Spread the love

आष्टा । आष्टा क्षेत्र के तवड़ा धोबीपुरा के वार्ड नंबर 08 में स्थित अति प्राचीन बाबा राजलदेव माता के नवनिर्मित मंदिर में गौरीशंकर, शिव परिवार  एवं माता जी की प्रतिमा स्थापना को लेकर शनिवार को भव्य कलश शोभायात्रा निकाली गई । कार्यक्रम के आयोजको ने बताया कि बाबा राजलदेव का अति प्राचीन स्थान नगर में यहां सभी की आस्था का केंद्र बिंदु है । इस मंदिर को सभी धर्मप्रेमी भक्तों के द्वारा जीर्णोद्धार किया गया है । इस स्थान पर भगवान शिव परिवार व माता जी की नवीन प्रतिमाओं की स्थापना रविवार को होगी ।

कलश शोभायात्रा आज शनिवार को निकाली गई । जिसमें कुवांरी कन्या व महिलाओं ने कलश मस्तक पर रखकर धर्मलाभ लिया. 07 मई रविवार को नूतन की मूर्ति की स्थापना की जाएगी साथ ही भजन कीर्तन का आयोजन किया जाएगा ।

शिव परिवार और प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा नगरपुरोहित पं मयूर पाठक, पं मनीष पाठक व पं डॉ दीपेश पाठक के मार्गदर्शन में वेदिक विधि विधान के साथ रविवार को किया जाएगा ।


शोभा यात्रा की शुरुआत प्राचीन बाबा राजलदेव नवनिर्मित मंदिर परिसर में परिक्रमा के बाद शुरू हुई । जो पुराना दशहरा मैदान रोड़, लीलगर मोहल्ला,सुभाष चौक,नजर गंज स्थित कूप पर विधि-विधान से कलश पूजन करते हुए जल भरकर नवनिर्मित मंदिर प्रांगण पहुंची ।जहां कलश को स्थापित किया गया ।


इस दौरान आगे आगे बैंड बाजा एवं कलश शोभायात्रा के पीछे पीछे बैंड की धुन तथा हर हर महादेव के नारों से पूरा वातावरण गुंजायमान हो गया । इससे पूर्व इस नवनिर्मित मंदिर में शिवलिंग एवं मूर्ति स्थापना को लेकर मंदिर को सजाया संवारा गाया । कलश यात्रा में काफी संख्या में नगर व आसपास के ग्रामो के सभी समुदाय के लोग साथ साथ चल रहे थे।

error: Content is protected !!