Spread the love

सीहोर । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार भोपाल, विदिशा एवं देवास संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए में 85 वर्ष एवं अधिक आयु के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को होम वोटिंग की वैकल्पिक सुविधा का लाभ दिया जा रहा है। सीहोर जिले के 1463 ऐसे मतदाताओं ने होम वोटिंग सुविधा के विकल्प का चयन किया है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण सिंह के निर्देशानुसार 26 अप्रैल से होम वोटिंग का कार्य प्रारंभ हो गया है। जिले की चार विधानसभा क्षेत्रों में घर पर मतदान कराने के लिए 140 मतदान दलों का गठन किया गया है, जो ऐसे मतदाताओं के घर पर पहुंच कर मतदान दलों द्वारा भारत निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के अनुसार घर पर ही पोलिंग बूथ बनाकर मतदान कार्य करा रहे हैं।

“होम वोटिंग का विकल्प देने वाले विधानसभा वार मतदाता”

लोकसभा चुनाव-2024 के लिए 85 वर्ष एवं अधिक आयु के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को होम वोटिंग की वैकल्पिक सुविधा का लाभ दिया जा रहा है। जिले के कुल 1463 मतदाताओं ने होम वोटिंग का विकल्प दिया है।

इसमें 18-विदिशा संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली विधानसभा बुदनी 289 मतदाताओं ने होम वोटिंग का विकल्प दिया है। इनमें 190 मतदाता 85 वर्ष एवं अधिक आयु के तथा 99 मतदाता दिव्यांग हैं तथा विधानसभा इछावर में 195 मतदाताओं ने होम वोटिंग का विकल्प दिया है। इनमें 178 मतदाता 85 वर्ष एवं अधिक आयु के तथा 17 मतदाता दिव्यांग हैं।


इसी प्रकार 19-भोपाल संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली विधानसभा सीहोर में 271 मतदाताओं ने होम वोटिंग का विकल्प दिया है। इनमें 190 मतदाता 85 वर्ष एवं अधिक आयु के तथा 81 मतदाता दिव्यांग हैं।

इसी प्रकार 21- देवास संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली विधानसभा आष्टा में कुल 708 मतदाताओं ने होम वोटिंग का विकल्प दिया है। इनमें 576 मतदाता 85 वर्ष एवं अधिक आयु के तथा 132 मतदाता दिव्यांग हैं।

“होम वोटिंग के लिए मतदान दलों की संख्या”

विदिशा, भोपाल एवं देवास संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाली जिले की चारो विधानसभा के लिए 140 मतदान दल होम वोटिंग की प्रक्रिया सम्पन्न कराएंगे। बुधनी विधानसभा में 48, इछावर विधानसभा में 27, सीहोर विधानसभा में 25 तथा आष्टा विधानसभा 40 मतदान दल 85 वर्ष एवं अधिक आयु के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं से निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार होम वोटिंग की कार्यवाही सम्पन्न कराएंगे।

“लोकतंत्र को मिला बुजुर्गों का आशीर्वाद”

चाहे किसी की उम्र 90-95-100 वर्ष की हो या कोई बिस्तर में हो, किसी को चलने या अन्य किसी प्रकार की तकलीफ हो, परन्तु उनमें लोकतंत्र के इस महापर्व में हिस्सा लेने का जज्बा कायम है और उन्होंने आज पूरे उत्साह के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

निर्वाचन आयोग द्वारा इस विधानसभा चुनाव में 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की सुविधा दी है। मतदान दल द्वारा उनके घर जाकर पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतपेटी में मतदान कराया गया।

भोपाल संसदीय क्षेत्र के सीहोर विधानसभा के अन्तर्गत सीहोर नगर तिलक पार्क में मतदान दल 100 वर्षीय सिंगार बाई, बासपुरा कस्बा निवासी 100 वर्षीय जमीला बी तथा ब्राम्हणपुरा निवासी 85 वर्षीय मूलचंद के घर पहुंचा। मतदान दल द्वारा इन तीनों बुजुर्ग मतदाताओं और उनके परिजनों को मतदान की प्रक्रिया समझाई गई

और उसके पश्चात सभी औपचारिकताएं पूर्ण की गई। सिंगार बाई, जमीला बी और मूलचंद ने पोस्टल बैलेट में अपने मनपसंद अभ्यर्थी को वोट किया, और उसे मतपत्र को मतपेटी में डाला। इन बुजुर्ग मतदाताओं और उसके परिजनों ने निर्वाचन आयोग को धन्यवाद दिया।

error: Content is protected !!