Spread the love

आष्टा । जावर तहसील का ग्राम मेहतवाड़ा में स्थित सेंट्रल बैंक में चार दिन पूर्व एक किसान ग्राहक के साथ हुई 11 हजार के नोट कि चोरी ने बैंक की अव्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल दी है । स्मरण रहे इसके पूर्व विगत करीब 15 दिनों पूर्व इसी बैंक में एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा पाँचापुरा के व्यक्ति से 2 हजार रुपये छीने जाने कि घटना भी सामने आई थी.!

पीड़ित किसान जितेंद्र प्रजापति

अब फिर बेखोफ अपराधी ने किसान ग्राहक जितेंद प्रजापति को नोट नकली है कह कर 11 हजार रुपये की चपत लगा गया। घटना का शिकार बने फरियादी जितेंद्र प्रजापति ने अपने साथ घटी घटना की जावर पुलिस को सूचना दी । सूचना पर थाना प्रभारी जावर रामचरण मालवीय ने मौके का निरीक्षण किया।

एवं पीड़ित की रिपोर्ट पर धारा 379 का अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ अपराध कायम किया। स्मरण रहे
मेहतवाड़ा की उक्त बैंक का परिसर काफी छोटा है। उसमें पर्याप्त जगह नही होने के कारण केश काउन्टर मेन गेट के ठीक नजदीक बना हुआ है ।

परिसर छोटा होने के कारण भीड़ भी बनी रहती है । ऐसे में ऐसे अज्ञात आपराधिक तत्वों को घटना को अंजाम देने का मौका लग जाता है ।

भीड़ के दौरान भीड़ भाड़ का फायदा उठाकर अज्ञात आरोपी 15 दिन में दो अलग अलग घटनाओं को अंजाम दे चुका है। घटना के बाद चर्चा के दौरान फरियादी ग्राम झिकडी खुर्द निवासी जितेंद पिता नारायण सिंह प्रजापति द्वारा बताया गया कि चार दिन पहले अपनी लहसुन की फसल इंदौर बेचकर आये थे ।

जिसकी राशि व्यापारी ने बैंक खाते में जमा कर दी थी । रुपयों कि आवस्यकता पड़ने पर जितेंद्र अपने छोटे भाई संजय प्रजापती के साथ सुबह करीब 11.50 बजे खाते से पैसे निकालने के लिये सेन्ट्रल बैंक मेहतवाड़ा पहुचे । बैंक में भीड़ होने के कारण संजय को बाहर खड़ा कर जितेंद्र केश काउन्टर में लाइन में लग गया । अपनी बारी आने पर कुल 36 हजार रुपये 500-500 के नोट जितेंद्र द्वारा अपने खाते से नगद निकाले गए ।

पैसे लेकर वो बैंक में ही नोट गिनने लगा। इसी दौरान एक अनजान व्यक्ति जो दुबला पतला था,सिर पर सफेद रुमाल बांधे था,आंखों पर चश्मा लगाये, कुर्ता पजामा पहना था। पैरों में सफेद जुते पहना था ने कहा ये नोट तो नकली है और पीड़ित के हाथ मे से ले कर उन्हें उल्टा पलटा कर देखने लगा। थोड़ी देर बाद नोट पीड़ित को देकर रवाना हो गया।

तब पीड़ित को लगा नोट कम है,गिने तो 11 हजार कम थे। भीड़ का फायदा उठाते हुए जितेंद को धोखा देकर 11 हजार रुपये ले कर भाग गया। बैंक परिसर के बाहर पार्किंग की व्यवस्था नही होने के कारण बैंक के सामने खड़ी गाड़िया भी फस जाती है ।

जब तक कि गाड़ी निकाल कर अपराधी का पीछा करते इतनी देर में देखते ही देखते चोर आसानी से चकमा देकर भागने में सफल हो गया। घटना के बाद पुलिस सीसीटीवी फुटेज कि मदद से और पूछताछ कर अपराधी को खोजने का प्रयास कर रही है । घटना के चार दिन बाद भी जावर पुलिस के हाथ खाली है।

error: Content is protected !!