Spread the love
सौ.आष्टा हैडलाइन परिवार

आष्टा । माध्यमिक शिक्षा मण्डल मप्र के निर्देशानुसार हायर सेकेण्डरी, हाईस्कूल तथा अन्य परीक्षाएं वर्ष 2023, कल एक और असज 02 मार्च 2023 से शुरू हो गई हैं। सीहोर जिले में बोर्ड परीक्षाओं के लिए 95 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इसमें से आष्टा में 22 परीक्षा केंद्र बनाये गये है,जिन पर परीक्षाएं शुरू हो गई है। सभी केंद्रों पर परीक्षा पारदर्शी, निष्पक्ष एवं सुचारू रूप से सम्पन्न हो एवं नियम कानून कायदों का कही कोई उलंघन भी ना हो,ये सब फॉलो कराने के लिए कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने निरीक्षण दल एवं उड़नदस्ता दल गठित किए।

एक दिन पूर्व कलेक्टर सीहोर ने जारी किया था संदेश

आज आष्टा के एक परीक्षा केंद्र मॉडल स्कूल जो लंबे समय से किसी ना किसी कारण से चर्चाओं में बना रहता है,आज फिर चर्चा का विषय बन गया आज इस परीक्षा केंद्र के बहार आष्टा के एक प्राइवेट हिंदुजा कॉलेज ने सभी नियम,कानून,निर्देशो की खुले आम धज्जियां उड़ाते हुए आष्टा मुगली रोड़ पर उक्त परीक्षा केंद्र के बहार अपना एक स्टॉल लगा कर जो विद्यार्थी उक्त केंद्र पर परीक्षा देने आये उन्हें रोका, उन्हें उक्त हिंदुजा कॉलेज की ओर से लीड पेन बांटे,विद्यार्थियों के लिये पीने के पानी की व्यवस्था कर उन्हें पानी पिलाया गया। परीक्षा केंद्र पर नियुक्त केंद्र अध्यक्ष ने इस को लेकर कोई ना ही कार्यवाही की ओर ना ही उक्त स्टॉल को परीक्षा केंद्र के सामने से हटवाया,परीक्षा केंद्र पर जो सुरक्षा कर्मी तैनात थे उन्होंने भी इसको मौन रहे।

परीक्षा केंद्र के बहार हिंदुजा कॉलेज का लगा स्टॉल

परीक्षा केंद्र के बहार इस तरह स्टॉल लगाना,भीड़ भाड़ करना,सब कुछ जब प्रतिबंधित है तो उक्त कॉलेज का स्टॉल परीक्षा केंद्र के ठीक बहार कैसे लग गया.? परीक्षा केंद्र के केंद्र अध्यक्ष क्यो मौन रहे.? क्या उक्त कॉलेज ने अपना उक्त स्टॉल लगाने की किसी सक्षम अधिकारी से कोई परमिशन ली थी.? उक्त स्टॉल से परीक्षा देने आये विद्यार्थियों को लीड पेन एवं अपने कॉलेज का साहित्य,पम्पलेट बांटने के पीछे कौन सा उद्देश्य छुपा है.? परीक्षा देने आये विद्यार्थियों को लीड पेन देना क्या किसी लालच देने की श्रेणी में माना जाये.?

परीक्षा देने आये छात्रों को लीड पेन,कॉलेज का साहित्य बांटा.?

ये सब जांच के गम्भीर विषय है जिसे कलेक्टर सीहोर जो क़ि स्वयं परीक्षा को पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराने के पहले ही निर्देश दे चुके,के लिये, जिला शिक्षा अधिकारी,एसडीएम आष्टा, विकास खंड शिक्षा अधिकारी आष्टा के लिये पहले तो जांच के तथा बाद में कार्यवाही करने के बड़े विषय है।

इस तरह केंद्र के बहार जमा रही भीड़,कहा गये नियम.?

इस संबंध में जब हमने आयोजित हो रही इस परीक्षा के प्रमुख जिम्मेदार विकास खंड शिक्षा अधिकारी आष्टा श्री अजबसिंह राजपूत से इस मामले में जानकारी मांगी तब उन्होंने बताया की वे परीक्षा केंद्र के केंद्रअध्यक्ष से पूरी जानकारी ले कर बताता हूं कि क्या उक्त कॉलेज ने परीक्षा केंद्र के बहार स्टॉल लगाने की कोई परमिशन ली थी.! समाचार लिखे जाने तक वैसे उनका कोई जवाब नही आया,उनके जवाब का इंतजार है.!

श्री अजबसिंह राजपूत,बीईओ-पूरी जानकारी ले कर बताता हूं

स्मरण रहे
कलेक्टर सीहोर ने परीक्षा अवधि के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी तथा विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी को प्रभारी नियुक्त कर दल भी गठित किये है। प्रत्येक विकासखण्ड में दो-दो उड़नदस्ता दल गठित किए गए है। स्मरण रहे बोर्ड परीक्षा में कक्षा 10वीं में 20945 विद्यार्थी तथा 12वीं की परीक्षा में 19767 परीक्षार्थी पूरे जिले में शामिल हो रहे है।

You missed

error: Content is protected !!