Spread the love

आष्टा। नगर की शानदार सांस्कृतिक परम्पराओं के निर्वहन में आपसी मेलजोल और भाईचारगी को बढ़ाने वाले भुजरिया पर्व का चल समारोह जोरशोर से निकाला गया । खारी कुंडी चौराहा पर मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव तथा पूर्व नपाध्यक्ष कैलाश परमार मित्र मंडल ने वरिष्ठ समाज सेवी मोहन सिंह अजनोंदिया के मुख्य आतिथ्य में चल समारोह का शानदार स्वागत किया ।


रक्षाबंधन के दूसरे दिन नगर में मुख्यरूप से कुशवाह समाज और प्रजापति समाज द्वारा भुजरिया पर्व उत्साह पूर्वक मनाया जाता है । भुजरिया के रूप में एक दूसरे को हरित पर्ण दे कर सभी लोग परस्पर क्षमा याचना कर प्रेम का संदेश देते हैं । भुजरिया के चल समारोह में नगर के सभी समाज के लोग तथा बड़ी संख्या में स्त्री पुरुष और बच्चे शामिल हुए ।

जुलूस के आगे धर्म ध्वजा फहराते युवाओं सहित , बिनाकी मंडल , महिला मंडल तथा प्रमुख जन का कैलाश परमार मित्र मंडल ने पुष्प वृष्टि कर स्वागत किया श्रद्धालुओं के लिए पेयजल की व्यवस्था भी कैलाश मित्र मंडल ने की । इस अवसर पर चल समारोह में शामिल नरेंद्र कुशवाह , माखन कुशवाह , शिव प्रजापति , नरेंद्र कुशवाह, भूरा प्रजापति, श्रीमती गिरिजा कुशवाह ,श्रीमति गीता कुशवाह आदि


का साफा एवम पुष्पमाला से अभिनन्दन किया गया वही राम नामी दुपट्टे से भी सभी का स्वागत किया गया । जुलूस में शामिल डीजे और नगाड़ों की थाप पर थिरकते युवा वर्ग उत्सवी माहौल को दोगुना कर रहे थे । सर पर कलश और भुजरिया ले कर चल रही महिलाओं का भी पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया ।

काछिपुरा से शुरू हुआ चल समारोह बुधवारा और पुराना बस स्टैंड होते हुए भुजरिया ले कर पार्वती तट पर पहुंचा । जहां विधि विधान से परम्परागत पूजा अर्चना की गई । स्वागत कर्ताओ में कैलाश परमार ,मोहन सिंह अजनोंदिया , प्रदीप प्रगति , आनन्द पोरवाल , अनिल धनगर , नरेंद्र पोरवाल ,सुरेंद्र पोरवाल , संजय जैन,
पल्लव प्रगति,तेज सिंह पाटीदार मनीष सेन , संतोष मालवीय विपिन सिंघी ,रिशु पोरवाल आदि शामिल थे ।

“कई संगठनों ने भुजरिया जुलूस का किया स्वागत”

नगर में काछी पूरा से कुशवाह समाज का एवं भाऊबाबा मंदिर से प्रजापति समाज का भुजरिया का जुलूस निकाला जुलूस में महिलाएं सिर पर भुजरिया लिये गीत गाते नृत्य करते चल रही थी। वही पुरुष वर्ग परम्परागत बिनाकी खेलते चल रहे थे।

जुलूस परम्परागत मार्ग से होते हुए पार्वती नदी पहुचा। जहां पर विधि विधान,पूजन आदि के कार्यक्रम सम्पन्न होने के बाद भुजरिया का विसर्जन किया। बाद में एक दूसरे को भुजरिया दे कर गलतियों के लिये माफी मांग कर बड़ो का आशीर्वाद लिया।

भुजरिया जुलूस का पार्षदों ने,हिन्दू उत्सव समिति अध्यक्ष कालू भट्ट के नेतृत्व में ,वार्ड 17 की पार्षद अंजनी विशाल चौरसिया,नपा के मंच से वार्ड 18 की पार्षद कल्लु मुकाती,रवि शर्मा,तारा कटारिया,डॉ सलीम, सीएमओ राजेश सक्सेना ने स्वागत कर समाज प्रमुखों का स्वागत सम्मान किया गया।

error: Content is protected !!