Spread the love

सीहोर । प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी मन की बात करते हैं, लेकिन विपक्ष उसकी आलोचना करता है। मन की बात जो प्रधानमंत्री करते हैं वह जनता से आए सुझाव, जनता के विचार, जनता द्वारा दिए गए उदाहरणों के तहत उसे एक माला में गूथते हैं और आपके सम्मुख रखते हैं। सही मायने में प्रधानमंत्री जो मन की बात करते हैं वह जनता के मन की ही बात करते हैं । इसके पहले कई सरकारें आई और गई,सालगिरह भी मनाई, लेकिन सरकार सरकार में फर्क है ।

आज दिल्ली से आया हूं भारतीय जनता पार्टी ने विशेष रूप से निर्देश देते हुए व्यापारियों से चर्चा करने मुझे भेजा और मैं सरकार और व्यापारियों के बीच सेतु का काम करने हेतु आपके बीच में उपस्थित हु। सरकार का कहना है कि व्यापारियों के बीच पहुंचकर व्यापारी क्या सुधार चाहते हैं, उनकी सुने उनके सुझाव प्राप्त करें

तथा वे देश की अर्थव्यवस्था को और गति देने के लिए व्यापारी क्या सुझाव देते हैं उन्हें सरकार तक जरूर पहुंचाएं । यह कहना है भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री विनय सहस्त्रबुद्धे के जो उन्होंने आज भोपाल लोकसभा क्षेत्र में आने वाला सीहोर जिला भाजपा के जिला मुख्यालय पर आयोजित व्यापारी सम्मेलन में व्यापारियों से संवाद कर पहले उनकी सुनी फिर उन्हें अपनी बात कही।

श्री विनय सहस्त्रबुद्धे के समक्ष व्यापारी संगठनों के प्रतिनिधि रुपेश राठौर आष्टा, हरीश राठौर सीहोर, राजेश विजयवर्गीय सीहोर,उमेश शर्मा सीहोर, प्रदीप बिजोरिया सीहोर, शंकर पटेल गुडभेला, शैलेश पटेल सीहोर,सुनील राठी इछावर आदि ने अपने-अपने

व्यापार से संबंधित कई समस्याएं एवं उन समस्याओं का कैसे निदान हो दिल्ली से आए श्री विनय सहस्त्रबुद्धे के समक्ष रखें। व्यापारियों की सुनने के पश्चात श्री विनय सहस्त्रबुद्धे ने व्यापारियों को संबोधित करते हुए कहा कि 2014 में इस देश में परिवर्तन हुआ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमान संभाली।

वर्तमान में बहुत परिवर्तन देश और दुनिया में हुआ है। देश दुनिया में भारत का नाम हुआ है। भारत ने आर्थिक मोर्चों पर भी सफलता पाई है । कोरोना काल में हमने जो वैक्सीन बनाई वह देश में भी उपलब्ध कराई और विदेशों में भी उपलब्ध कराकर मानव सेवा का कार्य किया ।

इससे विदेशों में भी देश की प्रतिष्ठा बढ़ी। सबको यह सोचने पर मजबूर किया कि भारत भी आत्मनिर्भर भारत बन सकता है । यह सोचने पर विदेशों को भी मजबूर किया गया । मोदी जी ने जो जनधन खाते खुले जिसमें डायरेक्ट बेनिफिट योजना के तहत रराशी डाली गई उससे बिचोलीये खत्म हुए ।

आज सरकार की नीतियों के कारण छोटे व्यापारियों में,जनता का विश्वास हैं छोटे व्यापारी व्यापार के माध्यम से जनता का विश्वास अर्जित करते हैं । वह विश्वास ऑनलाइन व्यापार करने वाले कभी भी अर्जित नहीं कर सकते। इसलिए ऑनलाइन व्यापार से ज्यादा चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।

महानगरों में बड़े स्तर पर ऑनलाइन व्यापार होता है उसके बाद भी छोटे व्यापारी आज भी अपने अस्तित्व कायम रखे हुए है, क्योंकि जो ग्राहक है उसका छोटे दुकानदारों पर ज्यादा विश्वास होता है। इसीलिए व्यापारी और ग्राहक का रिश्ता विश्वास का रिश्ता होता है।

आप विचलित ना हो लेकिन फिर भी जो कुछ किया जा सकता है, ऑनलाइन व्यापार को लेकर वह बात सरकार तक पहुंचाई जाएगी उसमें क्या किया जा सकता है उसके प्रयास किए जाएंगे। आज ग्रामीण क्षेत्रों में भी जीवनशैली बदल रही है ग्रामीण क्षेत्र का रहन-सहन चिंतन मनन बदला हुआ नजर आता है।

सोचने रहन सहन का जो बदलाव हो रहा है निश्चित परिवर्तनशील है। भारत के व्यापारियों के लिए नई योजनाएं नए कार्य लाए हैं । तथा सरकार ने कई कार्य किए हैं और क्या किए जा सकते हैं ,किये जायेंगे।सरकार के 9 साल को लेकर जो व्यापारी संगठन है उनकी ओर से भी बात आई है ।

