Spread the love

आष्टा । आष्टा विधानसभा क्षेत्र का अगला विधायक कौन होगा,आज उसका फैसला आष्टा क्षेत्र के 84.29% से अधिक मतदाताओं ने ईवीएम में कैद कर दिया है। आज सुबाह से ही मतदान के प्रति मतदाताओं में काफी उत्साह नजर आया।

कई मतदान केंद्रों पर सुबाह 7 बजे से शाम 5 बजे तक लंबी लंबी लाइन नजर आई। आज 335 मतदान केंद्रों पर प्रातः 7 बजे से शाम 6 बजे तक करीब 84.29% रिकार्ड तोड़ मतदान होने की खबर है,इसमें थोड़ी ओर वृध्दि भी हो सकती है।

सूत्रों से खबर है कि आज सिद्दीकगंज क्षेत्र के एक मतदान केंद्र श्यामपुरा मगरदा में करीब 93% मतदान हुआ है जो संभवतः मप्र में किसी भी मतदान केंद्र में से सबसे अधिक मतदान हो सकता है।

आज आष्टा विधानसभा क्षेत्र के कुल 2 लाख 77 हजार 101 मतदाताओ में से 84.29% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उत्साह के साथ उपयोग किया है। विधानसभा निर्वाचन-2023 के तहत पूरे प्रदेश में आज 17 नवंबर को मतदान हुआ।

आज आयोग के निर्देशानुसार प्रात: 07:00 बजे से शाम 06:00 बजे तक मतदान कार्य हुआ । आज आष्टा विधानसभा क्षेत्र के 335 मतदान केंद्रों पर 2 लाख 77 हजार 101 मतदाताओ में से करीब 84.29% से अधिक मतदाताओं ने अपने मत का उपयोग कर

अपना विधायक चुना है,किसे चुना इसकी घोषणा तो 3 दिसम्बर को मतगणना के बाद ही होगी,लेकिन जिस तरह आज आष्टा में भारी मतदान हुआ उसने भाजपा खेमे में खुशी का संचार कर दिया है वही कांग्रेस भी आशान्वित है ।

भारी मतदान से भाजपा में उत्साह उमंग का वातावरण

आष्टा विधानसभा क्षेत्र को चुनाव की दृष्टि से 36 सेक्टरों में बांटा गया था। कल रात से ही सभी सेक्टर प्रभारियों ने भृमण कर केंद्रों पर व्यवस्थाओ,दल के पहुचने,उसके बाद आज मतदान की जानकारी ली। आष्टा विधानसभा क्षेत्र में जो 61 मतदान केंद्र संवेदनशील थे उन पर प्रशासन पुलिस की पूरे समय विशेष निगाह रही।

कांग्रेस खेमा भी है आशान्वित

क्षेत्र में शांति पूर्वक चुनाव सम्पन्न होने पर सभी ने बड़ी राहत की सांस ली है। मतदान के दौरान मतदान की स्तिथि,व्यवस्थाओ को देखने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण सिंह तथा पुलिस अधीक्षक श्री मयंक अवस्थी आज आष्टा पहुचे उन्होंने नगर के संवेदनशील एवं आदर्श मतदान केंद्रों में पहुच कर मतदान कार्य देखा।

आज प्रातः माकपोल के दौरान कुछ केंद्रों पर ईवीएम एवं वीवीपेट खराब होने पर बदला गया,मतदान के दौरान भी कुछ केंद्रों पर ईवीएम एवं वीवीपेट खराब होने पर बदली गई। मतदान समाप्ति के बाद चुनाव वाहनों से सभी मतदान दल सामग्री जमा कराने कड़े सुरक्षा प्रबंधों के साथ सीहोर के लिये रवाना हुए।

“भाजपा प्रत्याशी गोपालसिंह ने मुल्लानी में एवं कांग्रेस प्रत्याशी कमलसिंह चौहान ने हकीमाबाद में किया मतदान”

