Spread the love

“लोकसभा निर्वाचन प्रक्रिया प्रारंभ होते ही आष्टा अनुभाग में कन्ट्रोल रूम स्थापित,नायब तहसीलदार मुकेश सांवले होंगे प्रभारी”

भारंत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन कार्यक्रम की घोषण के साथ ही आर्दश आचार संहित लागू हो गई है साथ ही निर्वाचन प्रक्रिया भी प्रारंभ हो गइ्र है इसी के तहत निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की समास्याओं के निराकरण आदि अन्य के लिए आष्टा अनुविभाग के अन्तर्गत तहसील कार्यालय में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसका दूरभाष नम्वर 245400 है। नायब तहसीलदार आष्टा श्री मुकेश सांवले को कन्ट्रोल रूम प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। कन्ट्रोल रूम पर अधिकारी एवं कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई है। ड्यूटी पर लगाए गए अधिकारी एवं कर्मचारी अपने नियत समय पर ड्यूटी पर उपस्थित होकर प्रभारी अधिकारी के निर्देशानुसार कार्य करना सुनिश्चित करें।

कन्ट्रोल रूम में जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है उनमें आष्टा के शासकीय शहीद भगतसिंह महाविद्यालय के प्रयोगशाला सहायक कुशल श्री राहुल प्रजापति एवं अकुशल श्रमिक श्री रविकान्त मालवीय की ड्यूटी प्रातः 6 बजे से दोप. 2 बजे तक लगाई गई है।

अमरपुरा प्रा०शि०, मा०शा० श्री सवाईसिंह ठाकुर और आष्टा लो०नि०वि के श्री रमेशचन्द्र की दोपहर 2 बजे से रात्रि 10 बजे तक ड्यूटी लगाई गई है। इसी प्रकार जावर प्रा०शि० प्रा०शा० श्री अब्दुल सत्तार खॉ, महिला एवं बाल विकास परियोजना आष्टा के श्री अनिल मालवीय की रात्रि 10 बजे से प्रातः 8 बजे तक ड्यूटी लगाई गई है।

“शासकीय अवकाश,बैंक अवकाश के दिनों में कृषि उपजों एवं लहसन,प्याज की नीलामी बंद रहेगी”

अप्रैल माह के दौरान विभिन्न त्योहारों, शासकीय अवकाश एवं बैंक अवकाश होने से मण्डी प्रांगण सीहोर में कृषि उपजों एवं लहसुन-प्याज का नीलामी का अवकाश रहेगा।
सहायक संचालक एवं सचिव कृषि उपज मण्डी समिति सीहोर ने जानकारी दी कि अप्रैल माह में विभिन्न त्योहारों, शासकीय अवकाश एवं बैंक अवकाश होने से मण्डी प्रांगण सीहोर में कृषि उपजों एवं लहसुन-प्याज का नीलामी का अवकाश रहेगा।

सचिव कृषि उपज मण्डी समिति ने अवकाशों की जानकारी देते हुये बताया कि 07 अप्रैल को साप्ताहिक अवकाश, 8 को सामवती अमावस्या (कार्यालय खुलेगा) 09 गुड़ी पड़वा, 10 को चैती चांद, 11 को ईद उल फित्र, 13 को द्वितीय शानिवार, 14 को रविवार साप्ताहिक अवकाश, 17 को रामनवमी, 21 को रविवार साप्ताहिक अवकाश, 27 को चौथा शानिवार और 28 को रविवार साप्ताहिक अवकाश होने के कारण कृषि उपजों एवं लहसुन-प्याज का नीलामी का अवकाश रहेगा।


आगामी 12 अप्रैल को मण्डी प्रागंण में समस्त कृषि उपजों व लहसुन -प्याज आदि की नीलामी होगी। समस्त किसान भाई कृषि मण्डी प्रांगण में उपरोक्त अवकाश के दौरान अनाज की नीलामी एवं लहसुन-प्याज की नीलामी का अवकाश होने से अपनी कृषि उपज,लहसुन- प्याज आदि विक्रय के लिए नहीं लावें और अपने आसपास के किसान भाईयों को भी अवगत कराने का कष्ट करें।

“आचार संहिता का पालन करने दिलाई शपथ”

लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता का पालन करने एवं कराने के लिए मुख्य नगरपालिका अधिकारी राजेश सक्सेना ने नगरपालिका के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारियों को सामूहिक शपथ दिलाई व आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि आचार संहिता के दौरान नागरिकों को किसी भी कार्य के लिए परेशान नही होना पड़े इसका ध्यान रखें, वहीं नगर में सफाई व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने को कहा। शपथ के दौरान नगरपालिका के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारीगण मौजूद थे।

