Spread the love

आष्टा। 2 अक्टूबर को संपूर्ण देश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती स्वच्छता पखवाड़े के तहत मनाई जाती है। इसी के चलते नगरपालिका द्वारा नपाध्यक्ष श्रीमती हेमकुंवर मेवाड़ा के मुख्य आतिथ्य एवं विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा, मुख्य नगरपालिका अधिकारी राजेश सक्सेना, भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष ऋतु जैन, पार्षदगण हिफज्जुर्रहमान भैया मियां, कमलेश जैन, तारा कटारिया, तेजसिंह राठौर, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी सुशील संचेती, धनरूपमल जैन, देवकरण पहलवान सहित दाऊदी बोहरा समाज के जनाब सादब श्री मुस्तफा जी के नेटत्व में

नजाफ़त कमेटी के सदस्यो सहित वरिष्ठजनों की विशेष उपस्थिति में शंकर मंदिर स्थित पार्वती नदी के तट की श्रमदान अभियान के तहत सफाई की गई। महात्मा गांधी की जन्म जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित श्रमदान अभियान में सभी उपस्थितजनों द्वारा हाथों में झाड़ू लिए पार्वती नदी तट एवं शंकर मंदिर के आसपास की साफ-सफाई की गई, वहीं पार्वती नदी तट पर जमा कीचड़ व गंदगी को तगाड़ियों में भरकर नपा के कचरा संग्रहण वाहन में भरा गया।


इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने कहा कि महात्मा गांधी जी की जयंती हमें उनके शांति और अहिंसा के सिद्धांतों की याद दिलाती है। प्रत्येक वर्ष उनकी जयंती पर, हमें भारत को स्वतंत्र कराने के लिए गांधीजी के प्रयासों की याद दिलाई जाती है। उन्होंने एक लंबा संघर्ष सहा ताकि भारत के लोग एक स्वतंत्र राष्ट्र में रह सकें। उनका सत्य और अहिंसा में दृढ़ विश्वास था।

महात्मा गांधी जी के स्वच्छता के सपने को लेकर देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लाल किले से संपूर्ण देशवासियों से आव्हान करते हुए स्वच्छता के प्रति प्रभावी मुहिम चलाई गई थी, उसी का ही परिणाम है कि आज नगर सहित देश के नागरिकगण स्वच्छता के प्रति सजग हुए है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता के प्रति दृढ़ता से जो बीड़ा उठाया है, उसी का नतीजा है कि पूरे देश में करोड़ों व्यक्तिगत शौचालय बनाकर देश की जनता को खुले में शौच जाने से मुक्त कराया है।


मुख्य नगरपालिका अधिकारी राजेश सक्सेना ने महात्मा गांधी को नमन करते हुए कहा कि नगर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के उद्देश्य से श्रमदान अभियान के तहत नगर के जनप्रतिनिधि, कर्मचारीगण, बोहरा समाज के वरिष्ठजन व पत्रकार साथियों द्वारा श्रमदान कर स्वच्छता में अपना सहयोग प्रदान किया है, उससे सफाई मित्रों को प्रेरणा मिलेगी और नगर को साफ स्वच्छ बनाए रखने में पूरी मेहनत से सफाई कार्य को अंजाम देंगे।

आज महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर सफाई को लेकर जो पहल की है वह निकाय के जनप्रतिनिधियों व सामाजिक संगठनों की मदद से प्रत्येक शनिवार को नगर के चैराहे को चिन्हित कर सफाई कार्य निरंतर किया जाएगा। इस अवसर पर नगरपालिका के अधिकारी एवं कर्मचारीगणों के साथ ही पत्रकारगण व दाऊदी बोहरा समाज के वरिष्ठजन मौजूद थे।


नपा कार्यालय में मनी बापू व शास्त्री की जयंती – सत्य अहिंसा परमो धर्म की शिक्षा संपूर्ण भारत वर्ष में प्रसारित करने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर नपा के सभाकक्ष में दोनों महान व्यक्तित्वों के चित्र के समक्ष विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा, सीएमओ राजेश सक्सेना, सहायक यंत्री अनिल धुर्वे, मनीष श्रीवास्तव, अनिरूद्ध नागर, सुभाष सिसौदिया, गबू सोनी, जगदीश वर्मा, सीएमएम ममता बम्हुरे, रमेश यादव, कृष्णमोहन जोशी, आकाश चैहान, मनोहर विश्वकर्मा, लखन डूमाने, वैभव मेवाड़ा द्वारा पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजली दी गई।

You missed

error: Content is protected !!