आष्टा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी गोपालसिंह ने आज अपने गृह ग्राम मुल्लानी में एवं कांग्रेस प्रत्याशी कमलसिंह चौहान ने आज प्रातः अपने गृह ग्राम हकीमाबाद में मतदान किया। उसके बाद वे क्षेत्र में अन्य मतदान केंद्रों पर व्यवस्था एवं चल रहे मतदान को देखने पहुचे

मतदान तो करूंगा,भोपाल से आष्टा आया घायल रोघानी
गोपालसिंह इंजीनियर ने मुल्लानी में किया मतदान

“ग्राम नोमनिया में ग्रामीणों ने मतदान का किया बहिष्कार,अधिकारी पहुचे,समझाया फिर शुरू हुआ मतदान”

आष्टा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम नोमनिया में लम्बे समय से सड़क की समस्या से परेशान ग्रामीणों ने आज विधानसभा चुनाव के मतदान का बहिष्कार कर प्रशासन का ध्यान आकर्षित किया,वही ग्राम हमीदखेड़ी में भी ग्रामीण सड़क की समस्या से परेशान ग्रामीणों ने हमीदखेड़ी में मतदान का बहिष्कार किया ।

ग्राम हमीदखेड़ी में रोड नाली नही तो वोट नही

सूचना मिलते ही रिटर्निंग आफिसर श्री आनन्दसिह राजावत के निर्देश पर
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत ग्राम नोमनिया पहुचे। ओर ग्रामीणों को समझाया उसके बाद वे माने ओर नोमनिया में रुका मतदान शुरू हुआ। इसी तरह एसडीएम श्री आनंद सिंह राजावत के निर्देश पर मुख्य कार्यपालक अधिकारी जनपद पंचायत एवं विकासखंड शिक्षा अधिकारी श्री अजब सिंह राजपूत हमीदखेड़ी पहुंचे और ग्रामीण जनों को समझाकर वहा भी मतदान प्रारंभ कराया।

सूचना मिलते ही प्रशासन सादल बल के पहुचा,समझाया

“मतदाताओं ने दिखाया उत्साह,लोकतंत्र के महायज्ञ में बढ़चढ़ कर किया मतदान”

लोकतंत्र के महापर्व विधानसभा चुनाव 2023 में आज प्रशासन,चुनाव आयोग,राजनीतिक दलों के जागरूकता प्रयासों का सार्थक परिणाम आज मतदान केंद्रों पर मतदान के लिये उमड़ी भीड़ के रूप में नजर आया । आज पुरुषों के साथ महिला मतदाताओं,नव मतदाताओं ने बढ़चढ़ कर मतदान में भाग लिया।

मतदान के लिये सुबाह से लगी शाम तक लंबी लाइन

कई मतदान केंद्रों पर बीएलओ ने पर्ची वितरण में की लापरवाही,मतदाता मतदान के लिये भटके,कई परेशान हुए”

चुनावो को लेकर लगातार चुनाव आयोग कई सुधार करता आ रहा है,उन सुधारो,सुविधाओ के अच्छे परिणाम भी आये वही आज आयोग की ओर से जो बीएलओ द्वारा घर घर जा कर पर्ची वितरण के दावे किये उसकी पोल खुल गई। बीएलओ द्वारा केंद्रों के घरों पर जा कर पर्चियों का वितरण तो किया लेकिन कई मतदाताओं तक फिर भी पर्ची नही पहुचने के कारण वे वोट डालने के लिये इधर से उधर केंद्रों पर भटकते नजर आये, जिन्हें नाम मिल गया उन्होंने वोट डाल दिये जिन्हें नाम नही मिले वे परेशान हो कर बिना वोट डाले घर चले गये, अगर 100% पर्ची का वितरण हो जाता तो आष्टा में आज रिकार्ड मतदान का प्रतिशत नजर आता। इस मामले को लोकसभा के चुनाव के पूर्व कलेक्टर सीहोर को संज्ञान लेना होगा।

नव मतदाता का बूथ पर किया स्वागत सम्मान

“आव्यवस्तिथ मतदाता सूचियों के दिखे नजारे,कई के वोट इधर से उधर हुए”

