Spread the love

आष्टा । कुछ दिनों पूर्व विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से आष्टा अनुविभाग के सभी शासकीय एवं अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को जारी एक पत्र ने भ्रांति के साथ प्राइवेट विद्यालयों के संचालकों में आक्रोश फैला दिया ।

ये पत्र पहुचा वैसे ही भ्रांति के साथ फैला आक्रोश..

फैले आक्रोश का कारण यह था कि शिक्षा विभाग के आदेशानुसार बीईओ कार्यालय से एक पत्र उक्त विद्यालयों को जारी किया गया कि आपके यहा जो विद्यायर्थी कक्षा आठ में पास हो गये है उनका कक्षा 9 में शा मॉडल स्कूल में प्रवेश हेतू ऑनलाइन आवेदन कराया जाये। जो आवेदन करेंगे पहले उनकी एक परीक्षा होगी अगर वे परीक्षा में पास होंगे तो उनको 9 वी में शा मॉडल स्कूल में प्रवेश दिया जायेगा।

उक्त आदेश शासकीय विद्यालयों को भेजा जाता तो कोई बात नही थी। लेकिन उक्त आदेश का पत्र शिक्षा विभाग की ओर से सभी प्राइवेट विद्यालयों को भी भेजे गये। पत्र मिलते ही निजी विद्यालयों के संचालकों में आक्रोश फैल गया।

निजी विद्यालयों का कहना था हम ऐसा क्यो करे। ऐसा अगर जबरन कराया जाता है तो यह निर्णय तानाशाही पूर्ण होगा। इससे निजी विद्यालय तो बन्द होने की कगार पर आ जायेंगे, उनके सामने बड़ा आर्थिक संकट खड़ा हो जायेगा।

आदेश की प्रति ने जो भ्रांति ओर आक्रोश फैला उसके बाद जब आज हमने इस तुगलकी आदेश,निर्देश को लेकर पहले तो मॉडल स्कूल के प्राचार्य सीएल पेठारी से चर्चा की तब उन्होंने बताया की ये आदेश पत्र सभी शासकीय अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों को भेजा गया है,लेकिन ये प्राइवेट विद्यालयों के लिये स्वेच्छिक है,अगर प्राइवेट स्कूल के आठवी पास विद्यार्थी कक्षा 9 में शा मॉडल में प्रवेश चाहता है तो वो ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। आज 15 अप्रैल आवेदन की अंतिम तिथि है।

इनका कहना है-जो निजी विद्यालय वाले उक्त जारी पत्र से घबराये हुए है,उन्होंने उक्त पत्र को पूरे मनोयोग से पढ़ा ही नही है,अगर वे उसे खुले दिमाग से पढ़ते तो ना भ्रांति पैदा होती और ना वे चिंतित होते। भेजे पत्र में स्पष्ट लिखा है

अजबसिंह राजपूत,विकास खंड शिक्षा अधिकारी आष्टा

माध्यमिक विद्यालय मतलब जिन स्कूलों की केवल आठवी तक कि मान्यता है वे अपने विद्यार्थियों को 9 वी चाहे तो शा मॉडल स्कूल में प्रवेश के लिये प्रेरित कर सकते है ये स्वेच्छिक है,वे चाहे तो 9 वी में निजी स्कूलों में भी प्रवेश ले सकते है। भेजा पत्र माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक को ही संबोधित है-अजबसिंह राजपूत विकास खंड शिक्षा अधिकारी आष्टा

You missed

error: Content is protected !!