Spread the love

सीहोर। भगवान शिव की आराधना करने वाला भक्त कभी दुखी नहीं रहता। भगवान भोलेनाथ हर भक्त की सुनते हैं। भोले की भक्ति में शक्ति होती है। भगवान भोलेनाथ कभी भी किसी भी मनुष्य की जिंदगी का पासा पलट सकते हैं। बस भक्तों को भगवान भोलेनाथ पर विश्वास करना चाहिए और

उनकी प्रतिदिन आराधना करनी चाहिए। भक्ति हम भी प्रतिदिन करते है और भगवान से प्रार्थना करते है कि सभी के संकट दूर करें। स्त्री की गोद और पुरुष की जेब कभी खाली नहीं रहनी चाहिए, अगर खाली रह जा तो दुनिया जीने नहीं देती है, ताने देती है।

उक्त विचार जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में रुद्राक्ष महोत्सव 2024 के अंतर्गत जारी सात दिवसीय शिव महापुराण के तीसरे दिन अंतर्राष्ट्रीय कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहे। पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि कर्म की गति का भोग हमें भोगना पड़ता है।

मिठाई और दवाई में अंतर है, हम मिठाई अपनी मर्जी से सेवन करते है, लेकिन दवाई डॉक्टर की सलाह से लेते है। जन्म लेने के बाद इस शरीर को पाने के बाद दुनिया के सारे दुख, सारी तकलीफे, सारे कष्ट, सारे रोग, बिमारी और दुख हमारे जीवन में जो-जो लिखा होगा वो सब आएगा। लेकिन ऐसा नहीं है कि दुख ही दुख मिलेगा।

शिव महापुराण की कथा कहती है जैसे दिन होता है रात होती है, धूप होती है छांव होती है, ठीक उसी तरह सुख होता है दुख होता है। उस सुख और दुख के बीच में अगर किसी ने भगवान का गुणगान कर लिया उसने भगवान का भजन कर लिया उसकी जिंदगी सार्थक हो जाती है और उसका जीवन आनंदित हो जाता है।

इंसान कभी भी खराब नहीं होता उसका समय खराब होता है इसलिए समय को समझें और ऐसे समय को निकलने दें। यह एक समय चक्र होता है, जो हर इंसान की जिंदगी में आता है इसलिए ऐसे खराब समय में विवेक से कार्य करें।

शिव महापुराण कथा कहती है कि भगवान भोलेनाथ बहुत भोले हैं, उनको पाने के लिए किसी तंत्र, मंत्र, बहुत साधना और बहुत घंटों की अराधना और पूजा से नहीं, बल्कि केवल एक लौटा जल लेकर भगवान शंकर को समर्पित कर दें और सारी समस्या का हल हो जायेगा।

शनिवार को लाखों की संख्या में आए श्रद्धालुओं ने पूरी भक्ति भाव से कथा में जारी भजनों का आनंद लिया। इस मौके पर पंडित श्री मिश्रा ने शिव शंकर जपु तेरी माला, भोला सब दुख काटों, खाली ना जाता कोई दर से तुम्हारें, अपने हृदय से लगा लो आदि भजनों की सुंदर प्रस्तुति देकर भक्ति का रस बहाया।

भोजन सेवा

“पंडित श्री मिश्रा ने लोगों को महादेव की अराधना से जोडा”

इस संबंध में जानकारी देते हुए विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि लगातार तीसरे दिन भी कथा स्थल पर लगाए गए आधा दर्जन से अधिक पंडाल श्रद्धालुओं से पूर्णत: भरे रहे। सात दिवसीय श्री शिव महापुराण कथा के जरिए पंडित श्री मिश्रा ने लोगों को महादेव की अराधना से जोड़ रहे हैं।

उनके कथा आयोजनों में भारी भीड़ उमड़ती है और देश के कोने-कोने से लोग उन्हें सुनने के लिए पहुंचते हैं। आदरणीय गुरुदेव और देवाधिदेव महादेव के प्रति लोगों की आस्था एवं श्रद्धा भाव ऐसा हैं की हजारों श्रद्धालु कथा स्थल पर पहुंच जाते हैं और दरी बिछाकर कथा स्थल पर अपनी जगह आरक्षित कर लेते हैं।

भोजन सेवा,रेलवे स्टेशन पर

शिव महापुराण कथा में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े, इसके लिए हजारों की संख्या में सेवादारों ने मोर्चा संभाल रखा हैं। दिन-रात कथा स्थल पर सेवादार श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए निस्वार्थ भाव से तत्पर रहते हैं

स्वास्थ सेवा

जो बैठक व्यवस्था,पार्किंग व्यवस्था, पानी का वितरण तथा अन्य व्यवस्थाओं की देख रेख में रहते हैं। कथा में आये श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सेवादारों के साथ-साथ सामाजिक संगठन, स्थानीय प्रशासन, पुलिस प्रशासन भी कंधे से कंधे मिलकर पंडाल,पेयजल,भोजन