आज मतदान के दौरान एक ओर परेशानी से मतदाता परेशान होते नजर आये। आज कई मतदाताओं ने जिस केंद्र पर पहले वोट डाले वे आज भी उसी केंद्र पर पहुचे,पर उन्हें बताया की आपका नाम यह तो नही है,उसने बताता हम तो कई चुनाव में यही वोट डालते आ रहे तब उन्हें बताया यहा की मतदाता सूची में आपका नाम नही है,जब उसने प्रयास किये तब मालूम पड़ा उसका नाम तो दूसरे केंद्र पर है,फिर वो वहा पहुचा ओर वोट डाला।

“सब चुनाव की एक ही मतदाता सूची हो,आयोग ले संज्ञान”

सब चुनाव की एक ही हो मतदाता सूची,आयोग ले संज्ञान में

जिन चुनावो को चुनाव आयोग कराता है,उन सभी चुनावो की एक ही मतदाता सूची होना चाहिये। बताया जाता है की नगर पालिका,पंचायत चुनावों की मतदाता सूची अलग होती है,ओर लोकसभा-विधानसभा चुनाव की मतदाता सूची अलग,जिसका नाम नपा की सूची में जुड़ जाता है,उसका नाम अन्य दूसरे चुनावो की सूची में नजर ही नही आता है। इसलिए सभी उन चुनावो की मतदाता सूची एक होना चाहिये, जिसे चुनाव आयोग कराता है। ऐसा होने पर मतदान का प्रतिशत ओर अधिक आयेगा।

“बुजुर्ग,दिव्यांग,दुर्घटनाग्रस्त लोगो ने भी उत्साह से किया मतदान”

आज राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं ने छोटे चुनावो की तरह कार्य किया ऐसा लगा। दलों के कार्यकर्ता घरों से बुजुर्ग,दिव्यांग,निशक्तजन,दुर्घटनाग्रस्त लोगो को भी मतदान केंद्रों पर लेकर आये और मतदान कराया।

“मतदाता सूची में नाम खोजने में “वोटर हेल्पलाइन”एप्प बना बड़ा मददगार,भाजपा ने आष्टा में किया इसका सदुपयोग”

मतदान के पूर्व प्रशासन ने सभी बीएलओ के माध्यम से मतदाताओं को वोटर पर्ची का वितरण कराया,लेकिन आष्टा में सभी के पास वो पर्ची नही पहुची इस कारण से आज मतदाता अपना नाम खोजने के लिए आष्टा में बहुत परेशान हुए। इस समस्या के निदान के लिये चुनाव आयोग ने एक एप्प तैयार किया हुआ था। जिसका नाम था “वोटर हेल्पलाइन” आष्टा भाजपा ने आज इस एप्प की सुविधा का बड़ा उपयोग किया।

कांग्रेस के स्थानीय नेता भी दिनभर रहे सक्रिय

वोटर हैल्पलाइन एप्प बना मददगार

आज भाजपा ने आष्टा नगर के सभी मतदान केंद्रों पर अपने आईटी सेल के कार्यकर्ताओं,उसके जानकारों को जो लगाई गई टेबलों पर बैठे थे उनके मोबाईल में उक्त एप्प लोड करा कर उसके माध्यम से कैसे मतदाता का नाम,मतदान केंद्र,उसका क्रमांक की जानकारी प्राप्त की जा सकती है की जानकारी से प्रशिक्षित किया। भाजपा ने बूथों पर इसका पूरा उपयोग किया और भटक रहे मतदाताओं को उनके बूथ तक पहुचाने में मदद की ये उसके लिये फायदा वाला कार्य रहा।

लोकतंत्र के महापर्व में कलेक्टर ने सापत्नि दी आहुति

“कलेक्टर श्री प्रवीणसिंह एवं श्रीमति निर्मला सिंह ने किया मतदान”

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण सिंह ने पत्नी श्रीमती निर्मला सिंह के साथ आदर्श मतदान केन्द्र क्रमांक-253 पर मतदान किया। इस दौरान उन्होंने जिले के सभी नागरिकों से भी मतदान करने की अपील की।

You missed

error: Content is protected !!