Spread the love

“5 दिन में आई फ्लू अथवा कंजक्टिवाइटिस के करीब 500 से अधिक मरीज जिला चिकित्सालय उपचार कराने पहुंचे”

इन दिनों देखने में आ रहा है कि आई फल, आंख आना अथवा कंजक्टिवाइटिस के मरीज निरंतर बढ़ रहे हैं। विगत 5 दिनों के दौरान जिला चिकित्सालय स्थित नेत्र रोग विभाग में 500 से अधिक मरीजों ने आईफ्लू की जांच कराई। जांच के उपरात दवा दी एवं बचाव की सलाह दी गई। नेत्र रोग विशेषज्ञ तथा जिला अंधत्व निवारण अधिकारी डॉ. यूके श्रीवास्तव ने इस संबंध में बताया कि आंख में जलन या खुजली हो तो तुरंत आंखों के डाक्टर को दिखाएं।

आंख को ना रगडे़ आंखों में कोई आई ड्रॉप डालने से पूर्व हाथों को धोले। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने जारी एडवायजरी में कहा है कि डाक्टर की सलाह के बगैर कोई दवा आंख में ना डाले आंखों में इन्फेक्शन होने पर घर पर ही रहे बच्चों को स्कूल ना भेजे। डॉ. डेहरिया ने बताया कि मानसून सीजन में आंखों में संक्रमण का खतरा लगातार बना रहता है।

इसकी वजह हवा में नमी इसमें बैक्टीरिया, वायरस आसानी से रिप्लीकेट होते है। इससे बचाव के लिए जब भी बाहर जाए चश्मा लगाए रखें अपनी तौलिया और कपड़े किसी से शेयर न करें। ठंडे पानी से आंखों को दिन में दो बार धोएं। उन्होंने बताया कि यह एक वाईरल कंजक्टिवाइटिस है। आंखों के चिकित्सक को दिखाकर उनके द्वारा बताया गया उपचार लें।

“सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में आज विशाल निःशुल्क नेत्र परीक्षण शिविर”

श्री सदगुरू सेवा संघ ट्रस्ट आनंदपुर एवं अखिल भारतीय पुलक महिला जागृति मंच मेन शाखा के तत्वधान में 28 जुलाई शुक्रवार को सिविल अस्पताल परिसर में विशाल निःशुल्क नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया है । बीएमओ डॉ सुरेश माहोर एवं नेत्र चिकित्सक डॉक्टर अतुल उपाध्याय ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट आनंदपुर के संयुक्त तत्वधान में

निःशुल्क नेत्र परीक्षण शिविर 28 जुलाई को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक आयोजित किया गया है। जिसमें सदगुरू सेवा संघ ट्रस्ट आनंदपुर नेत्र चिकित्सालय की टीम द्वारा शिविर में आने वाले लोगों की आंखों की जांच कर मोतियाबिंद आदि के नेत्र रोगियों को चिन्हित कर नेत्र चिकित्सालय आनंदपुर के वाहन से सदगुरू सेवा संघ ट्रस्ट आनंदपुर ले जाएंगे और ऑपरेशन के पश्चात वापस सिविल अस्पताल में छोड़ा जाएगा। सभी से उक्त शिविर का लाभ लेने का आग्रह नेत्र चिकित्सक अतुल उपाध्याय ने किया है।

“33 केवी लाइन की चपेट में आने से युवक झुलसा,गंभीर हालत में भोपाल किया रेफर”

आष्टा नगर के वार्ड क्रमांक 15 में स्थित लालबाई फूलबाई मंदिर में होने वाली भागवत कथा की तैयारियों को लेकर आज टेंट हाउस का एक युवक विशाल तोमर उम्र 24 वर्ष निवासी मालवीय नगर आष्टा टेंट लगा रहा था ।

इसी दौरान वह ऊपर से निकल रही 33 केवी की बिधुत लाइन की चपेट में आ गया और गंभीर रूप से झुलस गया । घटना के बाद मोहल्ले के लोग उसे कन्नौद रोड स्थित प्राइवेट अस्पताल शिवालय लेकर पहुंचे । जहां पर उसकी गंभीर हालत के कारण प्राथमिक उपचार के बाद भोपाल रेफर कर दिया गया ।