उनका कहना है “थोड़ा पाया है थोड़े की जरूरत है” आज एक मोबाइल में सब कुछ समा गया है । इसीलिए आपने सुना होगा कहा जाता है कर लो दुनिया मुट्ठी में, का एहसास हो रहा है । इसके दुष्परिणामों से बचते हुए आगे बढ़ना है । जो छोटे मध्यम आकार के उद्योग हैं उन्हें 5 लाख तक का बिना गारंटी का लोन मिलता है । आज 6 हजार करोड़ के लोन अभी तक दिए हैं।


इसके लिए उद्यम नाम से जो पोर्टल है उसे आप लोग भी देखें । आज 9 वर्षों में देश में नई रेल लाइनों का विस्तारीकरण हुआ है, परिवहन व्यवस्था में सुधार भी हुआ है, परिवहन के साधन बड़े हैं । 9 वर्ष के कार्यकाल में बड़े परिवर्तन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के कार्यकाल में हुए आर्थिक गति में तेजी से परिवर्तन हुआ है । विदेशी निवेश बढ़ा है। निर्यात बढ़ रहा है। चीन से सामान पर रोक से भारत के उद्यमियों को नए व्यापार के अवसर मिले हैं।

हम मानते है सारी समस्या का निदान नहीं हो सकता यह हम मानते हैं लेकिन सक्रियता से समस्याओं का निदान के प्रयास किए जा रहे हैं। जो आयकर में बदलाव आए हैं । उसी तरह के बदलाव आपको आने वाले समय में जीएसटी में भी नजर आएंगे । व्यापारी संपदा निर्माण में लगे हैं

आप लोगों के कारण देश गति से आगे देश बढ़ रहा है । आज देश में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार व्यापारियों की चिंताओं के हरण की कोशिश में लगी हुई है । भारत की अर्थव्यवस्था में अमूलचूल परिवर्तन हुआ है। भारत आत्मनिर्भर बनने के लिए तेजी से आगे बढ़ रहा है। सरकार की दृष्टि भी स्पष्ट है। व्यापारियों की सम्मान समस्या का निराकरण होगा संचार का सेतु संवाद का हमेशा कायम रहेगा । व्यापारी सम्मेलन को भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर जी ने भी संबोधित किया।


स्वागत भाषण जिला अध्यक्ष रवि मालवीय ने दिया।
भाजपा सीहोर ज़िला मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम के समापन पर भाजपा व्यापारी प्रकोष्ठ के संयोजक श्री पंकज नाकोडा,
लक्ष्मीनारायण मेवाड़ा, संजय पाटीदार,लक्ष्मीनारायण अग्रवाल,शिशिर राठी ने सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए।

अंत में आभार और विधायक सुदेश राय ने व्यक्त किया । इस अवसर पर अनेकों व्यापारी संगठनों की ओर से दिल्ली से आए भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री सहस्त्रबुद्धे जी को ज्ञापन सौपे । आज आष्टा से भी एक प्रतिनिधिमंडल सुशील संचेती के नेतृत्व में व्यापारियों का मिला तथा आष्टा को रेल से जोड़े जाने वाली मांग से अवगत कराते मांग की गई कि वर्ष 2016 में

2

रेल बजट में जो आष्टा को रेल से जोड़े जाने का प्रस्ताव प्रस्तावित किया गया उसे अष्टा के विकास एक लिए स्वीकृत किया जाए । इस अवसर पर मंच पर श्री सुरेश आर्य ,बहादुरसिंह मुकाती, विधायक सुरेश राय, रघुनाथसिंह मालवीय, करण सिंह वर्मा,जिला अध्यक्ष रवि मालवीय जिला पंचायत अध्यक्ष इंजीनियर गोपाल सिंह,सीहोर नगर अध्यक्ष प्रिंस राठौर, पंकज गुप्ता कार्यालय मंत्री, पंकज नाकोड़ा जिला संयोजक भाजपा व्यापारी प्रकोष्ठ आदि उपस्थित थे ।


संचालन पूर्व नपा अध्यक्ष नरेश मेवाडा ने एवं आभार सीहोर विधायक सुदेश राय ने व्यक्त किया।
व्यापारी सम्मेलन में बड़ी संख्या में व्यापारी गण उपस्तिथ रहे।

“विनय जी वरिष्ठ जनो से मिलने उनके निवास पर पहुचे,परिजनों से की चर्चा”

व्यापारी सम्मेलन के बाद श्री विनय सहस्त्रबुद्धे सभी वरिष्ठ पदाधिकारियो के साथ सीहोर के पूर्व विधायक रहे स्वर्गीय श्री राजमल जी मेवाडा,पूर्व विधायक श्री मदनलाल त्यागी,पूर्व जिलाध्यक्ष स्वर्गीय श्री सुदर्शन महाजन जी,पूर्व नपा अध्यक्ष स्वर्गीय श्री नरेन्द्र चौरसिया,वरिष्ठ चिकित्सक श्री अमित मोदी के निवास पर पहुचे ओर परिजनों से मिले संवाद किया,एवं प्रेस से चर्चा की।

You missed

error: Content is protected !!