Spread the love

आष्टा । सीहोर जिले की आष्टा विधानसभा क्षेत्र से होने वाले मध्य प्रदेश विधानसभा के चुनाव को लेकर अब धीरे-धीरे दावेदार अपनी सक्रियता बढाने लगे हैं । वर्तमान में आष्टा विधानसभा सीट पर हमेशा की तरह भाजपा का कब्जा है । मध्य प्रदेश में भी भाजपा की सरकार है । यही कारण है कि इस बार भाजपा से टिकट मांगने वाले दावेदारों की संख्या में पहले की अपेक्षा इस बार इजाफा हुआ है ।

सेवालाल सोलंकी ने कहा में भी हु दावेदार…

इस आरक्षित सीट से यू तो कई दावेदार टिकट की दावेदारी में लगातार प्रयास में जुटे हैं । वहीं एक ऐसा नाम भी अब सामने आया है, जो शासकीय नौकरी से सेवानिवृत होने के बाद से ही भारतीय जनता पार्टी की मात्रा संस्था राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से लंबे समय से जुड़े है। सेवानिवृत्त ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त हुए सेवालाल सोलंकी भाजपा से जुड़े हैं तथा इस बार उनका दवा है कि अगर भाजपा उन्हें प्रत्याशी बनाती है,तो वे चुनाव लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है ।

” परिचय सेवालाल सोलंकी का “

हायर सेकेंडरी कृषि संकाय में उत्तरिण सेवालाल सोलंकी का जन्म 11 नवम्बर 1958 को इछावर तहसील के ग्राम ढाबलाराय में हुआ
उनकी शिक्षा आष्टा में हुई ।
26/6/1982 को वे शासकीय नोकरी में पहली बार रायसेन जिले में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के पद पर नियुक्त हुए। 1982 से लेकर 2020 तक करीब 38 साल तक वे शासकीय सेवा में रहे। वर्ष 2020 में शासकीय सेवा से सेवानिवृत हुए सेवालाल सोलंकी मूलत आष्टा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम शंकरपुर (धुमडाखेड़ी) के निवासी हैं ।स्थानीय होने के नाते वह अपना दावा इस विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी के रूप में कर रहे हैं ।


सेवालाल सोलंकी की पत्नी श्रीमति रेशमबाई सोलंकी वर्ष 1994 में इस विधानसभा क्षेत्र में जिला पंचायत के जो वार्ड है उन वार्डो में से पहली बार वार्ड क्र 8 से चुनाव लड़ी ओर 7 हजार वोटो से जीती,वे जिला पंचायत में वे वन समिति की सभापति रही,उसके बाद दूसरी बार वार्ड क्र 9 से चुनाव लड़ी तब उन्होंने कड़े मुकाबले में जीत हासिल की। दो बार जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीत चुकी रेशमबाई सोलंकी के पति श्री सेवालाल सोलंकी जो वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी में रहकर कार्य कर रहे हैं ।

टिकिट की दावेदारी कर रहे है। सेवालाल सोलंकी साफ स्वच्छ छवि एवं बैकग्राउंड में जिला पंचायत के चुनाव के दौरान उनकी धर्मपत्नी श्रीमती रेशमबाई सोलंकी के चुनाव लड़ने तथा लगातार दो बार जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीतने के कारण राजनीतिक अनुभव प्राप्त है । वर्ष 1982 में कृषि विभाग में कृषि विस्तार अधिकारी के रूप में रायसेन जिले के सिलवानी विकासखंड से अपना शासकीय सेवक होने का सफर शुरू किया उनका यह सफर वर्ष 2020 में सेवानिवृत्ति के बाद विराम लगा ।

लंबे समय तक शासकीय सेवक के रूप में सेवा में रहने के कारण वह मानते हैं कि एक और जहां उम्मीदवार में राजनीति के साथ-साथ शासकीय अनुभव भी होना जरूरी है जो उनमें में है । आष्टा विधानसभा क्षेत्र जो कि अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित है । सेवालाल सोलंकी भी इसी वर्ग से (बलाई समाज) से आते हैं । इस विधानसभा क्षेत्र में इस वर्ग के वोटो की बाहुल्यता करीब 50 से 60 हजार बताई जाती है । उनका दावा करने के पीछे भी एक यही प्रमुख कारण भी है ।

वही उनका मानना है कि भारतीय जनता पार्टी अगर उन्हें आष्टा विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाती है,तो वे इस क्षेत्र को एवं अपनी पार्टी को ऊंचाइयों के शिखर पर ले जाएंगे ।

वर्तमान में सेवालाल सोलंकी जो कि लंबे समय तक शासकीय सेवा में रहने के साथ-साथ सामाजिक एवं समाज सेवा के क्षेत्र में भी लगातार सक्रिय रहने के कारण इस क्षेत्र के नागरिकों में निश्चित एक जाना पहचाना चेहरा तो है । भारतीय जनता पार्टी किसे अपना प्रत्याशी बनती है यह तो यक्ष प्रश्न है.?

लेकिन पार्टी में चुनाव के पूर्व दावे दार अपनी दावेदारी तो प्रस्तुत कर ही सकते हैं और उसी के अनुरूप सेवालाल सोलंकी ने भारतीय जनता पार्टी में इस विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने की अपनी दावेदारी प्रस्तुत की है देखना है उनकी दावेदारी में कितना दाम साबित होता है.?


सेवालाल सोलंकी का कहना है,पार्टी में टिकिट मांगने का सभी को हक़ है,इस ही हक के तहत मेने उचित स्थान पर अपना पक्ष रखा है,ओर आगे भी वरिष्ठ नेताओं के सामने अपनी बात रखूंगा,उसके बाद पार्टी जो निर्णय करेगी उसे स्वीकार करूंगा..ad

error: Content is protected !!