: Content is protected !!