Spread the love

आष्टा । 33 साल से आष्टा विधानसभा का चुनाव हार रही कांग्रेस इस बार फिर उसने सपना संजोया की कुछ भी हो जाये इस बार तो आष्टा जीतेंगे ही,इसके लिये कांग्रेस सक्रिय भी हुई,प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ,पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह का आष्टा दौरा भी हुआ,बड़ी सभा भी की,कार्यकर्ताओ से संवाद भी हुआ,संगठन में बड़ा फेरबदल भी किया लेकिन हाय री कांग्रेस और उसके कार्यकर्ता सब कुछ अभी तक जो किया आज गुटों में बंटी कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सब कुछ एक तरह से मिट्टी में मिला कर पहले जहां कांग्रेस थी,लगता है आज फिर वो वही आ गई ।

आज तो कांग्रेस में,कांग्रेस के ही नेताओ,कार्यकर्ताओ ने किया वो शायद हार के 33 साल में कभी नही हुआ था। आज कांग्रेस का केंद्रीय पर्यवेक्षक सुभाष चोपड़ा आष्टा विधानसभा के कार्यकर्ताओं से मिलने,चर्चा करने,उनका मन टटोलने आष्टा आये। आष्टा में नगर,ब्लॉक कांग्रेस ने मंडलम एवं सेक्टर,बीएलए,वरिष्ठ नेताओं की बैठक आहूत की । जब से नये अध्यक्ष घोषित हुए उनका एक गुट तभी से विरोध का स्वर मुखर किये हुआ है। यहा तक की वे अभी तक हुई सभी बैठकों में नही गये,कोई आंदोलन आया तो गुटों में बंटी कांग्रेस ने अलग अलग कार्यक्रम,आंदोलन किये जो हर बार सुर्खियों में बने। आज केंद्रीय पर्यवेक्षक सुभाष चोपड़ा आये तब भैय्या मिया,विनीत सिंगी,सोभालसिंह,सुनील सेठी,ओम नामदेव गुट की ओर से उनसे चर्चा कर उन्हें कांग्रेस संगठन की पूरी स्तिथि से अवगत करा कर उनसे आयोजित बैठक में नही आने,अलग से मिलने एवं चर्चा करने की बात रखी।

पर्यवेक्षक सुभाष चौपड़ा का इंतजार करते कांग्रेस नेता

इस गुट का कहना है की सुभाष चोपड़ा ने उन्हें आयोजित बैठक के बाद रेस्टहाउस में आ कर अलग से सभी से मिलने,उनकी सुनने,संवाद करने का भरोसा दिया। प्रातः संगठन की ओर से आयोजित बैठक गीतांजलि गार्डन में हुई जिसमें पर्यवेक्षक सुभाष चोपड़ा,पूर्व मंत्री सज्जनसिंह वर्मा,जिला कांग्रेस अध्यक्ष बलवीर तोमर,लखनसिंह यादव,बाबूलाल यादव आदि शामिल हुए। चर्चा कर संवाद किया। वही कांग्रेस का संगठन से नाराज गुट रेस्टहाउस में जमा हो गया। ये सभी केंद्रीय पर्यवेक्षक सुभाष चोपड़ा का बैठक खत्म होने के बाद इंतजार करते रहे,इस गुट के एक नेता सुनील सेठी ने चर्चा की तो बताया आ रहे है।

जब वे नही आये तो हायहाय,मुर्दाबाद के लगे नारे

लेकिन आखिरकार घंटो इंतजार करने के बाद भी वादा करके भी वादे से मुकर कर केन्द्रीय पर्यवेक्षक रेस्टहाउस पर जमा दूसरे गुट के लोगो से जो आज बड़ी संख्या में उपस्तिथ थे मिलने उनसे चर्चा करने,उनकी सुनबे नही पहुचे। इसे इस गुट के लोगो ने अपनी उपेक्षा, अपमान माना । इस गुट के लोगो का यह भी आरोप था की सुभाष चोपड़ा को यहा आने से सज्जनसिंह वर्मा आदि ने रोका होगा। जब नाराज गुट को सूचना आई की पर्यवेक्षक आष्टा से जा चुके है तब नाराज गुट के नेता विनीत सिंगी ने स्थानीय प्रेस के सदस्यो को फोन लगा कर चर्चा करने,अपनी बात रखने के लिये रेस्टहाउस आमंत्रित किया।

लो देखो सज्जनसिंह वर्मा का ही जलाया है ना पुतला..

