Spread the love

मिठा अधिक खाने से बीमारियां बढ़ रही हैं — भूतबलि सागर महाराज

राग – द्वेष दूर करने का प्रयास करें। फिर आपका वाद -विवाद नहीं होगा। न्याय शास्त्र का अध्ययन करने से ज्ञान बढ़ेगा। न्यायालय आपके विवाद – झगड़ें का निराकरण वकील के माध्यम से करते हैं। व्यक्ति में अनेक गुण होते हैं।

तन,मन के साथ कर्मों से मुक्त हो। सभी को मीठा – मीठा ही भाता है, कड़वा, खट्टा नहीं।इसी लिए बीमारी बढ़ रही है। संसार की जटिलता समाप्त नहीं हो रही है। पर्याय बदलती है, आत्मा नहीं।सत्य का नाश नहीं होता, असत्य का नाश होता है। समुद्र की लहरें उठती है, समुद्र वही रहता है।


उक्त बातें नगर के श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन दिव्योदय अतिशय तीर्थ क्षेत्र किला मंदिर पर विराजित पूज्य गुरुदेव मुनि भूतबलि सागर महाराज एवं मुनि सागर महाराज ने आशीष वचन देते हुए कहीं। मुनिश्री ने कहा शरीर नित्य भी है और अनित्य भी है।शरीर में राग -द्वेष है,वह अनित्य है।

इस राग द्वेष को छोड़ने का प्रयास करें, वीतरागी बने। पर्याय बदल रही है, द्रव्य बदल रहे हैं।तत्व को समझें, बहुत कुछ समझ में आ जाएगा। पर्याय देखते हैं और उसमें रम जाते हैं। मुनि सागर महाराज ने कहा समुद्र को देखते हैं तो आनंद ही आनंद आता है। मिट्टी ही घट का रुप लेती है। द्रव्य निमित्त है। मिथ्यादृष्टि का कभी भी राग – द्वेष दूर नहीं होता है।

आज जितने भी झगड़े हो रहे ,वह कानून का ज्ञान नहीं होने के कारण।कर्नाटक में अभी भी गुरुकुल पद्धति है। आगे बढ़ कर धर्म आराधना करें,तेरह व बीस पंथी नहीं बने, प्रभु व गुरु के आराधक बने। आचार्य विद्यासागर महाराज स्वयंभू स्तोत्र को दिन में तीन बार पढ़ते थे। इसका बहुत महत्व है।

“भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होंगे कांग्रेस के नेता”

अखिल भारतीय कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा 2 मार्च को मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी । यात्रा का मुख्य उद्देश्य बेरोजगारी महंगाई सहित देश के ज्वलंत मुद्दों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पिछले महीने से भारत जोड़ो न्याय यात्रा कर रहे हैं ।

जो 2 मार्च को मध्य प्रदेश के मुरैना में प्रवेश कर ग्वालियर राजगढ़ शाजापुर उज्जैन रतलाम होते हुए राजस्थान पहुंचेगी । भारत जोड़ो न्याय यात्रा में अधिक से अधिक जनमानस जुड़े एवं राहुल जी उनसे संवाद कर सके इसके लिए अलग-अलग जगह पर जनसभाएं एवं संवाद कार्यक्रम रहेंगे ।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा में अधिक से अधिक कायकर्ता शमिल होने की अपील पूर्व मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा विधानसभा प्रभारी केदार सिंह मेवाडा ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष जितेंद्र शोभाखेड़ी नगर कांग्रेस अध्यक्ष जाहिद खान गुडडू ग्रामीण ब्लॉक अध्यक्ष महेश मुंडीखेड़ी सिद्दीगंज अध्यक्ष कृपाल सोलंकी जावर ब्लाक अध्यक्ष अरविन्द सेमलीबारी युवा कांग्रेस एनएसयूआई महिला कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग द्वारा की

“10 की जगह 1 मार्च को प्रदेश सरकार ने डाले लाड़ली बहनों के खाते में 1250 रूपये,बहनाओ के चेहरे खिले”

मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने त्यौहारी महीने में लाड़ली बहनों को तोहफा देते हुए माह की 10 तारीख के पूर्व 1 मार्च को प्रदेश की समस्त लाड़ली बहनों के खातों में सिंगल क्लिक के माध्यम से योजना की राशि डाली है।

योजना की किस्त के लिए बहनों को इस महीने 10 तारीख का इंतजार नहीं करना पड़ा। शिवरात्रि से पहले मोहन सरकार ने लाभार्थी बहनों को 1250 रूपये की राशि डालकर यह तोहफा दिया है।
इस आशय के विचार नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने नगरपालिका के सभाकक्ष में आयोजित लाड़ली बहना कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किए। ज्ञात रहे कि महांकाल की नगरी उज्जैन में आयोजित लाड़ली बहना सम्मेलन को सीधा प्रसारण के माध्यम से नगरपालिका के सभाकक्ष में उपस्थित लाड़ली बहनों के समक्ष प्रसारित करवाया गया।

इस दौरान उपस्थित लाड़ली बहनों को संबोधित करते हुए नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने कहा कि मार्च महीने में कई त्योहार हैं। शिवरात्रि और होली मनाने के लिए बहनों को पैसों की जूरूरत पड़ेगी। इसलिए, लाड़ली बहनों के खाते में एक मार्च को योजना की 10वीं किस्त भेजी गई।

नगर की हजारों लाड़ली बहनों को योजना की 1250 रूपये राशि से लाभ किया गया है। प्रदेश के मुखिया ने विगत दिनों बालाघाट में आयोजित कार्यक्रम में 1 मार्च को राशि डालने की घोषणा की थी, उसी के अनुरूप अपनी घोषणा को मुख्यमंत्री द्वारा आज राशि डालकर पूरा किया है। इस अवसर पर नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा के साथ पार्षद डाॅ. सलीम खान, रवि शर्मा, विशाल चैरसिया, आरीस अली, सुभाष नामदेव, अतीक कुरैशी, सामुदायिक संगठक पार्वती शर्मा, शिवराज अहिरवार, आशीष बैरागी, रोहित कालेलकर सहित लाड़ली बहना मौजूद थी।

error: Content is protected !!