Spread the love

आष्टा । जुलूस-जलसा कोई सा भी हो, किसी भी धर्म, जाति या समाज का हो, इन जुलूस और जलसों के जो प्रमुख लोग होते हैं उन्हें जुलूस जलसों में शामिल लोगों पर अपनी कड़ी निगाह भी रखना चाहिए ताकि जो गलत तत्व इन जुलूस में शामिल हो जाते हैं, वे कोई ऐसी हरकत ना करें जिससे शहर की शांति अमन को ग्रहण लगे । जिन जुलूस जलसों में ऐसी हरकतें चंद लोग कर तो देते है लेकिन बदनाम सब होते है,जबकि सबका उससे कुछ लेना देना नही होता है।

जिन्होंने ये किया क्या कोई भी इसे सही कहेगा.?

कल आष्टा नगर में दो बड़े जुलूस निकले पहला जुलूस हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष कालू भट्ट के नेतृत्व में बाबा महाकाल की पालकी का जुलूस निकला जो नगर के प्रमुख मार्गो से होता हुआ गंतव्य पर सम्पन्न हुआ। उसके बाद नगर में कतरन का जुलूस पुराना बस स्टैंड से निकला जो नगर के प्रमुख मार्गो से होता हुआ अपने गंतव्य पर पहुंचा ।

रात्रि में जुम्मापूरा मोहर्रम कमेटी का कतरन का एक के स्थान पर दो जुलूस निकले । जो ऐसा पहली बार हुआ है। दो जुलूस क्यों निकले.? इसको लेकर अभी प्रशासन और पुलिस मौन है । जबकि पुलिस और प्रशासन को इन जुलूस को संज्ञान में लेना चाहिए। रात्रि में कतरन के जुलूस में भारी पुलिस बल तैनात था,सभी ओर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हुए थे।

जिसने ऐसा किया,वो करंट से नही खेला क्या,लग जाता तो..


रात्रि में कतरन के निकले जुलूस में कुछ असामाजिक तत्व भी शामिल थे जिन्होंने नगर के भवानी चौक, बड़ा बाजार क्षेत्र में कई घरों एवं दुकानों के बाहर लगे विद्युत मीटर, विद्युत सर्विस लाइन, टेलीफोन के तार को तोड़ दिए । एक दुकान के बाहर लगी जाली को तोड़ मरोड़ दिया । कुछ दुकानों पर इस तरह से गंदगी फैलाई की सुबह इन दुकानदारों को अपनी दुकानों के शटर धोते हुए देखा गया ।

वहीं इन तत्वों ने घरों के बाहर खड़े कई वाहनों के सीट कवर भी किसी धारदार सामान से फाड़ दिए । रात्रि में जिसने भी ये जो कुछ किया उसे कोई भी अमन पसंद नागरिक सही नही कह सकता है। इस मामले में अब बड़ो को सामने आ कर ऐसे चेहरों को उजागर करना चाहिये ताकि भविष्य में किसी प्रकार की कोई अप्रिय स्तिथि पैदा ना हो सके।

आम,अमन पसंद नागरिक कितने परेशान हुए,कोई समझेगा..

कल रात्रि में बड़ा बाजार क्षेत्र से जूलूस कतरन के निकले सूत्रों ने बताया की रात्रि में पालकी के बाद बस स्टैंड से मोहर्रम कमेटी जुम्मापूरा के सदर साबर पटेल के नेतृत्व में जुलूज़ निकला जो सिकन्दर बाजार होते हुए गंतव्य की ओर रवाना हुआ।

फिर अचानक पुराना बस स्टैंड से एक ओर कतरन का जुलूस निकाला ये दूसरा जुलूस कैसे निकला, इस जुलूस का आयोजक कौन था,क्या इस दूसरे जुलूस की प्रशासन पुलिस ने कोई परमिशन दी थी,दी थी तो किस आधार पर दी और अगर नही दी थी तो ये दूसरा जुलूस कैसे निकल गया, प्रशासन पुलिस मूक दर्शक क्यो बनी रही,अगर रात्रि में जो तोड़ फोड़ की उसको लेकर अगर दुकान-मकान मालिक,वाहन मालिक विरोध करने सामने आ जाते तो क्या स्तिथि बनती इसका प्रशासन पुलिस को शायद अंदाजा ना हो।