बताया जाता है कि उक्त मंदिर के ऊपर से 33 केवी की जो बिधुत लाइन निकली हुई है, उसी लाइन के कारण यह घटना घटी । इसकी शिकायत आज मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को भी की गई है। नागरिको में मांग की है की उक्त झूल रही लाईन को ऊपर किया जाए ताकि भविष्य में इस तरह की घटना ना घट सके।

“त्योहारों को देखते हुए पुलिस-प्रशासन हुआ सतर्क,एसपी आष्टा पहुचे,नगर का किया भ्रमण,जानी स्तिथि,दिये निर्देश”

चल रहा श्रावण मास,जिसके अंतर्गत प्रत्येक सोमवार को निकल रही भोलेनाथ की पालकी,आज से मोहर्रम का त्यौहार भी शुरू हो गये, एक दिन पूर्व रात्रि में निकली सवारियों का जुलूस अब नगर में ताजियों का जुलूस निकलेगा इन सभी त्योहारों को लेकर प्रशासन और पुलिस पूरी तरह से सतर्क ओर चौकस हो गया है।

आज जिला पुलिस अधीक्षक श्री मयंक अवस्थी,एडिशनल एसपी श्री गीतेश गर्ग आष्टा पहुचे थाने में थानों के प्रभारियों की बैठक ली एवं त्योहारों को लेकर की गई व्यवस्थाओ की जानकारी ली। उसके बाद एसपी श्री मयंक अवस्थी ने अधीनस्थों के साथ आष्टा नगर का भ्रमण किया। पुलिस अधिकारियों के वाहनों का काफिला थाने से निकला जो कन्नौद रोड, बस स्टैंड,पुराना बस स्टैंड,बड़ा बाजार,सिकन्दर बाजार सहित ताजियों का जो जुलूस मार्ग है उसका भ्रमण किया ।

विसर्जन कुंड स्थल का भी निरीक्षण किया।
एसपी ने अनुविभाग के सभी थाना प्रभारियों को सभी व्यवस्थाओ को चाकचौबंद रखने के निर्देश दिये। श्री मयंक अवस्थी ने बताया की मोहर्रम त्योहार को लेकर आज व्यवस्थाओ की समीक्षा कर उचित निर्देश दिए तथा जूलूस मार्ग का भ्रमण किया।

“मोहर्रम पर्व के अन्तर्गत आज नगर में निकला चादर का जुलूस”

मुस्लिम समाज के मोहर्रम पर्व के अंतर्गत आज आष्टा में परम्परा अनुसार झालापीर की दरगाह से चादर का जुलूस प्रारम्भ हुआ जो निर्धारित मार्गो से होता हुआ झालापीर की दरगाह पहुचा यहा चादर चढ़ाई गई। जुलूस में अखाडा, ताशा पार्टी सहित बड़ी संख्या में समाज बंधु शामिल थे।

“पूर्व राष्ट्रपति,मिसाइल मेन को परमार मित्र मंडली ने दी श्रद्धांजलि”

भारतीय मेधा की अपरिमित गति पर गर्वित विज्ञान और धरती से द्रुतगति से आसमान की ओर छलांग लगाने वाला हर यान आपका आभारी है


इस उक्ति का उल्लेख करते हुए मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव तथा पूर्व नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने भारत के मिसाइल विज्ञान के जनक तथा पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम की पुण्य तिथि पर साथियों सहित श्रद्धाजंलि अर्पित की । कैलाश परमार ने वैज्ञानिक और शिक्षाविद स्वर्गीय राष्ट्रपति के जीवन चरित पर प्रकाश डालते हुए उनकी सादगी और संत स्वभाव को सभी के लिये प्रेरक बताया ।

पूर्व राष्ट्रपति डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम के चित्र पर मित्रमंडल के साथ पुष्पांजली अर्पित करते हुए सभी उपस्थित जन ने राष्ट्र की सुरक्षा और विज्ञान जगत में उनके योगदान पर चर्चा कर उनकी शिक्षाओं पर अमल करने का संकल्प लिया । इस अवसर पर प्रह्लाद सिंह वर्मा, सुभाष नामदेव , बाबू लाल मालवीय , अनिल धनगर , सुनील प्रगति , शुभम शर्मा , संजय जैन , विशाल सौलंकी ,सुमित पटेल ,नवीन प्रजापति , लोकेंद्र सिंह परमार आदि मौजूद थे ।

You missed

error: Content is protected !!