स्थानीय प्रेस रेस्टहाउस पहुची । प्रेस के सामने नाराज गुट के बड़ी संख्या में एकत्रित कांग्रेस के नेताओ,कार्यकर्ताओ ने अपनी शक्ति,एकजुटता, का प्रदर्शन किया,प्रेस ने फोटो सेशन किया उसके बाद इस गुट के नेताओ ने रेस्टहाउस पर पूर्व मंत्री सज्जनसिंह वर्मा का पुतला तैयार किया उस पुतले को रेस्टहाउस के गेट तक ले कर आये और सभी नेताओं,कार्यकर्ताओं ने पुतले के साथ सजननसिंह वर्मा मुर्दाबाद,हाय हाय के नारे लगा कर सभी की उपस्तिथि में नाराज कार्यकर्ताओ ने लम्बे समय से अपने निशाने पर आये पूर्व मंत्री-सांसद,सोनकच्छ के विधायक एवं मप्र कांग्रेस के दमदार वरिष्ठ नेता सज्जनसिंह वर्मा का पुतला दहन किया

इस तरह सभी ने पुतले को किया आग के हवाले

पुतला दहन के बाद इस गुट के वरिष्ठ नेता पार्षद हिफजुर्रह्मान भैय्या मिया ने इस प्रतिनिधि से चर्चा करते हुए कहा की आज केंद्रीय पर्यवेक्षक सुभाष चोपड़ा आये थे हम सब ने उनसे मिलने,संगठन में क्या हुआ है,क्या हो रहा है आदि की जानकारी देने के लिये मिलने का समय मांगा था,उन्होंने समय भी दिया था। हम उन्हें संगठन में जिनकी नियुक्ति हुई है उनकी स्तिथि बता कर अपना पक्ष रखना चाह रहे थे। लेकिन समय देने के बाद भी वे नही आये यहा जो कार्यकर्ता उपस्तिथ थे उनका मानना है,सुभाष चोपड़ा को यहा आने से सजननसिंह वर्मा ने ही रोका होगा इसके कारण सब आक्रोशित हो गये ओर सभी की उपस्तिथि मे कांग्रेस के कार्यकर्ताओं,नेताओ ने जिसे वे भी अपना नेता मानते है उस ही नेता सज्जनसिंह वर्मा के खिलाफ मुर्दाबाद,हायहाय के नारे लगा कर उनका पुतला दहन किया गया।

इस मामले में कांग्रेस नेता विनीत सिंगी ने अपनी बात रखी

ये सब कुछ आमंत्रित प्रेस के सामने होने से कैमरों में कैद होने के बाद भी जब इस गुट के एक ओर नेता विनीत सिंगी से प्रेस ने चर्चा की तब वे ये कहते रहे,हा पुतला तो जलाया है,लेकिन वो सज्जनवर्मा का नही था वो पुतला कांग्रेस से नाराजी का पुतला था,हम सब की संगठन में जो हमारे बिना पूछे नियुक्ति की गई हम उसका विरोध कर रहे है,हमारी लड़ाई नैतिकता की लड़ाई है,हम सब ये लड़ाई लड़ रहे है। वही पुतला दहन स्थल पर कांग्रेस के नेता नपा में पार्षद प्रतिनिधि शेख रईस ने कांग्रेस पर अल्पसंख्यकों की उपेक्षा करने का गम्भीर आरोप भी लगाया है।

कांग्रेस नेता पार्षद भैय्या मिया ने कहा हाँ पुतला सज्जनसिंह वर्मा का ही जलाया है,पुतले पर फोटो उन्ही का लगा था


रेस्टहाउस में बैठक एवं पुतला दहन अवसर पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पार्षद हिफजुर्रह्मान भैया मियां,विनीत सिंगी,सोभालसिंह ठाकुर बागेर,सोभालसिंह ठाकुर मुगली,ओम प्रकाश वर्मा, ओम नामदेव, सुनील सेठी, महेंद्र टीपाखेड़ी, शेख रईस,पूर्व पार्षद इदरीश मंसूरी, ठाकुर प्रसाद वर्मा,सलीम अंसारी,धर्मेन्द्र ठाकुर,चंदरसिंह ठाकुर,नरेश कप्तान,अनारसिंह मेवाडा,पूर्व पार्षद कलीम उद्दीन,नईम उद्दीन,रशीद नेता

जी,बनपसिंह पटेल,गोरैमिया, आत्माराम परमार शांतिलाल मंडलोई,जीवनसिंह,विश्रासमसिंह सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस के संगठन से नाराज कांग्रेस नेता कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्तिथ थे।
आज जो कुछ घटनाक्रम कांग्रेस में घटा,इसका बड़ा विपरीत असर आने वाले समय मे कांग्रेस में देखने को मिल सकता है,वही विधानसभा चुनाव में ये विवाद अभी से कांग्रेस के लिये चिंता का कारण बन गया है।

error: Content is protected !!