Spread the love

आष्टा । इन दिनों सूरज देवता आग बबूला हो रहे है,दिन में तापमान 42 से 45 तक होना बताया जा रहा है । ऐसी भीषण गर्मी में जंगलों में रहने वाले मूक पशुओं पक्षियों के सामने पीने के पानी की जितनी समस्या है,

शायद उतनी किसी अन्य के सामने नही है। ऐसे मूक पशुओं के लिये पीने के पानी की गांव से बहार जंगल मे अगर कोई व्यवस्था करे तो उसकी सराहनीय उक्त सेवा के लिये कोई शब्द ही नही है।

ये व्यक्ति है ग्राम पंचायत धुराडा की सरपंच चिंताबाई के पुत्र कुलदीपसिंह ठाकुर है जिन्होंने पंचायत से ग्राम के आस पास घने जंगलों में भीषण गर्मी में मूक पशुओं पक्षियों के लिये उनके पीने के पानी की चिंता की ।

वैसे वन विभाग ने जंगलों में पक्के कुंड तो बनाये है लेकिन वो इन्हें बना कर भूल गया क्योकि इन कुंड में उसे पानी भरने की भी चिंता करना थी। जो नही की जा रही है। धुराडा पंचायत की ओर से इन कुंड मे टैंकर से पानी भराया जा रहा है ।

ये है दया,करुणा का भाव। कुलदीप ठाकुर ने बताया कि उन्होंने पूरे ग्राम में भी जहां पेड़ लगे है,उन पेड़ो पर पक्षियों को दाना पानी मिल जाये इसके लिये पेड़ो पर सकोरे टाँगे गये है। जैसा कुलदीप ठाकुर ने कार्य किया, क्या ऐसा मूक पशुओं पक्षियों की सेवा के लिये अन्य पंचायत भी गर्मी में प्रेरणा ले सकती है..

You missed

error: Content is protected !!