सुरक्षा सेवा

यातायात,सुरक्षा,स्वास्थ्य, प्रचार से लेकर प्रशासनिक समन्वय तक की व्यवस्था संभाल रहे हैं। जनपद की ओर से पानी की टैंकरों की व्यवस्था की हैं तो कोई श्रद्धालुओं को भोजन के पैकेट, बिस्किट, ठंडाई बांटकर महादेव की सेवा में सहभागी बन रहा है।

यातायात व्यवस्था,सेवा

“शिव महापुराण कथा के तीसरे दिन सभी व्यवस्थाएं सुचारू रूप से संचालित कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह द्वारा व्यवस्थाओं का किया जा रहा है सतत निरीक्षण और मॉनिटरिंग”

हर की गई व्यवस्था की मॉनीटिरिंग

कुबेरेश्वर धाम में 7 मार्च से शिव महापुराण कथा चल रही है । शिव महापुराण कथा श्रवण के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा की दृष्टि से जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं ।

सभी व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह द्वारा 24 घंटे अधिकारी कर्मचारियों की ड्यूटी सुनिश्चित करने के लिए अलग-अलग पालियों में ड्यूटी लगाई गई है ।

सभी अधिकारी कर्मचारी अपने नियत स्थल पर उपस्थित होकर सौंपे गए दायित्व का गंभीरता से निर्वहन कर रहे हैं । जिससे सभी आवश्यक व्यवस्थाएं एवं सुविधाएं सुगमता से संचालित हो रही हैं । कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह द्वारा कुबेरेश्वर धाम में जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं का सतत निरीक्षण और मॉनिटरिंग की जा रही है और अधिकारी-कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं ।

कुबेरेश्वर धाम आने वाले श्रद्धालुओं को आवागमन, पेयजल, भोजन आदि सुलभता से उपलब्ध हो रहा है । हेल्थ कैंप में इलाज के लिए आने वाले मरीजों का समुचित उपचार किया जा रहा है और उन्हें चिकित्सकीय परामर्श भी प्रदान कर रहे हैं । पेयजल की सुलभ उपलब्धता के लिए जनपद पंचायत, नगर पालिका तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा टैंकरों के माध्यम से पर्याप्त पानी की व्यवस्था की गई है ।

भोजन वितरण व्यवस्था के लिए अधिकारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, जिससे श्रद्धालुओं को भोजन प्राप्त करने में किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं आ रही है । अनेक श्रद्धालुओं ने बताया कि स्टेशन और बस स्टैंड से कुबरेश्वर धाम आने जाने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो रही है । आसानी से उन्हें ऑटो एवं अन्य वाहन उपलब्ध हो रहे हैं और किराया भी अधिक नहीं लिया जा रहा है। सहायता केंद्रों में उपस्थित पुलिसकर्मी तथा अन्य अधिकारी कर्मचारियों द्वारा श्रद्धालुओं की हर संभव मदद की जा रही है ।

इस अव्यवस्था पर घ्यान देने की है जरूरत

“ठूस ठूस कर लालच में सवारी ढोने वालो पर हो कार्यवाही,कही ये किसी की जान के दुश्मन ना बन जाये”

देखने मे आ रहा है कुछ लालची रिक्शे वाले रातों रात धनपति बनने के लालच में अपने रिक्शो में क्षमता से अधिक सवारियों को ढो रहे है,ये लालची पन कही दोनों पक्षो के लिये जान लेवा एवं बड़े नुकसान का कारण ना बन जाये ऐसे रिक्शे वालो पर जरा यातायात पुलिस को अपनी नजर इनायत करना चाहिये।

दादा संभल के बैठना

ताकि दोनों पक्ष साकुशल यात्रा कर सके और सुरक्षित भी रह सके । यातायात पुलिस का एक नारा भी है “सावधानी हटी की दुर्घटना घटी” इस नारे की लाज रखी जाये..!

“आष्टा से भी बड़ी संख्या में अधिकारी कर्मचारियों की लगी ड्यूटी,45 किमी जा कर निभा रहे अपनी ड्यूटी”

सीहोर के कुबरेश्वर धाम में भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा सीहोर वाले के श्री मुख से चल रही साथ दिवसीय शिव महापुराण कथा के विशाल आयोजन में एक और जहां सीहोर इछावर व आसपास की पंचायत के अधिकारी कर्मचारी समाजसेवी अपनी सेवाएं दे रहे हैं । उक्त कथा आयोजन में आष्टा अनुविभाग से भी बड़ी संख्या में

राजस्व,पुलिस,पीएचई,स्वास्थ विभाग, नगर पालिका सहित अन्य विभागों के अधिकारी और कर्मचारियों की भी वहां पर जिला प्रशासन द्वारा ड्यूटी लगाई गई है । आष्टा से जिन अधिकारी और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है, वह भी कुबरेश्वर धाम में लगातार दिन-रात अपनी सेवाएं आष्टा से 45 किलोमीटर दूर कुबरेश्वर पहुंचकर कर्तव्य निष्ठा से दे रहे हैं ।

You missed

error: Content is protected !!