रावण में निन्यानबे गुण थे और एक अवगुण , हमें गुणों को ग्रहण करना चाहिए — मुनि सागर महाराज

रावण में निन्यानबे गुण थे और एक अवगुण था।लोग एक अवगुण को ही देख रहे हैं। हमें गुणों को ग्रहण करना चाहिए।भगवान की वाणी अमृत समान थी और हित -मित प्रिय है। भगवान की वाणी प्राकृत भाषा में निकलती है। भगवान की भाषा भक्तों को सुनने में आती है।जो भी भगवान की वाणी सुनते हैं, वह अमृत रसमय हो जातें हैं। धार्मिक स्थलों व कार्यों में राग-द्वेष नहीं होना चाहिए।

उक्त बातें नगर के श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन दिव्योदय अतिशय तीर्थ क्षेत्र किला मंदिर पर विराजित पूज्य गुरुदेव मुनिश्री भूतबलि सागर महाराज के परम प्रभावक शिष्य मुनि सागर महाराज ने आशीष वचन देते हुए कहीं। आपने भगवान की दिव्य ध्वनि का महत्व बताया। प्राचीन प्रतिमाएं बहुत अच्छी बनती थी।

आजकल एक ही प्रतिमा में अनेक मुख जोड़ देते हैं, रावण की तरह प्रतिमा बनाई जा रही है जो आने वाली पीढ़ी को क्या संदेश देगी। आपकी दृष्टि अनेकांत है। मुनि सागर महाराज ने कहा अरहनाथ भगवान की वाणी अनुसार चलने से हमारा कल्याण होगा। गुरु चरणों में बैठते तो बहुत कुछ सीखने को मिलता। जिनके भाग्य में गुरु के अंतिम दर्शन नहीं था वह बाहर घूमने चले गए थे। न्याय सभी को समझ में नहीं आता। इसी लिए कोर्ट बढ़ रहे और वकील बढ़ रहें हैं। किसी को टोकें तो प्रेम से,ने आने वाले व्यक्ति को सीखने का समय देवें।

अगल – बगल वाले को साथ लेकर चलें। संगति गलत होने से आज विघटन अधिक हो रहा है।एक सिक्के के दो पहलू होते हैं। नोट के दो रूप होते हैं। जो करेगा सो भरेगा, अनेकांत को लेकर काम करें, विघटन नहीं होगा।पर के दोष देखने में आतुर रहते हैं, स्वयं के दोष नहीं देखते। जबकि गुण देखना चाहिए। अवगुण देखने में गुण ग्रहण नहीं कर पाते हैं। ।तप करने वाले तपस्वी होते हैं। समझेंगे तो दोष दूर होते हैं।

“9 अप्रैल से शिवखेड़ी में श्री शतचंडी महायज्ञ एवं श्रीमद भागवत कथा, पंडित रामकृष्ण उपाध्याय कथा श्रवण कराएंगे”

समीपस्थ ग्राम शिवखेड़ी में सात दिवसीय श्री शतचंडी महायज्ञ एवं श्रीमद भागवत कथा 9 अप्रैल से समस्त ग्रामवासियों द्वारा आयोजित की गई है।श्रीमद भागवत कथा श्रवण कराने हेतु पंडित रामकृष्ण उपाध्याय रामजी मखावद वाले पधार रहे हैं।

प्राप्त जानकारी अनुसार ग्राम शिवखेड़ी में 9 अप्रैल मंगलवार को हेमाद्रि , गणेश पूजन एवं कलशयात्रा के पश्चात मंडप प्रवेश होगा। बुधवार 10 अप्रैल को अग्नि स्थापना एवं हवन तथा पूर्णाहुति,महाप्रसादी तथा भंडारा 15 अप्रैल को होगा। पंडित रामकृष्ण उपाध्याय प्रति दिन दोपहर 12 से 3 बजे तक श्रीमद भागवत कथा का रसपान कराएंगे।

उक्त आयोजन में यज्ञाचार्य पंडित महेंद्र नागर कुंवर कोठरी, पंडित वीरेंद्र नागर कुंवर कोठरी, पंडित कन्हैयालाल व्यास नौगांव बापचा, पुजारी पंडित मोहित शर्मा एवं ग्राम पुरोहित पंडित धीरेन्द्र शुक्ल सहयोगी रहेंगे। ग्राम शिवखेड़ी के आयोजकों ने सभी से उक्त कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह किया है।

You missed

error: Content is protected !!