Spread the love

आष्टा। विकास खण्ड आष्टा के अंतर्गत आने वाले उप स्वास्थ्य केन्द्र श्यामपुरा, पगारियाहाट एवं बोरखेड़ा आज से नवीन प्रसव केन्द्र के रूप प्रारंभ हो गये।
आज आष्टा विधायक श्री रघुनाथसिंह मालवीय ने ग्राम बोरखेड़ा में इस नवीन प्रसव केंद्र का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी श्री विजय कुमार मंडलोई, विकास खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रवीर गुप्ता,सरपंच रमेश चन्द्र जाट, परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग के समस्त स्टॉफ एवं ग्रामीणजन की उपस्थिति थे ।


बोरखेड़ा में नवीन प्रसव केन्द्र के खुलने से अब ग्राम बोरखेड़ा एवं उसके आसपास के सभी ग्रामों की गर्भवती माताओं को अब प्रसव के लिये कोठरी,आष्टा नही जाना पढ़ेगा क्योकि अब यही समान्य सुरक्षित प्रसव की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।
नवीन प्रसव केंद्र का शुभारम्भ अवसर पर अतिथि के रूप में पहुचे आष्टा विधायक श्री रघुनाथसिंह मालवीय का विकास खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रवीर गुप्ता द्वारा विधायक एवं अन्य अतिथियों का पुष्पमाला एवं पुष्प गुच्छ से स्वागत किया।


आष्टा विधायक ने उपस्थित सभी ग्रामीण जनों को बोरखेड़ा में नवीन प्रसव केन्द्र के शुभारम्भ की शुभकामनाऐं देते हुए अपील की की आप सब इसका प्रचार प्रसार करे ताकि जो लोग माताओं बहनों को प्रसव हेतु कोठरी आष्टा ले जाने के लिए जा रहे हो उन्हें पास के इस नवीन प्रसव केन्द्र पर ही जाने की सलाह दे।


वक्ताओं ने इस नवीन प्रसव केंद्र के खुलने से आसपास ग्राम के लोगों को प्रसव केन्द्र से होने वाले लाभो की विस्तृत जानकारी देकर उपस्थित ग्रामीण जन से अपिल की आप सभी यहां से जाकर आसपास के क्षैत्र में सभी लोगों को प्रचार प्रसार कर अधिक से अधिक जानकारी प्रदान करें साथ समान्य प्रसव हेतु नवीन प्रसव केन्द्र बोरखेड़ा पर लाने का आग्रह किया गया।
अनुविभागीय अधिकारी श्री मंडलोई ने आसपास के क्षैत्र की जनता को प्रचार प्रसार के साथ गर्भवती माताओं को प्रसव के लिए लाने हेतु प्रेरित करने एवं निरंतर निरीक्षण कर प्रसव केन्द्र को क्रियाशील होने पर प्रसन्नता व्यक्त की गई।
विधायक श्री मालवीय ने बताया कि शासन की मंशा अनुसार क्षैत्र की जनता, माता बहनों को अधिक से अधिक सुविधाएें प्रदान की जाए इस हेतु सदैव जनता के हित में निर्णय लेकर जनता को लाभ दिलाने का प्रयास उनकी और से हमेशा रहता है।


भविष्य में विकास खण्ड आष्टा के अन्य उप स्वास्थ्य केन्द्रो का भी उन्नयन कर प्रसव केन्द्र बनाकर क्षेत्र की जनता को लाभांवित किया जायेगा।
ग्राम प्रधान द्वारा बोरखेड़ा ग्राम में नवीन उप स्वास्थ्य केन्द्र के शुभारंभ होने पर शासन प्रशासन का आभार व्यक्त किया।
स्मरण रहे प्रसव केन्द्र को क्रियाशील करने के लिए भोपाल संभाग के कमिश्नर श्री कवीन्द्र कियावत, कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा दिनांक 29 नवम्बर 2020 तय की तारीख तय की गई थी।


इस दिनांक तक उप स्वास्थ्य केन्द्र ग्राम बोरखड़ा, पगारिया हाट एवं श्यामपुरा (मगरदा) को सम्मिलित किया गया था।
इन तीनो उप स्वास्थ्य केन्द्र पर पदस्थ स्टॉफ का प्रशिक्षण प्रदान कर सुरक्षित प्रसव हेतु उपकरण आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कर ग्रामवार बोरखेड़ा, पगारिया हाट, श्यामपुरा को आज एक नई सौगात मिली है।

“जब तक दवाई नही-तब तक कोई ढिलाई नही”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!