Spread the love

आष्टा । मध्यप्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रदेश की मातृ शक्तियों के लिए संचालित की जाने वाली महत्वकांक्षी योजना ” लाड़ली बहना योजना ” के फ़ार्म भरे जा रहे है । आज ग्राम मुगली, मांडली एवं जताखेड़ा तीनो ग्रामो में पहुच कर फार्म भरे जाने वाले स्थल का जायजा लिया गया।

देश के प्रधानमंत्री द्वारा महिलाओ के लिए चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओ के बारे में विधायक रघुनाथसिंह मालवीय ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि आज प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना जिससे हर परिवार को मुफ्त गैस चूल्हे कनेक्शन देकर हमारी ग्रामीण महिलाओ को जो चूल्हे पर खाना बनाती थी उन्हें गैस कनेकशन देकर चूल्हे के धुंए से छुटकारा दिलाया गया ।

जबकि कमजोर वर्ग के परिवार गैस कनेक्शन कभी ले ही नहीं सकते थे लेकिन आज हर वर्ग के परिवार में गैस कनेक्शन है । उसी प्रकार कभी पक्का मकान नहीं बना सकते थे उसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना चलाकर हर कच्चे मकान वाले परिवार का पक्का मकना बनवा कर दिया गया । अटल ज्योति योजना से हर ग्राम ग्राम तक 24 घंटे बिजली पहुचाने का काम भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने किया है। जबकि कांग्रेस सरकार में कब बिजली आती थी उसका पता ही नहीं चल पाता था । ऐसी कई महत्त्वपूर्ण योजना चलाकर हर वर्ग को हर जगह तक उसका लाभ पहुंचाने का कार्य किया गया ।

उसी दौड़ में हमारे प्रदेश के मुखिया काह पीछे रह सकते है उन्होंने भांजियो के लिए लाडली लक्ष्मी योजना , गरीब भाई बहिनों के लिए दुर्घटनावश किसी कारण मौत हो जाति थी उस परिवार की बहुत ही दयनीय स्थिति हो जाती थी, कैसे परिवार का पालन पौषण किया जायेगा एवं कार्यक्रम किया जायेगा उसको चिंतित होकर हमारे मुखिया ने एक योजना चलाई संबल योजना जिसमें एक्सीडेंट में मौत होती है तो उसके परिवारजनों को 4 लाख रु एवं सामान्य मौत पर 2 लाख रु. देकर उसके परिवारजनों को आश्रय देना का कार्य किया ।

अब हमारे मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना चलाकर 23 से 60 वर्ष तक की माता बहिनों , को 1000 प्रतिमाह देने का कार्य करेगी । जिससे हमारी बहिनों को स्वंय की जरुरुत मंद आवश्यकता की पूर्ति हो सकेगी। जिससे किसी के पास हाथ फ़ैलाने की जरुरत नहीं पड़ेगी । इसी दौरान ग्राम जताखेड़ा में नल जल योजना अंतर्गत नव निर्मित पानी की टंकी के निर्माण कार्य का औचक निरिक्षण किया एवं निर्माण कार्य का ठेकेदार को गुणवत्तापूर्ण कार्य करने को कहा गया।

error: Content is protected !!