इस तरह लाइनों के तारो को तहस नहस किया गया,ये उचित है

रात्रि में जो हुआ,जिसने भी जो किया निश्चित उसे किसी भी समाज का अमन पसंद नागरिक सही नही ठहरा सकता है। पुलिस ने बहुत कुछ व्यवस्थाओ को भी संभाला
रात्रि में जो कुछ हुआ अब उसको लेकर हिन्दू उत्सव समिति,हिन्दू संगठनों,प्रभावित हुए दुकानदारों,वाहन मालिकों
ने सोशल मीडिया पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की ।

रात्रि में जो हुआ,जिन तत्वों ने किया उनकी पहचान होना चाहिये,पुलिस को प्रभावित क्षेत्र के आस पास के सीसीटीवी फुटेज चैक करना चाहिये कही तो ये तत्व कैद हुए होंगे। कलेक्टर एवं एसपी सीहोर को चाहिये कि वे इस मामले को संज्ञान में ले और उन तत्वों पर कार्यवाही करें जिन्होंने अपनी हीन हरकतों से रात्रि में आष्टा की शांति को ग्रहण लगाने के प्रयास किये थे।
आने वाले समय मे अब जो भी जुलूस जलसे निकले उनके नेतृत्वकर्ता को ध्यान रखना होगा ।

जो किया,जिसने किया ये उसकी प्रतिक्रिया है…

“हिन्दू संगठनों ने सौपा ज्ञापन,रात्रि में जो हुआ,जिसने किया उन तत्वों को खोजे ओर कार्यवाही करने की रखी मांग,3 दिन का दिया समय”

रात्रि में कतरन के जुलूस में मुह पर कपड़ा बांधे व अन्य जिन तत्वों ने जुलूस की आड़ में जो तोड़ फोड़ आदि की उनकी हरकतों से नाराज हिन्दू समाज,संगठनों ने आज कलेक्टर के नाम एसडीएम आनन्दसिह राजावत को एक ज्ञापन सौपा ज्ञापन में सवारी जुलूस के दौरान महांकाल के फ्लैक्स को फाड़ने से लेकर रात्रि में कतरन के जुलूस के दौरान जो जो घटना नारेबाजी,डीजे से चेतावनी आदि का हवाला देते हुए

मांग की की इन सभी मे जो तत्व शामिल है उन पर कार्यवाही की जाये,3 दिन में कार्यवाही नही हुई तो सकल हिन्दू समाज आष्टा बन्द कर आंदोलन करेगा। तथा दो श्रावण होने से अभी 5 पालकी नगर में निकलेगी उस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जाये । ज्ञापन के दौरान हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष कालू भट्ट,सकल हिंदू समाज के अध्यक्ष सुरेश सुराना, व्यापार महासंघ के अध्यक्ष रूपेश राठौर,राष्ट्रीय बजरंग दल के संयोजक कालू सोनी सहित सभी समाजों के अध्यक्ष, हिन्दू संगठनों के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्तिथ थे।

ये शहर हम सब का है,इसकी शांति, हम सब का कर्तव्य है

इनका कहना है..
आज हिन्दू उत्सव समिति सहित अन्य संगठनों ने एक ज्ञापन दिया है,उसमे तीन चार बिंदु है,जिसमे आगे जो पालकी निकले उसमे सुरक्षा के कड़े इंतजाम हो,रात्रि में कतरन के जुलूस में जिन लोगो ने तोड़फोड़ की उन के चेहरे पहचाने जाये,मीटर तोड़ने वालों की पहचान हो। कितने जुलूस की परमिशन दी थी इसको में देख कर ही बता पाऊंगा-आनन्दसिह राजावत एसडीएम आष्टा

error: Content is protected !!