Spread the love

आष्टा । संघ की स्थापना दिवस पर विजय दशमी पर नगर में आज विशाल पथ संचलन निकला। पथ संचलन के पूर्व हुए बौद्धिक में संध के प्रांत पदाधिकारी स्वप्निल कुलकर्णी ने अपने बौद्धिक में कहा की संघ की स्थापना के 98 वर्ष के लंबे संघर्ष के बाद संघ एक अनुशासित शक्ति के रूप में आज बड़ा स्थान कायम किया है ।

हिंदू समाज को एक दिशा देने का काम भी संघ ने अब करना है । हमें सामूहिक जीवन में खरा उतरना है। उन्होंने कहा की संघ के स्वयंसेवक जब संघ की ड्रेस पहन कर निकलते हैं तो उनकी एक पहचान बनती है ।

संघ का काम है हिंदू समाज को संगठित करना । योग्य व्यक्तियों के निर्माण के दम पर उन्हें साथ लेकर संगठन को और मजबूती से खड़ा करना । धर्म की रक्षा करना धर्म का आचरण किया जाए ।

संघ को इन 98 वर्षों में खत्म करने उसे तोड़ने के जितने भी प्रयास हो सकते थे विघ्न संतोषियों ने वह सब प्रयास किये। लेकिन सब अवरोधों के बाद संगठित शक्ति रुपी संघ ने सभी अवरोधों पर विजय प्राप्त कि ।

हम किसी भी पूजा पद्धति को मानते हो सभी स्वार्थों एवं सभी भेदो को छोड़कर जब हम यह मानते हैं कि यह भूमि मेरी मां है, यह संघ ने किया है। आज भारत में सभी अनुकूलता चारों ओर नजर आती है।

लंबे संघर्षों के बाद आपने देखा जम्मू कश्मीर में धारा 370 समाप्त होने के बाद आज जम्मू कश्मीर का परिदृश्य बदलाव नजर आता है । श्री राम मंदिर निर्माण एवं श्री राम मंदिर में भगवान की प्राण प्रतिष्ठा 22 तारीख को होने वाली है । जो एक लंबे संघर्ष का परिणाम है ।

आज गोकुलधाम से प्रातः बौद्धिक के पश्चात संघ का विशाल पथ संचलन नगर में निकला । जो नगर के प्रमुख मार्गो से होता हुआ गोकुलधाम पर समाप्त हुआ । इस दौरान जिन मार्गो से भी संघ का पथ संचलन निकला

नगर के नागरिकों ने,विभिन्न संगठनों ने समाजों ने, व्यापारी धार्मिक ओर सामाजिक संगठनों ने पुष्प वर्षा कर पथ संचलन में निकले स्वयंसेवकों का स्वागत किया इस अवसर पर स्थानीय पुलिस प्रशासन द्वारा पथ संचलन मार्ग पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे ।

बौद्धिक के दौरान मंच पर जिला संघ चालक श्री पारसमल सिंघवी, नगर संघ चालक श्री रमेश चंद्र भूतिया मंचासीन थे ।

You missed

error: Content is protected !!