Spread the love

आष्टा । स्वास्थ्य एक ऐसा विषय है जो अमीर, गरीब, ऊँच-नीच हर सम्प्रदाय के लिए आवश्यक है। स्वास्थ्य की स्थिति हर वर्ग को प्रभावित करता है। जिस देश का स्वास्थ्य सुविधा जितना बेहतर होगा, वो देश उतना ही समृद्ध होगा। तेजी से बढ़ती आबादी के लिए स्वास्थ्य व्यवस्था भी उसी मात्रा में ज्यादा और बेहतर चाहिए। शहरो में तो बड़े-बड़े सुविधाजनक हॉस्पिटल तेजी से बढ़ रहे है, लेकिन ये अस्पताल और क्लीनक बहुत ही महंगे हैं, जिन्हें गरीब आम आदमी उसके खर्चे का वहन करने में असमर्थ होते हैं।

इन्हीं सबके चलते प्रदेश के मुखिया द्वारा मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक की योजना बनाई है। इस आशय के विचार वार्ड क्रमांक 15 इंदिरा काॅलोनी स्थित बीआरसी भवन के समीप बनने वाले मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक के तहत पाॅली क्लीनिक भवन के भूमिपूजन अवसर पर व्यक्त किए।

उक्त कार्य का भूमिपूजन विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा, मुख्य नगरपालिका अधिकारी राजेश सक्सेना, पार्षद तेजसिंह राठौर द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। विधायक प्रतिनिधि श्री मेवाड़ा ने कहा कि इस वार्ड के नागरिक मेहनत मजदूरी करके अपना जीवन यापन करते है, आर्थिक रूप से कमजोर होने के चलते बेहतर स्वास्थ्य लाभ नही ले पाते है।

इन जैसे नागरिकों की चिंता करते हुए ही मुख्यमंत्री ने इस योजना का शुभारंभ किया है। जिसके चलते आज आपके उचित स्वास्थ्य लाभ के लिए पाॅली क्लीनिक का भूमिपूजन आज संपन्न हुआ जो शीघ्र ही तैयार होकर आपकी सुविधाओं के लिए बहुत ही सहयोग करेगा। क्लीनिक के प्रारंभ होने के बाद अब यहां के रहवासियों को ईलाज के लिए अन्यत्र नही भटकना पड़ेगा।

मुख्य नगरपालिका अधिकारी राजेश सक्सेना एवं वार्ड पार्षद तेजसिंह राठौर ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक के तहत बनने वाले पाॅली क्लीनिक का निर्माण लगभग 31 लाख रूपये की लागत से पूर्ण होगा, जिसमें 4 सर्वसुविधायुक्त ओपीडी रहेगी। उक्त भवन 2200 वर्गफिट क्षैत्रफल में बनेगा। मरीजों को आने व बैठने के लिए उचित व्यवस्था रहेगी, वहीं पाॅली क्लीनिक में उपचारार्थ आने वाले नागरिकों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए भी विशेषज्ञ चिकित्सक तैनात रहेंगे।

क्लीनिक में ये मिलेंगी रोगियों को सुविधाएं – पाॅली क्लीनिक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुलेगा। इनमें सामान्य ओपीडी सेवाएं, गर्भवती माताओं के लिए प्रसव पूर्व देखभाल। टीकाकरण, संक्रामक और गैर-संक्रामक रोगों (एनसीडी) की स्कैनिंग-वृद्ध से जुड़ी चिकित्सा, हीमोग्लोबिन, मलेरिया, टाइफाइड, प्रेगनेंसी सहित आठ जांचें भी क्लीनिक में ही रैपिड किट से होगी।

भूमिपूजन अवसर पर विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा, सीएमओ राजेश सक्सेना,महिला चिकित्सक नेहा अरोरा,पार्षद तेजसिंह राठौर, कल्लू मुकाती,तारा कटारिया, सहायक यंत्री अनिल धुर्वे, सुमित मेहता, विजय मेवाड़ा,आदर्श सुराना सहित बड़ी संख्या में रहवासीगण मौजूद थे।

“मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहनों के खातों में वन क्लिक से डाली सितंबर माह की किश्त,सौंपे प्रमाण पत्र,आष्टा
नपा के सभाकक्ष में हुआ सीधा प्रसारण कार्यक्रम आयोजित”

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत ग्वालियर में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान ने वर्चुअल रूप से प्रदेश की लगभग 1 करोड़ 25 लाख से अधिक लाड़ली बहनों को संबोधित कर जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में उपस्थित लाड़ली बहनों को समझाया, वहीं सिंगल क्लिक के माध्यम से सवा करोड़ से अधिक लाड़ली बहनों के खातों में योजना की सितंबर माह की किश्त राशि 1 हजार रूपये अंतरित किए गए।

ग्वालियर में आयोजित मुख्यमंत्री लाड़ली बहना के तहत राशि अंतरण कार्यक्रम को नगरपालिका के सभाकक्ष में विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा, सीएमओ राजेश सक्सेना, पार्षदगण डाॅ. सलीम, कमलेश जैन, तारा कटारिया, अतीक कुरैशी की उपस्थिति में शासन द्वारा निर्धारित लाईव टेलीकास्ट के माध्यम से नगर की लाड़ली बहनों को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान के संबोधन को श्रवण कराया गया।

मुख्यमंत्री द्वारा सितंबर माह की किश्त लाड़ली बहनों के खातों में सिंगल क्लीक के माध्यम से अंतरण की गई। वहीं नगर की लाड़ली बहनों को प्रमाण पत्र भी उपस्थित अतिथियों द्वारा सौंपे गए। इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने कहा कि लाड़ली बहना योजना मातृशक्तियों के आत्मनिर्भरता के लिए सरकार का महत्वपूर्ण कदम है,

इससे महिलाओं का समाज, घर, परिवार में सम्मान तो बढ़ेगा ही वे आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर भी बन सकेगी। प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान द्वारा लाड़ली बहनों से किए गए वादों को पूर्ण कर योजनाबद्ध तरीके से 1 हजार के स्थान पर 3 हजार रूपये तक इस राशि को पहुंचाएंगे।

निश्चित ही लाड़ली बहना योजना से नगर सहित प्रदेश की सभी लाड़ली बहनों को आत्मबल मिला है इस योजना से लाड़ली बहनों के जीवन में एक अलग ही परिवर्तन आया है। इस अवसर पर सिटी मिशन मैनेजर महेन्द्र पोसवाल, सामुदायिक संगठक पार्वती शर्मा, शिवराज अहिरवार, आशीष बैरागी सहित बड़ी संख्या में लाड़ली बहनाएं मौजूद थी।

error: Content is protected !!